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निराला काव्य में मानवीय संवेदना | |||||||
Human Sensitivity In Niralas Poetry | |||||||
Paper Id :
17653 Submission Date :
2023-01-17 Acceptance Date :
2023-01-22 Publication Date :
2023-01-25
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सारांश |
निराला ने अपने काव्य विकास के प्रत्येक चरण में मानवीय संवेदना से ओत-प्रोत काव्य का सृजन किया है। उसमें जन साधारण के सुख-दुःख, आशा-आकांक्षा, स्वप्न-संघर्ष से गहन रूप से सम्बद्ध रही है उसमें दलित-उत्पीड़ित, शोषित उपेक्षित जन के हृदय से रहकर फूट पड़ने वाली राग-रागिनियाँ हैं, उसमें यातनाग्रस्त मानवता और चिरसंघर्षरत मनुष्यता के हर्ष-उल्लास, उत्साह-विषाद निराशा और संत्रास से भरे स्वप्न हैं। दलित जनपर करुणा और सहानुभूति का यह संस्पर्श निराला काव्य में आद्यान्त रहा है किन्तु उनके परवर्ती काव्य में यह करूणा और सहानुभूति; क्षोभ, आक्रोश एवं व्यंग्य में मुखरित होने लगती हैं।
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सारांश का अंग्रेज़ी अनुवाद | Nirala has created poetry full of human sensitivity at every stage of his poetic development. It has been deeply related to the happiness-sorrow, hope-aspiration, dream-struggle of the common man, it has ragas and raginis emanating from the heart of the downtrodden-oppressed, exploited-neglected people; Euphoria, depression are dreams full of despair and terror. This touch of compassion and sympathy on the Dalit people has been prevalent in Nirala's poetry, but in his later poetry this compassion and sympathy; Anger and sarcasm start to emerge. | ||||||
मुख्य शब्द | मानवीय संवेदना, जन साधारण, करुणा, सहानुभूति। | ||||||
मुख्य शब्द का अंग्रेज़ी अनुवाद | Human Sensitivity, Common Man, Compassion, Sympathy. | ||||||
प्रस्तावना |
मानवीय संवेदना’ का तात्पर्य किसी के कष्ट से उपजी वेदना की सह-अनुभूति एवं उसके मंगल की कामना और उसकी सुखानुभूति से तदाकारिता तथा व्यापक जीवन जगत् का अनुभूतिजन्य यथार्थ अन्तर्बोध। निराला की काव्य चेतना जन साधारण के सुख-दुःख, आशा-आकांक्षा, स्वप्न-संघर्ष से गहन रूप से सम्बद्ध रही है उसमें दलित-उत्पीड़ित, शोषित उपेक्षित जन के हृदय से रहकर फूट पड़ने वाली राग-रागिनियाँ हैं, उसमें यातनाग्रस्त मानवता और चिरसंघर्षरत मनुष्यता के हर्ष-उल्लास, उत्साह-विषाद निराशा और संत्रास से भरे स्वप्न हैं। निराला काव्य के प्रायः सभी संग्रहों में निराला की यह व्यापक एवं गहन मानवीय संवेदना परिव्याप्त है।
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अध्ययन का उद्देश्य | मानवीय संवेदना मूलतः काव्य का मूल मन्तव्य होता है।
1. निराला की काव्य में मानवीय संवेदना का अनुशीलन करना।
2. निराला की काव्य की मार्मिकता का अध्ययन करना। |
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साहित्यावलोकन | निराला की जातीय चेतना उनकी बहुआयामी चेतना की ही अभिव्यक्ति है। वैयक्तिक सामाजिक एवं राष्ट्रीय तथा अन्तःराष्ट्रीय जगत में घटने वाली घटनाओं के घात-प्रतिघात से उनकी इस चेतना का विकास हुआ था। निराला ऐसे रचनाकार हैं, जिनके यहाँ अपार करुणा, सहानुभूति और मानवीयता है, इसीलिए निराला की रचनाएँ अपने भीतर प्रवेश किये को, वही नहीं रहने देती हैं, बल्कि उसे बदलने की प्रक्रिया में ले जाती हैं। डॉ॰ सुनीता देवी ने अपने शोध पत्र ‘निराला’ के काव्य में मानवतावाद में ‘निराला’ के काव्य में मानवतावाद को सशक्त रूप में अभिव्यक्त माना है। उनके अनुसार ‘निराला ने नैतिकता का हनन करने वाले तत्वों के प्रति उन्होंने जबरदस्त विद्रोह प्रकट किया है। ‘निराला’ जी मनुष्य के जीवन को शक्ति प्रदान करने वाले जीवन मूल्यों का जीवन का मूलाधार बताया है। डॉ. रामविलास शर्मा अक्सर उन्हें संघर्ष और पौरुष का परिवर्तन विद्रोह और क्रान्ति का कवि कहा जाता है इसका कारण यही है। उनके कहानी उपन्यास में भी समाज के दलित और संघर्षरत मनुष्यों का गौरव निखरकर सामने आता है। अकारण नहीं है 'बादलराग' में अधीर कृषक 'विप्लव' के वीर को बुलाता है और "इलाहाबाद" के पथ पर चिलचिलाती लू में पत्थर तोड़ती मज़दूरनी निराला की सहानुभूति में रंग जाती है। 'देवी' 'चतुरीचमार' 'कुल्लीभाट' 'जागो फिर एक बार' जैसे संघर्षरत चरित्र और उनके साथ पूरा किसान समुदाय अँग्रेज़ों और उनके सहायक ज़मींदारों के ख़िलाफ़ अपनी स्वतंत्रता के लिए लड़ता हुआ निराला की रचनाओं में गौरवान्वित होता है। निराला ने इन कविताओं के माध्यम से किसान वर्ग और मज़दूर वर्ग की मानवीय संवेदना को चित्रित किया है। अवनीष मिश्र ने अपने लेख में कहा है कि निराला की मृत्यु के बाद धर्मवीर भारती ने निराला पर एक स्मरण-लेख लिखा था उसमें उन्होंने निराला की तुलना पृथ्वी पर गंगा उतार कर लाने वाले भगीरथ से की थी। धर्मवीर भारती ने लिखा है- 'भगीरथ अपने पूर्वजों के लिए गंगा लेकर आए थे। निराला अपनी उत्तर-पीढ़ी के लिए ण् निराला को याद करते हुए भगीरथ की याद आए या ग्रीक मिथकीय देवता प्रमेथियसध्प्रमथ्यु की तो यह आश्चर्य की बात नहीं है। |
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मुख्य पाठ |
निराला की काव्य चेतना जन साधारण
के सुख-दुःख, आशा-आकांक्षा, स्वप्न-संघर्ष से गहन रूप से
सम्बद्ध रही है उसमें दलित-उत्पीड़ित, शोषित उपेक्षित जन के हृदय से रहकर
फूट पड़ने वाली राग-रागिनियाँ हैं, उसमें यातनाग्रस्त मानवता और
चिरसंघर्षरत मनुष्यता के हर्ष-उल्लास, उत्साह-विषाद निराशा और संत्रास से
भरे स्वप्न हैं। निराला काव्य के प्रायः सभी संग्रहों में निराला की यह व्यापक एवं
गहन मानवीय संवेदना परिव्याप्त है।वास्तव में ’’निराला के सम्पूर्ण काव्य में
उपेक्षित दलित के उन्नयन और जन साधारण की प्रतिष्ठा के प्रति गहरी आस्था के दर्शन
होते हैं। उपेक्षित या जन साधारण उनके लिए कोई अमूर्त विचार नहीं है। उनकी तेजस्वी
मेधा ने भारतीय समाज में उस वर्ग को पहचानने और उसकी दुःख-गाथा को अभिव्यक्ति देने
में कभी कोई भूल नहीं की। ऐसा नहीं है कि निराला ने किसी समय विशेष में अनुभव और
रचना की किसी विशेष दिशा में ही जन साधारण को पहचाना हो। जन साधारण की यह गहरी और
वास्तविक पहचान निराला के व्यक्तित्व की सांस्कारिक निष्ठा से उद्भूत हुई है। जन
साधारण की उपेक्षा, उसके शोषण, उसके अपमान उसकी निराशा, सहनशीलता और घोर विपत्तियों में भी जीवन के प्रति उसकी
भोली बेलाग निष्ठा तथा सहज विनम्रता भरा आत्मविश्वास - भारतीय जन साधारण के चरित्र
की इस सच्चाई को निराला ने बड़ी गहराई से और सम्पूर्णतः पहचाना है। वास्तव में
निराला जन साधारण की इस चरित्रगत सच्चाई से स्वयं भी भरे-पूरे थे।’’[1] |
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निष्कर्ष |
निष्कर्षतः निराला काव्य में दुख के प्रति हार्दिक सम-वेदना की अनुभूति, उसका आत्मीय लगाव एवं संरक्षण, उसको अपने जीवन और काव्य में केन्द्र बनाने के लिए सभी खतरे उठाने की निर्द्वन्द्व घोषणा निराला काव्य की आत्मा है। हजारों हजार साल से उपेक्षित अपमानित और प्रताड़ित इन्हीं दीन-दुःखियों, अपाहित-अपंगों एवं असहाय-अनाथों की पीड़ा को इतनी आत्मीयतापूर्ण अभिव्यक्ति निराला काव्य की मानवीय संवेदना का मूल आधार है। इस प्रकार निराला ने काव्य संवेदना की नयी जमीन तोड़ी है। |
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सन्दर्भ ग्रन्थ सूची | 1. दूधनाथ सिंह: निराला: आत्महन्ता आस्था, पृ. 196
2. निराला: परिमल, पृ. 97
3. वही, पृ. 103
4. रामरतन भटनागर: निराला: सांस्कृतिक जागरण, पृ. 255
5. निराला: परिमल, पृ. 111
6. वही पृ. 98-99
7. निराला: अनामिका पृ. 64
8. रमेश दत्त मिश्र: निराला काव्य में मानवीय चेतना, पृ. 126
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