महात्मा गाँधी : समसामयिक प्रासंगिकता
ISBN: 978-93-93166-17-3
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गाँधी जी का पर्यावरण दर्शन-एक अध्ययन

 डॉ. शिव कुमार सिंह
एसोसिएट प्रोफेसर
भूगोल विभाग
राजेन्द्र प्रसाद पी0जी0 कॉलेज
 मीरगंज, बरेली उत्तर प्रदेश, भारत  

DOI:
Chapter ID: 17493
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20वीं शताब्दी के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक, महात्मा गांधी एक ऐसे व्यक्ति थे जिनके जीवन में दर्शन, पृथ्वी और इसके संसाधनों के प्रति गहरी संवेदना और संवर्धन की चिन्ता निहित थी। उनके भौगोलिक दर्शन ने  सभी जीवित चीजों के परस्पर संबंध में उनके विश्वास और पृथ्वी के सभी प्राणियों के प्रति उनकी श्रद्धा को प्रतिबिंबित किया।

महात्मा गांधी जी का प्रकृति से गहरा संबंध था, और उनके दर्शन में पृथ्वी और इसके सभी प्राणियों के प्रति उनकी श्रद्धा झलकती थी। उनका मानना था कि पृथ्वी और इसके संसाधन मनुष्यों की संपत्ति नहीं है, बल्कि एक साझा विरासत है जिसका सभी जीवित प्राणियों के लाभ के लिए विवेकपूर्ण और स्थायी रूप से उपयोग किया जाना चाहिए।

गांधी का प्रारंभिक जीवन प्रकृति से गहरे जुड़ाव से चिन्हित था। उनका जन्म 18690 में भारत के गुजरात राज्य के एक तटीय शहर पोरबंदर में हुआ था। एक बच्चे के रूप में, वह अक्सर अपने घर के आसपास समुद्र तटों, जंगलों और खेतों की खोज करते हुए प्रकृति में घंटों बिताते थे। उन्हें जानवरों से विशेष प्रेम था और वे अक्सर घायल पक्षियों और जानवरों को बचाते थे, उनकी देखभाल करते थे। जैसे-जैसे गांधी बड़े होते गए, प्रकृति  के प्रति उनका प्रेम गहरा होता गया। वह 19 साल की उम्र में शाकाहारी बन गए, एक ऐसा र्निणय जो पूरे जीवन  की पवित्रता में उनके विश्वास से प्रेरित था। उन्होंने शाकाहार को प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने और मनुष्य द्वारा अन्य जीवित प्राणियोंको होने वाले नुकसान को कम करने के तरीके के रूप में देखा।

सन् 19060 में, गांधी दक्षिण अफ्रीका चले गए, जहाँ वे भारतीय अधिकारों के संघर्ष में शामिल हो गए। इसी समय के दौरान उन्होंने सत्याग्रह, या अहिंसक प्रतिरोध के अपने दर्शन को विकसित करना शुरू किया। उन्होंने  सत्याग्रह को हिंसा का सहारा लिए बिना अन्याय और उत्पीड़न का विरोध करने के तरीके के रूप में और दूसरों के साथ और प्रकृति के साथ सद्भाव से जीने के तरीके के रूप में देखा।

प्रकृति के प्रति गांधी का प्रेम उनकी राजनीतिक सक्रियता में भी झलकता था। वह पर्यावरण के प्रबल पक्षधर थे  और उनका मानना था कि पृथ्वी और उसके संसाधनों की देखभाल करना मनुष्य की जिम्मेदारी है। उनका मानना था कि पृथ्वी मनुष्यों की संपत्ति नहीं है, बल्कि एक साझा विरासत है जिसका सभी जीवित प्राणियों के लाभ के लिए सतत और समान रूप से उपयोग किया जाना चाहिए।

गांधी जी के सबसे प्रसिद्ध उदाहरणों में से एक है ‘‘पृथ्वी हर आदमी की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधन प्रदान करती है, लेकिन हर आदमी के लालच को नहीं।‘‘ यह उनके इस विश्वास को दर्शाता है कि मनुष्यों  को पृथ्वी के संसाधनों का उपयोग दूसरों की कीमत पर व्यक्तिगत लाभ के लिए उनका दोहन करने के बजाय टिका और न्यायसंगत तरीके से करना चाहिए।

गांधी जी प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने और सभी जीवित चीजों के परस्पर संबंध का सम्मान करने के महत्व में अधिक विश्वास करते     थे। उन्होंने आत्मनिर्भरता और स्थानीयता की वकालत अधिक की, लोगों को छोटे, विकेन्द्रीकृत समुदायों में रहने के लिए प्रोत्साहित किया जो आत्मनिर्भर और टिका बनाता है।

गांधी जी का मानना था कि पृथ्वी और इसके संसाधन मनुष्यों की संपत्ति नहीं हैं, बल्कि एक साझा विरासत है जिसका सभी जीवित प्राणियों के लाभ के लिए विवेकपूर्ण और स्थायी रूप से उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने पृथ्वी को एक उपहार के रूप में देखा जो मानवता को पोषित और देखभाल करने के लिए दिया गया था, न कि शोषण और नष्ट होने के लिए। गांधी जी ने प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने और सभी जीवित चीजों की परस्पर संबद्धता का सम्मान करने के महत्व पर जोर दिया। उनका मानना था कि प्राकृतिक दुनिया में सब कुछ आपस में जुड़ा हुआ है, और यह कि एक जीवित प्राणी की भलाई दूसरों की भलाई पर निर्भर है। उन्होंने आत्मनिर्भरता और  स्थानीयता की अधिक वकालत की, लोगों को छोटे, विकेन्द्रीकृत समुदायों में रहने के लिए प्रोत्साहित किया जो  आत्मनिर्भर और टिका हैं। उनका मानना था कि इससे एक अधिक न्यायपूर् और न्यायसंगत समाज निर्माण होगा।

गांधी जी का भौगोलिक दर्शन  आज की दुनिया में भी विशेष रूप से प्रासंगिक  है, जहां जलवायु परिवर्तन, पर्यावरणीय गिरावट और संसाधनों की कमी मानवता के सामने प्रमुख  चुनौतियां हैं। यदि हम इन चुनौतियों का समाधान करना चाहते हैं और एक अधिक न्यायसंगत और टिकाऊ दुनिया का निर्माण करना चाहते  हैं, तो गांधी के दर्शन को  रेखांकित करने वाले स्थिरता, इक्विटी और परस्पर जुड़ाव के सिद्धांत आवश्यक हैं। यद्यपि गांधी के प्राकृतिक  दर्शन में सभी जीवित चीजों की परस्पर संबद्धता और पृथ्वी और इसके संसाधनों के प्रति उनकी श्रद्धा में उनके  विश्वास में गहराई से निहित था। उनका मानना था कि पृथ्वी मनुष्यों की संपत्ति नहीं है, बल्कि एक साझा  विरासत है जिसका सभी जीवित प्राणियों के लाभ के लिए सतत और समान रूप से उपयोग किया जाना चाहिए।  उनके दर्शन ने प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने, आत्मनिर्भरता और स्थानीयता को बढ़ावा देने और सभी जीवित  चीजों के परस्पर संबंध का सम्मान करने के महत्व पर जोर दिया। ये सिद्धांत आवश्यक हैं यदि हम एक अधिक  न्यायपूर्ण और स्थायी दुनिया का निर्माण करना चाहते हैं, और वे आज भी प्रासंगिक और प्रेरक बने हुए हैं।

गांधी प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने और सभी जीवित चीजों के परस्पर संबंध का सम्मान करने के महत्व में भी विश्वास करते थे। उनका मानना था कि प्राकृतिक दुनिया में सब कुछ आपस में जुड़ा हुआ है, और यह कि एक  जीवित प्राणी की भलाई दूसरों की भलाई पर निर्भर    है। उन्होंने आत्मनिर्भरता और स्थानीयता की वकालत कीलोगों को छोटे, विकेन्द्रीकृत समुदायों में रहने के लिए प्रोत्साहित किया जो आत्मनिर्भर और टिका हैं। उनका मानना था कि इससे एक अधिक न्यायपूर्ण और न्यायसंगत समाज और एक स्वस्थ ग्रह का निर्माण होगा।

प्रकृति के प्रति गांधी का प्रेम उनके निजी जीवन में भी झलकता था। वह एक साधारण और मितव्ययी जीवन जीते थे, और स्थिरता और संरक्षण के सिद्धांतों के प्रति गहराई से प्रतिबद्ध थे। वह संसाधनों का संयम से उपयोग करने और इस तरह से जीने में विश्वास करता था जो पृथ्वी और उसके संसाधनों का सम्मान करता हो। वे एक  उत्साही माली थे और सब्जियों और फूलों की खेती में उन्हें बहुत मजा आता    था। प्रकृति के प्रति गांधी का प्रेम उनकी आध्यात्मिक मान्यताओं में भी स्पष्ट झलकता था। उन्होंने प्रकृति को परमात्मा की अभिव्यक्ति के रूप में देखा, और उनका मानना था कि मनुष्य की जिम्मेदारी है कि वह परमात्मा के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने के तरीके के रूप में इसकी देखभाल करे। उनका मानना था कि प्रकृति उपचार और कायाकल्प का स्रोत थी, और प्रकृति में समय बिताना आध्यात्मिक विकास और कल्याण के लिए आवश्यक था।

महात्मा गांधी को प्राकृतिक सौन्दर्य से गहरा लगाव था। उनका मानना था कि प्रकृति की सुंदरता प्रेरणा का स्रोत  और परमात्मा का प्रतिबिंब    है। उन्होंने अक्सर प्राकृतिक दुनिया के संरक्षण और सुरक्षा के महत्व की बात की और उन्होंने इस दर्शन को अपनी राजनीतिक और सामाजिक सक्रियता में शामिल किया। प्रकृति की सुंदरता के लिए भी  गांधी की गहरी अनुशंसा थी। वह प्रायः प्राकृतिक भूदृश्यों के आध्यात्मिक और सौन्दर्यात्मक मूल्यों के बारे में बात  करते थे और उन्होंने इस प्रशंसा को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का प्रयास किया। वह प्रकृति में लंबी सैर करने के लिए जाने जाते थे, और उन्होंने अपने अनुयायियों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया। उनका मानना था कि प्रकृति में समय बिताना मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए आवश्यक था, और उन्होंने अक्सर प्रकृति में अपने अनुभवों से सामाजिक और राजनीतिक सक्रियता के लिए प्रेरणा प्राप्त की।

प्राकृतिक परिदृश्य के प्रति उनकी प्रशंसा के अलावा, गांधी को जानवरों और पक्षियों से भी प्रेम था। उनका मानना था कि सभी जीवित प्राणी आपस में जुड़े हुए हैं, और मनुष्यों का यह दायित्व है कि वे जानवरों के साथ सम्मान  और करुणा का व्यवहार करें। वह शाकाहारी थे और उनका मानना था कि पशु उत्पादों का सेवन अनैतिक है। उन्होंने जानवरों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार के खिलाफ भी बात की, जिसमें मनोरंजन और प्रयोग के लिए जानवरों का इस्तेमाल भी शामिल है।

परिणामस्वरुप प्राकृतिक सुंदरता के प्रति गांधी का लगाव उनके समग्र दर्शन को दर्शाता है, जिसने सभी जीवित प्राणियोंकी परस्पर संबद्धता और प्राकृतिक दुनिया के साथ सद्भाव में रहने के महत्व पर जोर दिया। टिका जीवन और कृषि के लिए उनकी वकालत, प्राकृतिक परिदृश्य के लिए उनकी सराहना, और जानवरों और पक्षियों के लिए उनका प्यार, सभी इस दर्शन को प्रतिबिंबित करते हैं। इन विषयों पर उनकी शिक्षाएँ आज भी दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करती हैं, और प्राकृतिक दुनिया के प्रति सम्मान का उनका संदेश हमेशा की तरह प्रासंगिक बना हुआ     है।

महात्मा गांधी जी का दर्शन प्राकृतिक दुनिया के प्रति उनकी समझ और प्रेम में गहराई से निहित था। उनके विश्वासों को ग्रामीण भारत में बड़े होने के उनके अनुभवों से आकार मिला, जहां वे प्राकृतिक सुंदरता से घिरे हुए थे और सरल जीवन और टिका कृषि के मूल्य की सराहना करना सीखा। गांधी का मानना था कि मनुष्य की जिम्मेदारी है कि वह प्राकृतिक दुनिया के साथ सद्भाव से रहे और आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण की रक्षा करे।

गांधी जी के दर्शन के प्रमुख सिद्धांतों में से एक आत्मनिर्भरता और स्थानीयता में उनका विश्वास था। उनका मानना था कि समुदायों को आत्मनिर्भर होना चाहिए और उन्हें अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने स्वयं के संसाधनों पर निर्भर रहना चाहिए। यह विश्वास प्राकृतिक दुनिया की उनकी समझ में निहित था। अपने लेखन में, गांधी अक्सर सादगी, आत्मनिर्भरता और प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने के महत्व के बारे में बात करते थे। उन्होंने इन सिद्धांतों को अधिक न्यायसंगत समाज बनाने और एक स्वस्थ ग्रह के निर्माण के लिए आवश्यक माना। उनका मानना था कि प्रकृति का सम्मान करने वाले तरीके से जीने से मनुष्य आंतरिक शांति और संतोष की स्थिति प्राप्त कर सकता है

गांधी का जानवरों और पक्षियों के प्रति प्रेम कम उम्र में ही शुरू हो गया था। एक बच्चे के रूप में भारत में बड़े होने पर, उन्होंने अपना अधिकांश समय ग्रामीण इलाकों की खोज और अपने आसपास की प्राकृतिक दुनिया को  देखने में बिताया। उन्हें पक्षियों से विशेष लगाव था, और वे अक्सर उन्हें देखने और उनके व्यवहार का अध्ययन करने में घंटों बिताते थे। उनका मानना था कि पशु और पक्षी हीन प्राणी नहीं हैं, बल्कि जीवन की यात्रा के साथी और सहचर प्राणी हैं।

महात्मा गांधी एक युवा लड़के के रूप में, वह प्राकृतिक दुनिया से मोहित था और अक्सर जानवरों को देखने और उनके साथ खेलने में समय बिताता था। वह घायल जानवरों और पक्षियों को बचाते थे और उनकी देखभाल करते थे, उनकी देखभाल करते थे। पशु-पक्षियों के प्रति उनका प्रेम जीवन भर बना रहा और उन्होंने उनके दर्शन और जीवन शैली को प्रभावित किया।

गांधी का मानना था कि जानवरों और पक्षियों को जीने का वही अधिकार है जो इंसानों का है और उनके साथ दया और करुणा के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। उन्होंने शाकाहार की वकालत की और उनका मानना था कि भोजन के लिए जानवरों को मारना उनके जीवन के अधिकार का उल्लंघन है। उन्होंने शाकाहार को प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने और सभी जीवित  प्राणियों की परस्पर संबद्धता का सम्मान करने के तरीके के रूप में देखा।

गांधी पशु अधिकारों के भी प्रबल पक्षधर थे। उनका मानना था कि मानव उपयोग के लिए जानवरों का शोषण नहीं किया जाना चाहिए और उन्हें नुकसान से बचाने की जिम्मेदारी इंसानों की है। उन्होंने जानवरों के परीक्षण और प्रयोग, मनोरंजन के लिए जानवरों के इस्तेमाल और कृषि और उद्योग में जानवरों के साथ दुर्व्यवहार के खिलाफ  बात की। पशु-पक्षियों के प्रति गांधी का प्रेम पालतू पशुओं तक ही सीमित नहीं था। वह वन्यजीवों के प्रति भी  गहरा सम्मान रखते थे और प्राकृतिक आवासों और पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा करने में विश्वास करते थे। उन्होंने वनों और वन्यजीवों के संरक्षण की वकालत की और माना कि आने वाली पीढ़ियों के लिए पृथ्वी और इसके संसाधनों की रक्षा करना मनुष्यों की महत्वर्पूण जिम्मेदारी है।

पशु-पक्षियों के प्रति गांधी का प्रेम उनके निजी जीवन में भी झलकता था। वह अपने आश्रम में कुत्तों, बिल्लियोंगायों और बकरियों सहित अन्य जानवरों और पक्षियों का एक झुंड रखने के लिए जाने जाते थे। वह विशेष रूप से कुत्तों के शौकीन थे और उनका मानना था कि वे वफादार और प्यार करने वाले साथी थे।

अपने लेखन में, गांधी अक्सर जानवरों और पक्षियों के प्रति दया और करुणा के महत्व के बारे में बात करते थे। उनका मानना था कि मनुष्यों पर सभी जीवित प्राणियों की रक्षा और देखभाल करने की जिम्मेदारी है, और यह कि अधिक न्यायपूर्ण और शांतिपूर्ण समाज को बनाने के लिए यह आवश्यक था। उन्होंने जानवरों और पक्षियों को जीवन की यात्रा पर साथी यात्रियों के रूप में देखा, और उनका मानना था कि उनके साथ दया और सम्मान के साथ व्यवहार करके, मनुष्य सभी जीवित प्राणियों के लिए सहानुभूति और करुणा की गहरी भावना पैदा कर सकता है।

गांधी जी का जानवरों और पक्षियों के प्रति प्रेम उनके दर्शन और जीवन जीने के तरीके का एक अभिन्न अंग था। उनका मानना था कि सभी जीवित प्राणी आपस में जुड़े हुए हैं और सम्मान और सुरक्षा के पात्र हैं। शाकाहार, पशु अधिकारों और वन्यजीव संरक्षण के लिए उनकी वकालत दुनिया भर के लोगों को प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने और सभी जीवित प्राणियों के लिए करुणा की गहरी भावना पैदा करने के लिए प्रेरित करती है। गांधी जी का दर्शन अहिंसा में उनके विश्वास और साम्राज्यवाद और उपनिवेशवाद के उनके विरोध से भी गहराई से प्रभावित था। उनका मानना था कि प्राकृतिक दुनिया परमात्मा का प्रतिबिंब है और सभी जीवित प्राणी आपस में जुड़े हुए हैं। उन्होंने प्रकृति के शोषण और लोगों के उत्पीड़न को एक ही सिक्के के दो पहलू के रूप में देखा, और उनका मानना था कि सामाजिक न्याय और पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में काम करके, मनुष्य अधिक सामंजस्यपूर्ण और शांतिपूर्ण दुनिया बना सकते हैं।

प्रकृति के प्रति गांधी जी का प्रेम उनकी व्यक्तिगत जीवन शैली में भी स्पष्ट था। वह शाकाहारी थे और उनका मानना था कि पशु उत्पादों का सेवन अनैतिक है। उन्होंने स्थायी कृषि की भी वकालत की और पारंपरिक कृषि तकनीकों, जैसे फसल रोटेशन और जैविक उर्वरकों के उपयोग को प्रोत्साहित किया। उनका मानना था कि प्राकृतिक पर्यावरण के संरक्षण और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छोटे पैमाने पर, स्थानीय कृषि आवश्यक थी। टिका जीवन और कृषि के लिए उनकी वकालत के अलावा, गांधी को प्राकृतिक दुनिया की सुंदरता के लिए भी गहरी प्रशंसा थी। वह अक्सर प्रकृति में लंबी सैर करते थे और अपने अनुयायियों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित  करते थे। उनका मानना था कि प्रकृति में समय बिताना मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए आवश्यक था, और उन्होंने अक्सर प्रकृति में अपने  अनुभवों से सामाजिक और राजनीतिक सक्रियता के लिए प्रेर णा प्राप्त की।

गांधी जी के दर्शन का एक मजबूत भौगोलिक घटक भी था। उनका मानना था कि भौतिक वातावरण का मानव व्यवहार पर गहरा प्रभाव पड़ता है और विभिन्न स्थानों की अलग-अलग र्जा और विशेषताएं होती हैं। उनका मानना था कि मनुष्य का यह उत्तरदायित्व है कि वह प्राकृतिक दुनिया को उसकी सभी विविधता में समझे और उसका सम्मान करे, और पर्यावरण के साथ सद्भाव में रहे। इनके भौगोलिक दर्शन के प्रमुख पहलुओं में से एक स्थान की उनकी समझ थी। उनका मानना था कि स्थानों का एक अद्वितीय चरित्र और इतिहास होता है, और इन विशेषताओं को समझनेऔर उनका सम्मान करने की जिम्मेदारी मनुष्यों की होती है। उनका मानना था कि स्थान पहचान का एक अनिवार्य घटक था, और मनुष्यों  का कर्तव्य था कि वे अपने स्थानीय समुदायों की सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत की रक्षा और संरक्षकरें।

गांधी जी की जगह की समझ आत्मनिर्भरता और स्थानीयता में उनके विश्वास के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ी हुई थी। उनका मानना था कि समुदायों को आत्मनिर्भर होना चाहिए और उन्हें अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने स्वयं के संसाधनों पर निर्भर रहना चाहिए। उन्होंने स्थानीयता को विभिन्न स्थानों के अद्वितीय चरित्र को संरक्षित करने और यह सुनिश्चित करने के तरीके के रूप में देखा कि समुदायों में उनके स्थानीय वातावरण के स्वामित्व और संबंध की भावना थी।

गांधी जी के दर्शन में एक मजबूत आध्यात्मिक घटक भी था, और उनका मानना था कि भौतिक वातावरण का मानव चेतना पर गहरा प्रभाव पड़ा है। उन्होंने प्रकृति को परमात्मा के प्रतिबिंब के रूप में देखा, और उनका मानना था कि प्रकृति में समय बिताने से मनुष्य को अपने आध्यात्मिक स्वयं से जुड़ने में मदद मिल सकती है। वे अक्सर आंतरिक शांति और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के तरीके के रूप में प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने के महत्व के बारे में बात करते थे।

गांधी जी के आध्यात्मिक भूगोल के प्रमुख पहलुओं में से एक तीर्थयात्रा की शक्ति में उनका विश्वास था। उनका मानना था कि पवित्र स्थानों की यात्रा करने से मनुष्य को परमात्मा से जुड़ने और उनकी आध्यात्मिक समझ को गहरा करने में मदद मिल सकती है। उन्होंने अपने अनुयायियों को भारत और विदेश दोनों में पवित्र स्थलों की तीर्थ यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

आभार-

1.‘‘प्रकृति के साथ एक जीवन‘‘: महात्मा गांधी (प्रकाशित द्वारा भारतीय विद्या मंदिर, वाराणसी - 2003)
2.‘‘गांधी और पर्यावरण‘‘: डॉ. मधु सिंह तख्तूआ (प्रकाशित द्वारा आत्मा ज्योति प्रकाशननई दिल्ली - 2014)
3.‘‘गांधी और प्रकृति संरक्षण‘‘: अशोक वाजपेयी (प्रकाशित द्वारा राजकमल प्रकाशननई दिल्ली - 2007)
4.‘‘गांधी और पर्यावरण संरक्षण‘‘: नीलम कुमारी (प्रकाशित द्वारा सीता भारती प्रकाशननई दिल्ली - 2008)
5.‘‘गांधी और पर्यावरण संरक्षण‘‘: विवेक जैन (प्रकाशित द्वारा दीप प्रकाशन, जयपुर - 2015)
6.‘‘पर्यावरण संरक्षण का मंचः गांधीजी के संदेश‘‘: राजेंद्र कुमार (प्रकाशित द्वारा अक्षयवाणी प्रकाशननई दिल्ली - 2016)
7.‘‘गांधी और पर्यावरण‘‘: जितेंद्र कुमार (प्रकाशित द्वारा विवेक प्रकाशन, नई दिल्ली - 2008)
8.‘‘हिंसा नहीं अहिंसा‘‘: Mahatma Gandhi (Publisher: Rajpal & Sons, Year: 2009)
9.‘‘सत्य के स्वर‘‘:Mahatma Gandhi (Publisher: Diamond Pocket Books, Year: 2013)
10.‘‘गांधीः जीवन और विचार‘‘:M.K. Gandhi (Publisher: National Book Trust, Year: 2018)
11.‘‘आधुनिक भारत के निर्माता महात्मा गांधी‘‘:Ramchandra Pradhan (Publisher: Prabhat Prakashan, Year: 2014)
12.‘‘गांधी एक दृष्टिकोण‘‘:Ravindra Varma (Publisher: Vani Prakashan,Year: 2009) 
13.‘‘गांधीजी का आदर्श‘‘: Mohan Lal Gupta (Publisher: Manoj Publications, Year: 2015)
14.‘‘महात्मा गांधी के संदेश‘‘:Mahatma Gandhi (Publisher: Prabhat Prakashan, Year: 2012)
15.‘‘गांधी के संदेश‘‘:K. L. Khandelwal (Publisher: Vani Prakashan, Year: 2007)
16.‘‘महात्मा गांधी के प्रेरणादायक विचार‘‘:Mahatma Gandhi (Publisher: Diamond Books, Year: 2015)
17.‘‘गांधी के संदेश और सिद्धांत‘‘:Mahatma Gandhi (Publisher: Rajpal & Sons, Year: 2018)