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उच्च शिक्षा शिक्षकों के मध्य ऑनलाइन शिक्षा पर एक धारणा आधारित अध्ययन: संगीत शिक्षा के विशेष संदर्भ में | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
A Perception Based Study on Online Education Among Higher Education Teachers: With Special Reference to Music Education | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Paper Id :
16405 Submission Date :
2022-08-09 Acceptance Date :
2022-08-15 Publication Date :
2022-08-25
This is an open-access research paper/article distributed under the terms of the Creative Commons Attribution 4.0 International, which permits unrestricted use, distribution, and reproduction in any medium, provided the original author and source are credited. For verification of this paper, please visit on
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सारांश |
हम इस बात से अवगत हैं कि कैसे भारत सरकार डिजिटल रूप से प्रगतिशील राष्ट्र के विकास के लक्ष्य पर प्रकाश डाल रही है और उस पर ध्यान केंद्रित कर रही है। शिक्षा क्षेत्र के मामले में, राष्ट्र ने हाल ही में यात्रा प्रतिबंधों और COVID-19 प्रोटोकॉल के कारण पारंपरिक कक्षा आधारित शिक्षण से ऑनलाइन शिक्षण मंच में अचानक परिवर्तन देखा है। इस कारण शिक्षकों और छात्रों को शिक्षा संबंधी स्थिति से निपटने में कुछ समय लगा। इस अवधि के दौरान न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर कई शोधकर्ताओं ने अनुभवजन्य सर्वेक्षणों और प्रयोग के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा के गुण और दोषों का अध्ययन करने का प्रयास किया। कई शोध परिणाम ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ी संतुष्टि के बारे में मिश्रित राय दर्शाते हैं। धारणा और संतुष्टि विभिन्न नियंत्रणीय और गैर-नियंत्रणीय कारकों पर निर्भर हैं। हालांकि, संगीत जैसे कार्यात्मक विषयों के ऑनलाइन शिक्षण से जुड़ी समस्याओं की स्थिति एक प्रमुख चिंता का विषय बनकर उभरी। अब नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का केंद्र डिजिटल शिक्षा को और बढ़ावा देने पर है। अतः यह शोध कार्य संगीत विषय में उच्च शिक्षा से संबंधित शिक्षकों के बीच कई मापदंडों के आधार पर ऑनलाइन शिक्षा की अवधारणा का अध्ययन करने का एक प्रयास है। परिणामों और सुझावों की मदद से, कार्यान्वयनकर्ता प्रभावी रूप से संगीत शिक्षा की योजना बना सकते हैं, ऐसे में ऑनलाइन शिक्षण को पूरी तरह से, हाइब्रिड मोड में लागू किया जाना चाहिए या पूरी तरह से टाला जाना चाहिए।
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सारांश का अंग्रेज़ी अनुवाद | We are aware of the government of India's efforts to emphasise and concentrate on the objective of creating a digitally advanced country. Due to travel restrictions and COVID-19 procedures, the education sector has recently abruptly switched from traditional classroom-based instruction to online learning platforms. As a result, dealing with the educational situation required some time from both teachers and pupils. Numerous scholars attempted to investigate the benefits and drawbacks of online learning at this time, not only in India but also internationally. Numerous research findings reveal conflicting views on the satisfaction level of online learning. Perception and enjoyment are influenced by a variety of within your control and out of your control factors. However, issues with the online teaching of practical topics like music have become a significant worry. The new National Education Policy 2020 is now centred on promoting digital education even more. Therefore, the goal of this research is to examine how higher education music teachers perceive the idea of online education based on a number of different criteria. Implementers can effectively organise music education with the help of the findings and recommendations, in which case online learning should be used exclusively, in a hybrid mode, or not at all. | |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
मुख्य शब्द | संगीत शिक्षा, ऑनलाइन शिक्षा, उच्च शिक्षा। | |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
मुख्य शब्द का अंग्रेज़ी अनुवाद | Music Education, Online Education, Higher Education. | |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
प्रस्तावना |
सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) ने लोगों के दैनिक जीवन और गतिविधियों को कई तरह से प्रभावित किया है। तकनीकी प्रगति का आधुनिक जीवन के हर पहलू पर प्रभाव पड़ता है। शैक्षिक उद्देश्यों के लिए खेल की स्थिति का निरीक्षण करने के लिए इन उपकरणों का उपयोग करना एक नियमित आवश्यकता बन गई है और इसने पारंपरिक शिक्षण-अधिगम प्रतिमानों (Bhattarai & Maharjan, 2020) को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया है। ऑनलाइन शिक्षा छात्र शिक्षा की एक लोकप्रिय पद्धति के रूप में फैल रही है और इसे दूरस्थ शिक्षा का विकास माना जाता है। ऑनलाइन शिक्षा वर्तमान में अपने लचीलेपन और पहुंच के कारण दूरस्थ शिक्षा का सबसे लोकप्रिय प्रकार है, और इसमें रुचि बढ़ रही है (Al-Azawei & Lundqvist, 2015)। हम जानते हैं कि शिक्षकों की धारणाओं का उनके शिक्षण अभ्यासों पर प्रभाव पड़ता है। हालांकि, लाभों के बारे में शिक्षकों की धारणा को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में बहुत कम जानकारी है। शिक्षण क्षेत्र, डिजिटल साक्षरता, शैक्षिक आईसीटी प्रशिक्षण और इंटरनेट का उपयोग शिक्षकों की धारणाओं के महत्वपूर्ण भविष्यवक्ता हैं ।
माध्यमिक और उत्तर-माध्यमिक सहित सभी शैक्षिक स्तरों पर ऑनलाइन शिक्षा में बहुत रुचि है (Volery and Lord, 2000)। इसकी कभी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी कि COVID-19 का दैनिक जीवन पर इतना महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा कि अचानक सब कुछ थम जाएगा। इस विशेष संक्रमण के परिणामस्वरूप ऑनलाइन स्कूली शिक्षा में वास्तविक दुनिया के कर्तव्यों को करना मुश्किल हो जाता है, शिक्षा को नुकसान होगा (Chintalapudi et al., 2020) । इस प्रकार, शिक्षक वर्ड दस्तावेज़ों और पावरपॉइंट प्रस्तुतियों का उपयोग करके पाठ बनाते हैं, या वे सोशल मीडिया और ईमेल (स्पिटेरी और चांग रुंडग्रेन, 2020) का उपयोग करके छात्रों और अभिभावकों के साथ संचार की लाइनें बनाते हैं। शिक्षा पर महामारी का प्रभाव भारत जैसे उभरते देशों में और भी बदतर हो गया, जहां 300 मिलियन विद्यार्थियों पर डिजिटल शिक्षा की ओर पलायन करने का दबाव डाला जा रहा है।
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अध्ययन का उद्देश्य | 1. उच्च शिक्षा के संगीत शिक्षकों के बीच ऑनलाइन शिक्षा की धारणा का पता लगाना
2. उच्च शिक्षा के संगीत शिक्षकों के बीच ऑफ़लाइन शिक्षा की तुलना में ऑनलाइन शिक्षा के संतुष्टि स्तर की जांच करना
3. प्रतिक्रिया परिणामों के आधार पर संभावित सुझाव प्रदान करना |
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साहित्यावलोकन | सर्वेक्षण के आधार पर, Shen & Liu (2022) ने निष्कर्ष निकाला कि ऑनलाइन शिक्षा
प्लेटफार्मों का उपयोग करने की उपयोगकर्ताओं की इच्छा उनकी उपयोगिता, संतुष्टि के बारे में उनकी धारणाओं से
निर्धारित होती है, कथित
स्विचिंग लागत (परिवर्तन लागत) उपयोगकर्ता प्रतिरोध को बढ़ाने में एक प्रमुख
कारक है। साथ ही, ऑनलाइन
शिक्षा प्लेटफॉर्म को उपयोगकर्ता की इच्छा बढ़ाने और उच्च उपयोगकर्ता संतुष्टि
प्राप्त करने के लिए परिचालन, मूल्य
और विकास तकनीकों का उपयोग करके खुद को लगातार सुधारना चाहिए। |
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सामग्री और क्रियाविधि | उद्देश्यों को पूरा करने के लिए, शोधकर्ता ने सुविधा नमूना आधार पर संगीत से संबंधित उच्च शिक्षा पाठ्यक्रमों में नामांकित 16 शिक्षकों को Google फॉर्म के माध्यम से भेजे गए प्रश्नावली के माध्यम से एक सर्वेक्षण किया है। ये शिक्षक देश के विभिन्न हिस्सों से थे, न कि किसी विशिष्ट संस्थान या राज्य से। अध्ययन के दायरे में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश और बिहार शामिल हैं। शोध में प्रश्नों के प्रकार में बहुविकल्पीय प्रश्न, चेकबॉक्स, रेटिंग पैमाने के प्रश्न और कुछ खुले प्रश्न शामिल थे। सरल प्रतिशत विश्लेषण का उपयोग करके सभी धारणा और संतुष्टि संबंधी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया गया। अंतिम शोध उद्देश्य के लिए, कुछ सुझाव डेटा व्याख्या से लिए गए थे और कुछ शिक्षकों से सीधे खुले अंत प्रतिक्रियाओं से निकाले गए थे।
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विश्लेषण | Q: आपका
विशेषज्ञता विषय क्या है?
तालिका 1 विशेषज्ञता विषय Q: हाँ, नहीं और शायद
संबंधित प्रश्न
तालिका 2 हां, नहीं और शायद संबंधित प्रश्न यह (शायद) विकल्प हर प्रश्न में शामिल नहीं था और इस प्रकार
लागू नहीं का उल्लेख किया गया है जहां विकल्प शामिल नहीं किया जा सकता है Q: रेटिंग
संबंधी प्रश्न 1 से 5 के पैमाने पर अपनी राय का
मूल्यांकन करें
तालिका 3 रेटिंग संबंधी प्रश्न Q- सहमत-असहमत प्रश्न
तालिका 4 सहमत-असहमत प्रश्न Q- विविध प्रश्न (a) यदि आपको ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफॉर्म (जैसे ज़ूम, गूगल मीट, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, गूगल क्लासरूम, आदि) का उपयोग करने से पहले प्रशिक्षण की आवश्यकता थी, तो आपको यह किससे मिला?
तालिका 5 विविध प्रश्न तालिका (a) (b) आपके संगीत विषय के संबंध
में, आपकी राय में ऑनलाइन शिक्षा के क्या लाभ हैं?
[आप
एक से अधिक टिक कर सकते हैं]
तालिका 6 विविध प्रश्न तालिका (b) (c) आपकी राय में, आपके संगीत विषय के संदर्भ
में ऑनलाइन कक्षाओं की चुनौतियाँ/समस्याएँ क्या हैं?
[आप
एक से अधिक टिक कर सकते हैं]
तालिका 7 विविध प्रश्न तालिका (c) (d) भविष्य के लिए आप किस
शिक्षा विधा में अपना संगीत विषय चुनना चाहेंगे?
तालिका 8 विविध प्रश्न तालिका (d) (e) ऑफलाइन
कक्षाओं की तुलना में, ऑनलाइन
कक्षाओं के दौरान आपके छात्रों की उपस्थिति का स्तर क्या था?
तालिका9 विविध प्रश्न तालिका (e)
Q- संगीत शिक्षा में ऑनलाइन
कक्षाओं के बारे में अपनी राय व्यक्त करें
तालिका 10 ऑनलाइन कक्षाओं के बारे
में व्यक्तिपरक प्रश्न Q- संगीत शिक्षा में
"ऑफ़लाइन" कक्षाओं के बारे में अपनी राय व्यक्त करें
तालिका 11 ऑफ़लाइन कक्षाओं
के बारे में व्यक्तिपरक प्रश्न Q- ऑफ़लाइन या ऑनलाइन शिक्षण
विधियों में सुधार से संबंधित सुझाव यदि कोई हों (वैकल्पिक प्रश्न)
तालिका 12 सुधार के सुझावों के बारे में खुला प्रश्न |
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परिणाम |
इसशोधमेंऑनलाइनशिक्षासेसंबंधितविभिन्नआयामोंऔरमापदंडोंकोउजागरकरनेकाप्रयासकियागया।उच्चशिक्षामें16
संगीत शिक्षकों के डेटा संग्रह प्रतिक्रियाओं के बाद,
निम्नलिखित में से कुछ प्रमुख व्याख्याएं खींची जा सकती हैं: 1. 31.3% उत्तरदाताओं ने सहमति
व्यक्त की कि वे जबरन ऑनलाइन संगीत शिक्षण के लिए जाने के लिए तैयार थे क्योंकि
महामारी के दौरान कोई विकल्प नहीं था ।50%शिक्षकों ने अपने
क्षेत्र में अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी की उपलब्धता के लिए 'नहीं'
का उल्लेख किया (तालिका 3)।81.3%ने चुनौतियों की सूची से नेटवर्क समस्या को चुना
(तालिका 8)। 2. 6
शिक्षकों ने संकेत दिया कि ऑनलाइन शिक्षा स्वीकार्य नहीं है या संगीत शिक्षा
के पक्ष में नहीं है (तालिका 11)। इसे हां/नहीं प्रकार के प्रश्नों के माध्यम से
सत्यापित किया जा सकता है, जहां 68.8% शिक्षकों ने ऑनलाइन
संगीत शिक्षा की उपयुक्तता के लिए 'नहीं' का जवाब दिया (तालिका 3)। 56.3%
उत्तरदाताओं ने 'संगीत शिक्षा के पक्ष में नहीं'
को ऑनलाइन शिक्षा के लिए चुनौती बताया (तालिका 8)। 3. ऑफलाइन कक्षाओं की
तुलना में, 62.5% उत्तरदाताओं ने ऑनलाइन
कक्षाओं को एक अच्छे माध्यम के रूप में नहीं पाया जिसमें छात्र शिक्षकों के साथ
अपनी शंकाओं को स्पष्ट कर सकें। 93.3% शिक्षकों ने स्पष्ट
रूप से जवाब दिया कि ऑनलाइन शिक्षा कभी भी कक्षा आधारित संगीत शिक्षा की जगह नहीं
ले सकती (तालिका 3)। 4. कुल मिलाकर,
62.5% ने ऑफ़लाइन शिक्षा के लिए मतदान किया, इसके बाद हाइब्रिड मोड
(37.5%) और अंत में 0%
विशुद्ध रूप से ऑनलाइन शिक्षा (तालिका 9)के लिए मतदान किया।
ओपन एंडेड प्रश्नों में भी, 8 शिक्षकों ने संगीत के लिए ऑफ़लाइन शिक्षा के पक्ष में
और 3 शिक्षकों ने ऑफ़लाइन कक्षाओं के दौरान व्यावहारिक
प्रदर्शन और अनुभव के लाभ और शिक्षक के सामने शारीरिक रूप से बैठने और अभ्यास के
महत्व पर प्रकाश डाला (तालिका 12)। इसे मान्य किया जा सकता है क्योंकि 93.8%
उत्तरदाताओं ने 'हां' में मतदान किया कि शिक्षकों और सहपाठियों के साथ
बातचीत करते समय शारीरिक अभ्यास महत्वपूर्ण है (तालिका 3)। स्केलिंग प्रश्न में,
12.4% दृढ़ता से असहमत थे और 56.3% असहमत थे कि ऑनलाइन
शिक्षा संगीत के लिए पारंपरिक कक्षा आधारित शिक्षण से बेहतर है (तालिका 5)। 5. 50%
छात्र अपनी कक्षाओं को ऑनलाइन प्रबंधित करने में सक्षम नहीं थे। समझ के
संदर्भ में, 37.5% शिक्षकों ने जवाब दिया
कि छात्रों ने यह नहीं पाया कि ऑनलाइन शिक्षा ने उनकी समझ को बेहतर बनाया और
अनिश्चित उत्तरदाताओं के लिए समान प्रतिशत दिखाता है। ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान
समझने में आसानी के लिए 27.8% ने 'नहीं'
वोट दिया और 100% शिक्षकों ने चिह्नित किया कि ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान
शिक्षा की गुणवत्ता बिल्कुल भी अच्छी नहीं थी (तालिका 3)।साथ ही,
80% ने कहा कि ऑनलाइन शिक्षण कभी भी पारंपरिक कक्षा आधारित संगीत शिक्षा और
सीखने की जगह नहीं ले सकता है।75% शिक्षकों ने समझ को ऑनलाइन कक्षाओं की चुनौती के रूप
में बताया (तालिका 8)। 6. 56.3%
ने ऑनलाइन शिक्षण को पाठ्यक्रम के सिद्धांत भाग के लिए अच्छा पाया,
इसके बाद 43.8% शिक्षकों ने ऑनलाइन
शिक्षा का कोई लाभ नहीं पाया।साथ ही, 80% इस बात से असहमत थे
कि ऑनलाइन शिक्षा ने उनके शिक्षण कार्य को बेहतर बना दिया है।37.5%और 31.3%
उत्तरदाताओं ने इसे समय की बचत और समय के साथ लचीला पाया। अंत में,
25% छात्र जो इसे संस्थान की यात्रा से बचने के कारण अनुकूल पाते हैं (तालिका 7)। 7. ऑनलाइन शिक्षा के दौरान चुनौतियों का सामना करने वाले 43.8% शिक्षकों में से 81.3% ने नेटवर्क मुद्दे की चुनौती का जवाब दिया, 75% ने निर्माण को समझने में कठिनाई और व्यावहारिक कक्षाओं में अप्रासंगिक पाया, इसके बाद 68.8 और 56.3 ने संगीत कक्षाओं के लिए अन्तरक्रियाशीलता और उपयुक्तता की कमी की ओर इशारा किया (तालिका 8)। स्केलिंग प्रश्न में, 6.3% दृढ़ता से असहमत थे और 50% असहमत थे कि कक्षाओं (स्मार्टफोन/लैपटॉप, आदि) के लिए आवश्यक माध्यम सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं (तालिका 5)। 8. 50% उत्तरदाताओं ने बताया कि ऑनलाइन कक्षा के दौरान छात्रों की उपस्थिति कम थी जबकि केवल 18.7% ने अच्छी उपस्थिति का उल्लेख किया(तालिका 10)।संतुष्टि की दृष्टि से 18.7% (12.4 अत्यधिक संतुष्ट + 6.3% संतुष्ट) शिक्षक ऑनलाइन शिक्षा से संतुष्ट हैं जबकि 81.3% (75% अत्यधिक संतुष्ट + 6.3% संतुष्ट) ऑफ़लाइन शिक्षा से संतुष्ट हैं (तालिका 4)। |
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निष्कर्ष |
समग्र रूप से निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि संगीत जैसे प्रैक्टिकल उन्मुख विषयों के संदर्भ में, ऑनलाइन शिक्षा अपेक्षा के अनुरूप फायदेमंद नहीं है। नेटवर्क कनेक्टिविटी, आईसीटी से संबंधित बुनियादी ढांचे की वहनीयता, शिक्षा की गुणवत्ता, समझ आदि जैसे कुछ मुद्दे आम समस्याएं हैं। थ्योरी पहलू को लिया जा सकता है लेकिन जहां तक "रियाज़" पहलू का संबंध है, शिक्षा का ऑनलाइन माध्यम तब तक उद्देश्य की पूर्ति नहीं कर सकता जब तक कि लॉकडाउन जैसा कोई अन्य विकल्प नहीं बचा है। संगीत आधारित शिक्षा में ''गुरु-शिष्य'' परंपरा पर बहुत अधिक ध्यान दिया जाता है, जहां बैठक और साक्षात विद्वता की प्रमुख भूमिका होती है।
तीसरे और अंतिम उद्देश्य की पूर्ति के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए जा सकते हैं:
1. थ्योरी पहलू को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से लिया जा सकता है, लेकिन आईसीटी से संबंधित बुनियादी ढांचे (मुख्य रूप से इंटरनेट सुविधा) में सुधार आवश्यक है।
2. किफायती कीमतों पर स्मार्टफोन की उपलब्धता एक और आवश्यकता है।
3. संगीत संबंधी प्रैक्टिकल पहलू को नियमित कक्षा आधारित शिक्षण के माध्यम से ही रखें।
4. प्रौद्योगिकी संचालित करने के लिए शिक्षकों के साथ-साथ छात्रों के लिए प्रशिक्षण सहायता। |
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आभार | शोधकर्ता उन सभी शिक्षकों को धन्यवाद देना चाहती है जिन्होंने अपनी प्रतिक्रियाओं के साथ प्रश्नावली भरने के लिए अपना बहुमूल्य समय दिया । | |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
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