कानपुर रिंग रोड का निर्माण जून 2023 में आरंभ हो जाएगा , शहर होगा जाम मुक्त
      29 October 2022

संवाददाता अन्शु कुमार
कानपुर रिंग रोड का निर्माण जून 2023 में आरंभ हो जाएगा , शहर होगा जाम मुक्त
____________________________________
आज उच्च स्तरीय सयुक्त विकास समिति कानपुर समग्र विकास की समीक्षा बैठक में आयुक्त कानपुर मंडल डॉक्टर राजशेखर ने कहा की उच्च स्तरीय सयुक्त विकास समिति के प्लेटफार्म से कानपुर की कई बड़ी योजनाएं पूर्ण हुई है और अनेकों बड़ी योजनाओं का कार्य चल रहा है।
समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव ने वर्ष 2011 से संचालित समिति की समन्वय एवम् फॉलो अप प्रणाली के संदर्भ में नए अधिकारियों को अवगत कराया ।

डॉक्टर राजशेखर ने कानपुर के लिए अति महत्वपूर्ण, 93 किलोमीटर लंबी रिंग रोड परियोजना का निर्माण प्रत्येक दिशा में जून 2023 से आरंभ करने के निर्देशl दिए।

परियोजना निदेशक कन्नौज ने बताया कि मार्च 2022 से मुहावजा वितरण धनराशि का काम आरंभ कर जून में पूर्ण कर लिया जाएगा और जून माह में ही पैकेज 1 का निर्माण मंधना से आरंभ हो जाएगा। दिसंबर 2025 तक योजना पूर्ण करने का लक्ष्य है। परियोजना निर्देशक कन्नौज ने बताया की रिंग रोड परियोजना में सबसे लंबा 3.3 किलोमीटर का गंगा नदी में सेतु बनेगा। 9 रेल उपागमी सेतु होंगे 12 स्थानों से यातायात प्रवेश और निकास कर सकेगा ।

डाक्टर राजशेखर ने कहा कि कानपुर रिंग रोड परियोजना के पूरा हो जाने से कानपुर नगर के आंतरिक क्षेत्रों में जाम मुक्त सुगम यातायात संचालित होने लगेगा। उन्होंने कहा की यह परियोजना कानपुर के औद्योगिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है

कानपुर के औद्योगिकरण के प्रसार और लखनऊ तक तीव्रगामी यातायात हेतु रैपिड रेल परियोजना के संदर्ब में दिनांक 23 अगस्त को प्रमुख सचिव आवास की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में परियोजना के अध्यन हेतु राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र प्लानिंग बोर्ड को वित्त पोषण हेतु पत्र भेजा गया था इस संदर्भ में नीरज श्रीवास्तव समन्वयक ने बताया राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र प्लानिंग बोर्ड ने इस संबंध में शासन से आरंभिक एस्टीमेट का प्रस्ताव मांगा गया है शासन के निर्देश मिलने पर इस संदर्भ में आयुक्त कानपुर मंडल कार्यवाही करेंगे। कानपुर लखनऊ के मध्य रैपिड रेल परियोजना जो की भविष्य के लिए महत्वपूर्ण परियोजना है और इस परियोजना से कानपुर लखनऊ के साथ उन्नाव का भी आधुनिक विकास हो सकेगा। परियोजना हेतु शासन स्तर से एक समिति भी गठित की गई है जिसमे प्रमुख सचिव आवास, आयुक्त कानपुर एवं लखनऊ मंडल, उपाध्यक्ष कानपुर विकास प्राधिकरण, समन्वयक उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति एवं लीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी हैं।

कानपुर के आंतरिक शहरी क्षेत्रों के सुगम यातायात के लिए 30 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड गंगा लिंक इनर सर्किल रोड परियोजना जिसकी शासन स्तर से सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है और इसकी डीपीआर बनाए जाने हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने अपनी सहमति दे दी है। इस संबंध में मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को निर्देश दिए जाने हैं। नीरज श्रीवास्तव ने बताया इस हेतु शीघ्र ही दिल्ली के बैठक आयोजित होगी।

सेतु निगम के महाप्रबंधक ने बताया की दादा नगर समानांतर रेल उपरगामी सेतु की ईएफसी हो चुकी है। अब इसे लोक निर्माण विभाग के वार्षिक प्लान में स्वीकृत किया जाना है। डॉक्टर राजशेखर ने इस संबंध में निर्देशित किया की मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग एवम् महा प्रबंधक सेतु निगम इस संबंध में उच्चा अधिकारियों से समन्वय करे।

डॉक्टर राजशेखर ने क्षेत्रीय प्रबंधक सड़क परिवहन निगम कानपुर को निर्देश दिए की रिंग रोड के चारो ओर नए बस अड्डों के निर्माण के लिए जगह चिन्हित कर प्रस्ताव बनाए और बस अड्डों के लिए उपयुक्त स्थानों को चिन्हित करने के लिए एनएचएआई के अधिकारियो, अपर जिलाधिकारी वित्त तथा अन्य संबंधित अधिकारियो के साथ भ्रमण कर 10 नवम्बर तक अपनी रिपोर्ट प्रत्येक दिशा में प्रेषित करें।

सरैया रेल क्रॉसिंग पर निर्माणाधीन आरओबी की लगभग 3.10 मीटर की लंबाई बढ़ाते हुए वर्तमान शुक्लागंज उन्नाव मार्ग को क्रॉस करते हुए बढ़ाए जाने के प्रस्ताव पर उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण से आपेक्षित वित्त पोषण के संबंध में शीघ्र ही जूम मीटिंग कराए जाने के निर्देश दिए।

बोट क्लब का उद्घाटन हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी से 15 नवंबर से 25 नवंबर के मध्य का समय मांगा गया है इस संबंध में आयुक्त कानपुर मंडल व्यक्तिगत रूप से मिलकर माननीय मुख्यमंत्री जी से अनुरोध करेंगे डॉक्टर राजशेखर ने यह भी बताया की 5 नवंबर तक सिंचाई विभाग केडीए को और केडीए बोट क्लब समिति को बोट क्लब हस्तांतरण की कार्यवाही सुनिश्चित करे।

नीरज श्रीवास्तव ने बताया की बोट क्लब के उद्घाटन वाले दिन कानपुर से प्रयागराज गंगा वाटर रैली की आयोजन की आरंभिक स्तर पर कार्यवाही शुरू हो गई है और इस संबंध में उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज के जिला प्रशासन से वार्ता हो चुकी है।

अधीक्षण अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग कानपुर ने बताया की गुरदेव पैलेस से रामादेवी चौराहे तक सिक्स लेन चौड़ी करण परियोजना की डीपीआर विभागीय स्तर पर 15 दिसंबर तक बनाकर वित्त पोषण हेतु मंत्रालय को भेजी जाएगी। आयुक्त ने समन्वयक नीरज श्रीवास्तव से कहा की प्रस्ताव बन जाने के बाद मंत्रालय में व्यक्तिगत रूप से समन्वय करलें।

पनकी नहर पट्टी के रास्ते लखनऊ आगरा एक्सप्रेस्वे तक के संपर्क मार्ग परियोजना की डीपीआर बनाए जाने हेतु कंसल्टेंट की नियुक्ति तथा वित्त पोषण के लिए लोक निर्माण विभाग कानपुर ने मुख्यालय को पत्र भेज दिया है। डा राजशेखर ने बताया कि इस परियोजना की शासन स्तर पर बैठक कराए जाने हेतु यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को पत्र प्रेषित कर अनुरोध किया गया है।

नीरज श्रीवास्तव ने बताया की यह परियोजना कानपुर के औद्योगिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण है इसके निर्माण से पनकी दादा नगर फजलगंज औद्योगिक क्षेत्रों के अतिरिक्त दक्षिण कानपुर क्षेत्र की तीव्र गामी संपर्क लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे तक हो जाएगा।

केस्को मुख्यालय से घंटाघर तक नए एलिवेटेड मार्ग के निर्माण हेतु स्थिली निरीक्षण के लिए नगर आयुक्त के निर्देशन में समिति गठन हुई है जिसमे मुख्य अभियंता लोक अभियंता,पुलिस उपायुक्त और समन्वयक नीरज श्रीवास्तव तथा महा प्रबंधक सेतु निगम होंगे। यह समिति 10 दिन में अपनी रिपोर्ट देगी।

डॉक्टर राजशेखर ने सभी परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिया उन्होंने रिंग रोड परियोजना के निर्माण में उपरांत कोई बाधा ना आए इसलिए डीएम की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई।

परियोजना निदेशक कानपुर मेट्रो ने बताया कि बर्रा एवं नौबस्ता मेट्रो स्टेशन को आपस में जोड़ने तथा मेट्रो के दूसरे रूट बर्रा 8 से कृषि विश्विद्यालय तक योजना को कंपनी बाग तक आगे बढ़ा कर गंगा बैराज तक जोड़े जाने की परियोजना की डी पी आर बनाए जाने के संबंध में राइट्स संस्था से एस्टीमेट प्राप्त कर लिया है। डा राजशेखर ने बताया कि डी पी आर में होने वाले व्यय के वित्त पोषण हेतु प्रमुख सचिव आवास को पत्र प्रेषित किया है। उन्होंने नीरज श्रीवास्तव से इस संबंध में समन्वय करने के लिए कहा।

बैठक में नगर आयुक्त, सचिव केडीए, डीएफओ कानपुर नगर, ज्वाइंट कमिश्नर पुलिस, नीरज श्रीवास्तव समन्वयक, मुख्य अभियंता कानपुर विकास प्राधिकरण, कारागार अधीक्षक कानपुर जेल, महाप्रबंधक सेतु निगम, परियोजना निदेशक कानपुर मेट्रो तथा एन एच ए आई कन्नौज इत्यादि अधिकारी उपस्थित रहे।
Twitter