इग्नू के कार्यक्रमों में प्रवेशित समस्त बालिकाओं को राजस्थान सरकार देगी पूरी फीस का पुनर्भरण
      05 November 2022

स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो
अलवर ; राजस्थान सरकार माननीय मुख्यमंत्री महोदय बजट घोषणा में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से जुलाई सत्र 2022 में समस्त कार्यक्रमो प्रवेश लेने वाली सभी वर्ग की बालिकाओं के लिए में फीस का पुनर्भरण करने का ऐलान किया है। डॉ० ममता भाटिया क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में बालिका शिक्षा के लिए उठाया गया कदम सराहनीय है। उन्होंने यह भी बताया कि राजस्थान की समस्त बालिकाओं को इग्नू के स्नातक, स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पी०जी० डिप्लोमा, प्रमाण पत्र कार्यक्रमों में प्रवेश लेकर अपनी शिक्षा को नये अवसर तलाशने के साथ साथ इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने से पीछे नहीं रहना चाहिए। डॉ० ममता भाटिया ने यह भी बताया कि राजस्थान सरकार माननीय मुख्यमंत्री महोदय के द्वारा की गई बजट घोषणा का लाभ राजस्थान कि निवासी बालिकाओं के लिए है तथा इसमें कोई उम्र की सीमा भी नहीं है। इस योजना का लाभ केवल इग्नू के किसी भी कार्यक्रम में प्रवेशित बालिकाओं ही उठा पायेगी इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से जुलाई सत्र 2022 के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पी०जी० डिप्लोमा (सेमेस्टर आधारित कार्यक्रमों को छोड़कर) प्रवेश आरंभ है जिसकी अंतिम दिनाक 07.11.2022 है जो बालिका जुलाई सत्र 2022 में किसी भी अन्य योजनाओं का लाभ उठा रही है वो इस योजना के लिए पात्र नहीं हो सकेगी, केवल उन्हें एक ही योजना का लाभ मिल सकेगा। प्रवेश एवं कार्यक्रम से संबंधित समस्त अन्य जानकारी के लिए आगे दिये लिक को देखे


Link for Fresh Admission: https://ignouadmission.samarth.edu.in/

Link for Re-Registration: https://onlinerr.ignou.ac.in/

Link for Common Prospectus July 2022 http://www.ignou.ac.in/userfiles Comman Prospectus English pdf sage

विद्यार्थी इग्नू कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए नजदीकी इग्नू आध्ययन केन्द्रों पर जाकर भी अपना आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर ने सुविधा मुहैया करना रखी है। विद्यार्थी अपने प्रवेश से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए सोमवार से शुक्रवार समय सुबह 9:30 बजे से सायं 6.00 बजे तक क्षेत्रीय केन्द्र आ सकते है या ई-मेल आई.डी rejaipur@ignou.ac.in पर ई-मेल क सकते है।
प्राचार्य-डॉ राव सज्जन सिंह, समन्वयक - डॉ सुमेर सिंह बैरवा (इग्नू अध्ययन केंद्र 23138, शासकीय महाविद्यालय, राजगढ़, अलवर)
Twitter