मंधाना - अनवरगंज रेलवे ट्रैक एलिवेटेड बनेगा ,कानपुर विश्वविद्यालय के पास नए स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी के नाम पर होगा
      06 November 2022

संवाददाता अन्शु कुमार
मंधाना - अनवरगंज रेलवे ट्रैक एलिवेटेड बनेगा ,कानपुर विश्वविद्यालय के पास नए स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी के नाम पर होगा
_________________________
कानपुर के लिए एक बड़ी राहत देने वाली योजना कानपुर - मंधना रेल ट्रैक एलिवेटेड किए जाने संदर्भ में आयुक्त कानपुर मंडल के कैंप कार्यालय में एक उच्च स्तरीय बैठक संपन्न हुई।

पिछले, 5 माह से इस ट्रैक को एलिवेटेड किए जाने की योजना पर मंथन चल रहा है कानपुर के दक्षिणी क्षेत्र, जिसकी आबादी लगभग 15 लाख है, को विभाजित करने वाली पूर्वोत्तर रेल खंड के इस सेक्शन में 16 रेलवे क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से कानपुर का विकास बाधित हो रहा था यह तक की आम जनता के प्रति दिन की गतिविधियों की गति भी धीमी हो गई।

माननीय सांसद देवेंद्र सिंह भोले एवम् माननीय सांसद सत्यदेव पचौरी के प्रयासों से इस योजना का रेल मंत्रालय ने संज्ञान लिया और आयुक्त कानपुर मंडल डॉक्टर राजशेखर ने इस योजना के लिए तीव्र गति से दिशा निर्देश देते हुए बैठकें आयोजित कर उत्तर प्रदेश शासन स्तर से भी कार्यवाहियां संपन्न कराई जिससे यह योजना अब यह परवान चढ़ने लगी है।

माह अक्टूबर में परियोजना की डीपीआर बनाकर पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के अधिकारियों ने रेलवे बोर्ड के सम्मुख डीपीआर प्रस्तुत कि थी।

डीपीआर का संज्ञान प्राप्त होने पर माननीय सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने बोर्ड के समक्ष प्रस्ताव दिया की एक नया स्टेशन मेडिकल कॉलेज के समीप तथा दूसरा आईआईटी के समीप बनाया जाए, इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों, माननीय सांसद एवम् विधायक गणों तथा जिला प्रशासन के अधिकारियो के साथ आज इस बड़ी बैठक में मंथन किया गया।

1. बैठक में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर ने डी पी आर के संबंध में बताया कि परियोजना की लागत का 1200 करोड़ का आकलन किया गया है।
2. मंघना से अनवरगंज तक 16.50 किलोमीटर का रेलवे ट्रैक एलिवेटेड किया जाएगा।

3. मंथन में सभी विधायक गणों तथा सांसद गणों को सहमति बन गई की कल्यानपुर एवम् रावतपुर स्टेशन को समाप्त करते हुए पूर्व में लिए गए निर्णय के अनुसार कानपुर विश्वविद्यालय के सामने नया स्टेशन बनाया जाएगा।

4. मेडिकल कॉलेज एवम् आईआईटी के निकट नए स्टेशन का निर्माण किया जाना संभव नहीं है तथा इसकी आवश्यकता भी उतनी अधिक नहीं है।

5. माननीय सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने नए स्टेशन का नाम अटल बिहारी स्टेशन रखने का प्रस्ताव किया जिसपर माननीय सांसद सत्य देव पचौरी ने सहर्ष समर्थन दिया और सभी लोगों ने इसका स्वागत किया। रेलवे अधिकारियो को इस बाबत निर्देशित भी कर दिया गया।

6. माननीय सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा की पूर्व में बनी डी पी आर में संशोधन हेतु बताई गई आपत्तियों का निस्तारण करते हुए रेलवे बोर्ड को डीपीआर भेज दी जाए जिससे गुजरात चुनाव के पश्चात पार्लियामेंट सेशन में इस परियोजना पर रेल मंत्रालय की सहमति हो जाए।

7. मुख्य प्रशासनिक अधिकारी राजीव कुमार ने बताया की कानपुर की इस परियोजना के रेलवे बोर्ड काफी सक्रिय है और मंत्रालय की सहमति के बाद दो साल में इसका निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा जाएगा।

8. आयुक्त कानपुर मंडल डा राजशेखर ने रेलवे के अधिकारियो से कहा की निर्माण आरंभ होने के बाद इसका टाइमलाइन जरूर बना ले तथा परियोजना के संदर्भ में विस्तृत विवरण तैयार करलें और जिलाधिकारी को अवगत करादे जिससे की सभी अवरोधों का समयबद्ध निराकरण हो जाए।

9. माननीय विधायक गणों सुरेंद्र मैथानी, नीलिमा कटियार, अभिजीत सांगा, सलिल विश्नोई एवं अरुण पाठक ने एकमत होकर कहा की पिछले चालीस वर्षों में कानपुर को मिलने वाली अब तक की सबसे बड़ी परियोजना है और इससे कानपुर के विकास को गति मिलेगी।

10. अपर मंडलीय रेल प्रबंधक इज्जत नगर बरेली विवेक कुमार ने रेलवे के अधिकारियो को निर्देश दिए की एक टीम बना कर बाधक अतिक्रमण तथा अन्य आवश्यकताओं की एक कार्य योजना बनाकर तत्काल जिला अधिकारी को दे दी जाए।

11. आयुक्त डा राजशेखर ने कहा की कानपुर की एक सबसे बड़ी समस्या का समाधान हो जाने से दक्षिणी क्षेत्र के नागरिकों का दूसरी ओर आना जाना सुगम हो जायेगा, औद्योगिक गतिविधियों को बल मिलेगा और रेलवे यात्रियों को कानपुर मेट्रो का भी लाभ मिल सकेगा और जी टी रोड के शहरी क्षेत्रों मे संचालित यातायात से होने वाली दुर्घटनाएं कम हो जाएंगी।

12. बैठक में माननीय सांसद गणों, माननीय विधायक गणों के अतिरिक्त जिला अधिकारी कानपुर नगर, सयुक्त, पुलिस आयुक्त, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी राजीव कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक बरेली विवेक कुमार, रेलवे के अभियंता गण, समन्वयक नीरज श्रीवास्तव तथा लोक निर्माण विभाग, केस्को इत्यादि अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
Twitter