बाबा की लखनऊ पुलिस अपनी वर्दी और कैप का सुरक्षा नहीं कर पा रही फिर अपराधियों पर कैसे कसेगी शिकंजा
      07 November 2022

संवाददाता अन्शु कुमार
बाबा की लखनऊ पुलिस अपनी वर्दी और कैप का सुरक्षा नहीं कर पा रही फिर अपराधियों पर कैसे कसेगी शिकंजा

लखनऊ-कोई कभी दरोगा की वर्दी पहन कर सड़कों पर आ जाता है तो कहीं दरोगा जी की कैप लगाकर सड़कों पर जनता के मनोरंजन का केंद्र बन जाता है।

जी हां हम बात कर रहे हैं लखनऊ के उत्तर प्रदेश पुलिस की जो अपने वर्दी और कैप का हिफाजत नहीं कर सकते वह आम जनता की सुरक्षा कैसे करेंगे और अपराधी भ्रष्टाचारी पर शिकंजा कसने का कार्य कैसे करेंगे।

आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ में अब पुलिस की वर्दी और पुलिस का कैप पहनकर सड़कों पर उतर जाना आम बात होने लगी है।

अभी हाल ही में एक युवक दरोगा की वर्दी पहन कर घूम रहा था उसका फोटो वायरल हुआ अधिकारी हरकत में आए तो पता चला कि पारा कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत का मामला है।

तो वही आज एक बार फिर नाका कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत चारबाग नत्था चौकी पर फिर एक ऐसा तस्वीर वायरल हुआ जिसको देखकर लोगों के होश उड़ गए।

एक लड़का चौकी के अंदर घुसा और वहां की चौकी इंचार्ज दिनकर वर्मा का कैप लगा कर चारबाग की सड़कों पर घूमने लगा लोग देखकर दंग रह गए और किसी ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया।

खबारों के माध्यम से लोगों को बताया जा रहा है कि लड़का मंदबुद्धि का था इसलिए वह चौकी के अंदर घुसा और कैप लगा कर मनोरंजन का केंद्र बन गया।

पर सोचने वाली बात यह है की क्या पुलिस की वर्दी पुलिस का कैप अब पागलों के लिए इतना आसान हो गया है कि कोई मंदबुद्धि कोई पागल जब चाहे दरोगा की वर्दी पहन कर सड़कों पर उतर जाए दरोगा का कैप लगाकर सड़कों पर उतर जाए।

सवाल यह भी है की जो चारबाग भीड़ भाड़ वाली जगह है हमेशा यहां यात्रियों के साथ खतरा बना रहता है जेब कतरे जहरखुरानी स्मैकी सक्रिय रहते हैं तो ऐसे जगहों पर पुलिस अपने ड्यूटी के दौरान होती कहां है।

सवाल यह भी है कि मंदबुद्धि का बालक कैप लगा लिया ऐसे में कोई दस्तावेज नष्ट कर देता या कोई फाइल लेकर फरार हो गया होता तो इसका जिम्मेदार कौन होता।

हम बात करें चारबाग की तो यहां पर पत्रकार हमेशा सक्रिय होते हैं और हर छोटी बड़ी खबर पर नजर बनाए रहते हैं और समय-समय पर खबरों के माध्यम से शासन प्रशासन को तथा आम जनता अवगत कराते रहते हैं।

लेकिन नाका पुलिस को खबरों का कोई असर नहीं होता हल्के में ले कर अपने मन मुताबिक कार्य करते रहते हैं जिसका प्रमाण एक बार एक पागल ने नत्था चौकी का शीशा तोड़ दिया था और आज एक बार फिर से दरोगा जी का कैंप लगाकर यादगार को ताजा कर दिया।

कहीं ना कहीं से नाका कोतवाली क्षेत्र की पुलिस लापरवाही बरत रही है यदि इस पर कार्रवाई नहीं की गई चारबाग पर तैनात पुलिस जवानों को जिम्मेदारी निभाने की हिदायत नहीं दी गई तो आने वाले समय में इससे भी बड़ा घटना देखने को मिल सकता है।

अब देखना यह होगा कि लखनऊ के पुलिस कमिश्नर एसबी शिरडकर नाका क्षेत्र के डीसीपी डॉक्टर एस चनप्पा को क्या दिशा निर्देश देते हैं और चौकी इंचार्ज दिनकर वर्मा पर क्या कुछ निर्देश जारी करते हैं या फिर इस घटना को मजाक समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं।
वही जब नाका कोतवाली के कोतवाल से संपर्क साध कर लड़के का पता पूछा गया नाम पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी हम हम भी खबर को पड़े हैं कोतवाली पहुंचकर पता करते हैं फिर आपको जानकारी दिया जाएगा।
Twitter