कूड़ा डंप और सुगम यातायात : शहर के निवासियों के सामने दो प्रमुख समस्याएं
      15 November 2022

संवाददाता अन्शु कुमार
कानपुर कूड़ा डंप और सुगम यातायात में कठिनायीं शहर के निवासियों के सामने दो प्रमुख समस्याएं हैं।

1) ठोस अपशिष्ट (सॉलिड वेस्ट) का समय पर संग्रहण एवं निस्तारण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आयुक्त ने गत सप्ताह तहसील सदर के राजस्व विभाग के अधिकारियों (लेखपाल और राजस्व निरीक्षकों का टीम) से सर्वेक्षण करवाया।

2) राजस्व विभाग के लगभग 50 अधिकारियों ने कूड़ा डंप के सभी स्थानों की स्थलीय जाँच की और एसडीएम सदर के माध्यम से मण्डल आयुक्त को वापस रिपोर्ट किया है।

3) इस सर्वेक्षण में यह पाया गया कि कूड़ा निस्तारण के 100 से अधिक डंप साइट हैं। कई दिनों से इनकी कूड़ा उठान और सफाई नहीं हुई है।

4) यह रिपोर्ट एसडीएम सदर द्वारा कमिश्नर को साइट फोटोग्राफ और जीपीएस लोकेशन के साथ भेजी गई है ।

5) कमिश्नर ने भी आज सुबह शहर का औचक निरीक्षण किया। कूड़ा उठान की स्थिति और शहर का सामान्य सफ़ाई संतोषजनक नहीं पाया।

आयुक्त ने जेके मंदिर के पिछले हिस्से, दक्षिण कानपुर में रेलवे ग्राउंड, सीटीआई नहर बर्रा-2, रतन लाल नगर आदि का औचक भ्रमण किया.

6) यह पाया गया कि कई दिनों से इन सभी जगहों पर कचरा एकत्र हो रहा लेकिन समय पर कूड़ा नहीं उठाया जा रहा है और इन क्षेत्र की सफाई नहीं की जा रही है।

खासतौर पर जेके मंदिर के पीछे का इलाका कचरे से भरा पाया गया।
जेके मंदिर में रोजाना हजारों पर्यटक आते हैं।
स्थिति अच्छी नहीं है।

आयुक्त ने नगर आयुक्त को इसकी जांच करने और इसके लिए जिम्मेदार संबंधित अधिकारी को निलंबित करने और अगले 24 घंटों में क्षेत्र की सफाई सुनिश्चित करने के लिए कहा।

7) आयुक्त ने सभी कूड़ा डंपों की पूरी सूची, साइट की तस्वीरों और स्थान के साथ, नगर आयुक्त और एसई आवास विकास को भी भेजी और उन्हें अगले एक सप्ताह के लिए “बड़े पैमाने पर कूड़ा डंप सफाई अभियान” चलाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा और ठोस अपशिष्ट (सॉलिड वेस्ट) को एकत्रित कर निर्दिष्ट स्थान पर डंप/ निस्तारण करने के लिए निर्देश दिये ।

साथ ही 25 नवंबर तक साइट फोटोग्राफ के साथ अनुपालन रिपोर्ट आयुक्त कार्यालय को भेजने को भी कहा।

और यह भी सुनिश्चित करें कि इन सभी चिन्हित स्थानों पर डंप को नियमित आधार पर उठाया जाये और इन क्षेत्रों का नियमित रूप से सफ़ाई किया जाय।

8) सीटीआई नहर का कई जगहों पर कूड़े से पट चुका है और ऐसा लगता है की कई महीनों से सफ़ाई नहीं हुई है । इसे गंभीरता से लेते हुए आयुक्त ने सम्बंधित अधिकारी और कर्मचारी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिए ।
और यह भी निर्देश दिए की जो लोग इसमें कूड़ा डाल रहे है उनके विरुद्ध भी विधिक कार्यवाही किया जाय।

आयुक्त ने नगर आयुक्त और मुख्य अभियंता सिंचाई को सीटीआई नाहर की जांच करने और इसकी सफाई के लिए एक विशेष कार्य योजना बनाने के लिए भी कहा क्योंकि यह नगर ज्यादातर जगहों पर गाद और ठोस कचरे (कूड़ा) से भरा हुआ है।

9) शहर में सैकड़ों स्थलों पर कूड़ा उठाने की ख़राब स्थिति को देखते मंडलायुक्त ने नगर निगम के सफ़ाई के नोडल ऑफिसर और नगर स्वस्थ्य अधिकारी को स्पष्टीकरण माँगने के साथ साथ लिखित चेतावनी भी निर्गत किया है।

10) वर्तमान आवश्यकता को देखते हुए, शहर की बेहतर स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए आयुक्त ने निर्देश दिया की राजस्व अधिकारियों की टीम द्वारा सभी स्थानों की मासिक स्थलीय जांच करेंगे और आयुक्त और डीएम को रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

धन्यवाद,
राज शेखर,
आयुक्त, कानपुर मण्डल
Twitter