डेंगू से निपटने की तैयारियां देखने निकले मंडलायुक्त
      18 November 2022

अर्पित बाजपेई संवाददाता
स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो। कानपुर। डेंगू के बढ़ते कहर को देखते हुए प्रशासन ने सक्रियता बढ़ा दी है। अस्पतालों में व्यवस्थाओं का जायजा लेने कानपुर मंडलायुक्त राज शेखर खुद अस्पतालों के भ्रमण पर निकले। वह उर्सला और कांशीराम अस्पताल निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने डेंगू से निपटने के लिए कई गई तैयारयों और व्यवस्थाओं को परखा। साथ ही अफसरों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिये। मंडलायुक्त सरकारी अस्पतालों में डेंगू की जांच को दोगुना करने का निर्देश दिया। उर्सला में प्रतिदिन आ रहे 50 से 60 मरीज सबसे पहले मंडलायुक्त उर्सला अस्पताल पहुंचे और वहांडॉक्टरों, मरीजों एवं रिगयों के परिजनों से बातचीत की। सीएमएस ने उन्हें बताया कि अस्पताल में प्रत्येक दिन बुखार के लक्षण वाले करीब 50 से 60 मरीज आ रहे हैं। इनमें से एलिसा टेस्ट के जर डेंगू की जांच करने पर 4 से 5 मामले पॉजिटिव हैं, बाकी सभी नेगेटिव हैं। उर्सला में एलिसा परीक्षण सुविधाएं हैं और डेंगू की रिपोर्ट 1 से 2 दिनों में मिल जाती है।




डेंगू के तीन वार्ड तैयार मंडलायुक्त को बताया गया कि अस्पताल में रोजाना 14 से 15 डेंगू पॉजिटिव मरीज आते हैं। इनमें 10 से 12 अन्य जिलों (उन्नाव, फतेहपुर, कानपुर देहात आदि) से हैं और 3 से 4 कानपुर नगर के निवासी होते हैं। उर्सला ने डेंगू के लिए 3 वार्ड तैयार किए हैं। 25 क्षमता का एक वार्ड बुखार के मरीजों के लिए है। 20 बेड डेंगू पॉजिटिव मामलों के लिए और 3 से 5 बेड आईसीयू में वेंटिलेटर के साथ हैं। कुल 50 बेड की सुविधा है।
सीटी स्कैन जल्द लगवाने के आदेश इस दौरान आयुक्त ने कहा कि पता चला है कि उर्सला में सीटी स्कैन की सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं है। इसे पीपीपी मॉडल के तहत पुणे के एक निजी ऑपरेटर के साथ विकसित किया जा रहा है। इसे अक्टूबर के अंत तक शुरू होना था लेकिन भवन निर्माणाधीन होने के कारण इसमें देरी हुई। आयुक्त ने डीएम और सीएमएस उर्सला से कहा कि वे रोजाना इसकी मिॉनटरिंग करें और 15 दिसंबर तक सीटी स्कैन की सुविधा शुरू करें, ताकि जल्द से जल्द मरीज़ों को इसका लाभ मिल सके। कांशीराम में 5 संदिग्ध मरीज भर्ती कांशीराम अस्पताल में कमिश्नर ने एडी हेल्थ, सीएमओ व सीएमएस के साथ कांशीराम अस्पताल में कमिश्नर ने एडी हेल्थ, सीएमओ व सीएमएस के साथ निरीक्षण किया। वहां प्रत्येक दिन बुखार के करीब 40 मामले सामने आ रहे हैं जिनकी ओपीडी में जांच के बाद फीवर वार्ड में भर्ती कर सैंपल डेंगू की जांच के लिए उर्सला भेजा जाता है। अस्पताल में डेंगू के लिए करीब 20 बेड ईयर मार्क हैं। इसमें 5 ही संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। केवल एक रोगी डेंगू पॉजिटिव है जो ठीक हो रहा है। टेस्टिंग बढ़ाई गई सीएमओ ने कमिश्नर को बताया कि उर्सला अस्पताल से 24 से 48 घंटे में डेंगू की जांच रिपोर्ट मिल रही है। पहले कानपुर नगर में टेस्टिंग की संख्या 200 के आसपास थी लेकिन अब उन्होंने बढ़ाकर रोजाना 400 कर दी है। एडी हेल्थ अपडेटेड कमिश्नर ने बताया कि आज की तारीख में कानपुर नगर में कुल 155 सक्रिय मामले हैं जिनमें से 38 अस्पतालों में भर्ती हैं और बाकी प्रारंभिक इलाज के बाद घर पर ठीक हो रहे हैं।
Twitter