IIT कानपुर ने शुरू किए 5 नए ई- मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम
      20 November 2022

अर्पित बाजपेई संवाददाता
स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो, कानपुर। अर्थशास्त्र, फिनटेक और बिजनेस एनालिटिक्स विषय में नए कोर्स। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), कानपुर ने अर्थशास्त्र, फिनटेक और बिजनेस एनालिटिक्स में पांच नए ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम लॉन्च किए हैं। कार्यक्रमों को दुनिया में सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में भारत की तीव्र गति को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

भारत GDP के मामले में 5वें स्थान पर है। देश के आर्थिक हालात बड़े पैमाने पर बदलाव के दौर से गुजर रहा है। ये पांच पाठ्यक्रम कामकाजी पेशेवरों को तेजी से आर्थिक सुधारों से प्रेरित भारत के समग्र विकास में योगदान करने के लिए तैयार किए गए हैं। IIT ने डिजाइन किए नए कोर्स IIT कानपुर के एक्सपर्ट के मुताबिक मौजूदा समय में डेटा एनालिटिक्स और फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी के हस्तक्षेप ने बिजनेस एनालिटिक्स, नए युग की बैंकिंग तकनीकों में पूरी तरह से कुशल पेशेवरों समेत इससे जुड़े एक्सपर्ट के लिए नौकरी के लाखों अवसर खोले हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो डेटा साइंस अकेले 2026 तक 12 मिलियन रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए तैयार है। आज इंडिया में फाइनेंस सेक्टर में 10 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाले प्रशिक्षित पेशेवरों के लिए 40,000 से अधिक नौकरियां उपलब्ध हैं। इसी तरह रिपोर्ट के अनुसार, फिनटेक स्टार्टअप 2021 में तीन गुना बढ़ गए हैं और 2030 तक 215 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। आने वाले समय की डिमांड को देखते हुए इंडिया के इन सभी क्षेत्रों में एक्सपर्ट की जरूरत है।

इसे देखते हुए IIT कानपुर ने 5 नए ई- मास्टर्स कार्यक्रम शुरू किए हैं। इकोनोमिक्स और फाइनेंस इन बिजनेस इस विषय में ई- मास्टर डिग्री प्रोग्राम पेशेवरों को वित्तीय अवधारणाओं, आर्थिक टूल्स और मूल्य निर्धारण तंत्र की व्यावहारिक समझ के साथ व्यापार वित्त पर मुख्य जोर देगा। अर्थशास्त्र, वित्त और डेटा एनालिटिक्स इस विषय में ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम मात्रात्मक अर्थशास्त्र और डेटा विश्लेषण के मजबूत प्रदर्शन के साथ पेशेवरों को अर्थशास्त्र और वित्त की अपनी समझ को गहरा करने में मदद करेगा। अर्थशास्त्र, वित्त और सार्वजनिक नीति कार्यक्रम पेशेवरों को गतिशील नीति नियोजन और कार्यान्वयन प्रक्रिया के अभिन्न अंग के रूप में प्रासंगिक ज्ञान और क्षमताओं का निर्माण करने में मदद करेगा। ये तीन ई- मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम आर्थिक विज्ञान विभाग, IIT कानपुर द्वारा पेश किए जा रहे हैं। डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स का मौका दिया जाएगा। इन कार्यक्रमों को चुनने वाले पेशेवरों को देश के भविष्य को आकार देने के लिए आवश्यक चुनौतियों से पार पाने के लिए एक्सपर्ट बनाया जाएगा। IIT कानपुर में ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम भी दीक्षांत समारोह में औपचारिक सीनेट-अनुमोदित डिग्री प्रदान करता है। प्रवेश लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 4 दिसंबर 2022 है। अधिक जानने और आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें: https://emasters.iitk.ac .in/ कोर्स से संबंधित अधिक जानकारी संबंधित लिंक पर उपलब्ध है। आर्थिक विज्ञान विभाग द्वारा प्रदान किया गया ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम https://emasters.iitk.ac.in
-technology-and-management एक नजर में कोर्स को समझें प्रोफेशनल्स के लिए इस कोर्स में वीकली लाइव इंटरएक्टिव क्लासें होती हैं। इसमें विश्व स्तर के एक्सपर्ट और आईआईटी कानपुर के शोधकर्ताओं की ओर से क्लासेज ली जाती हैं। इन ईमास्टर्स डिग्री कार्यक्रमों के प्रतिभागियों को IIT कानपुर प्लेसमेंट सेल, इन्क्यूबेशन सेल और पूर्व छात्रों के नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होती है। इससे यह एक समृद्ध कॅरियर और नेटवर्किंग मिल जाती है।
Twitter