कानपुर नगर । जिलाधिकारी विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बंधु की बैठक संपन्न हुई
      26 November 2022

संवाददाता अन्शु कुमार
स्वैच्छिक दुनिया, कानपुर नगर :
जिलाधिकारी श्री विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बंधु की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि औद्योगिक क्षेत्र की प्राप्त समस्याओं को समयबद्ध गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए।

बैठक में मर्चेंट चेंबर ऑफ उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि अग्निशमन विभाग की अनापत्ति प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान वेबसाइट में समस्या हो रही है जिस पर जिलाधिकारी ने सीएफओ द्वारा समस्त उद्यमियों के साथ एक बैठक आयोजन करते हुए पोर्टल की विभिन्न समस्याओं के संबंध में शासन को अवगत कराने के निर्देश दिए।



बैठक में आईआईए के प्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि सिंचाई विभाग/ पीडब्ल्यूडी की भूमि पर पनकी साइड -1 के नहर पुल से लेकर सीटीआई चौराहे तक की नहर पटरी के दोनों तरफ अतिक्रमण है तथा दोनो तरफ सड़क चौड़ीकरण कराने के लिए कहां जिस पर जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को सड़क चौड़ीकरण कराने के संबंध में प्रस्ताव को शासन स्तर से स्वीकृत कराने के संबंध में कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए।



बैठक में औद्योगिक क्षेत्र दादा नगर खंड के अंतर्गत आने वाले तीन फीडरों ,एच-1, पालीमर, इस्पात नगर में ट्रीपिंग होने की समस्या बताएं जिस परउपस्थित केस्को के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि ओवरलोडिंग कम करने के लिए दादा नगर क्षेत्र में 20 एम पी ए का एक सबस्टेशन प्रस्तावित है जो 1 वर्ष में बन कर प्रारंभ हो जाएगा जिसके बाद उक्त समस्या से निराकरण मिल जाएगा।

बैठक में उधमियों द्वारा फजलगंज क्षेत्र में प्राइवेट ट्रैवल एजेंसी द्वारा सड़क पर ही वाहन पार्किंग करने की समस्या बताई जिस पर जिलाधिकारी ने आरटीओ प्रवर्तन दल एवं ट्रैफिक विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क पर अवैध पार्किंग करने वाले वाहनों को चिन्हित करते हुए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में उद्यमियों द्वारा यह समस्या उठाई गई थी
दादा नगर औद्योगिक क्षेत्र में अवैध रूप से सड़क किनारे कबाड़ी की दुकान लगने लगी है जिसके कारण क्षेत्र में चोरी की घटना को अंजाम देकर फैक्ट्री से निकाल कर कबाड वालों को सामान बेचने की समस्या बताई जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित क्षेत्र के सहायक पुलिस आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध रूप से सड़क किनारे स्थापित कबाड़ी की दुकानों को तत्काल हटाए जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।
बैठक में जिला आबकारी अधिकारी ने समस्त उद्यमियों से अपील करते हुए कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में अवैध रूप से बारकोड व शराब की बोतल के ढक्कन बनने वाली फैक्टरी पूर्व वर्षों में पकड़ी गई थी । सभी उद्यमी जिम्मेदार नागरिक बनते हुए अपनी फैक्ट्री के आसपास स्थित इस तरह की अवैध गतिविधि होने की सूचना तत्काल जिला आबकारी अधिकारी को उपलब्ध कराएं ताकि कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जा सकें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री सुधीर कुमार, अपर जिलाधिकारी (भू0/आ0) श्री सत्येन्द्र कुमार सिंह, उपायुक्त उद्योग श्री सुधीर कुमार श्रीवास्तव सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी, उद्यमी संगठनों के पदाधिकारी व उद्यमी उपस्थित रहे।
Twitter