चौगाई गुर्जर समाज की बड़ी मिटिंग बनेठा में आयोजित
      28 November 2022

हंसराज हंस
श्री देवनारायण महाराज मंदिर के प्रांगण में चौगाई गुर्जर समाज बनेठा व आसपास के गांवों के गुर्जर सरदारों की एक बड़ी मीटिंग का आयोजन श्री बद्रीलाल जी धांगड़ बनेठा की अध्यक्षता में किया गया। मीटिंग में झिलाई से श्री रामेश्वर प्रसाद जी गुर्जर अध्यापक, श्री रामकिशन गुर्जर, हरभजन जी प्रधान, बीरबल जी गुर्जर चौथ का बरवाड़ा व कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
समाज के गणमान्य व्यक्तियों के सामने बनेठा गुर्जर समाज के प्रतिनिधि हंसराज मास्टर ने सबसे पहले मीटिंग आयोजित करने का उद्देश्य बताया। उसके बाद जगदंबा गुर्जर पुत्र हीरालाल गुर्जर ने अपनी बात पंचों के सामने रखी। सबकी बात सुनने के बाद उपस्थित गुर्जर समाज के पंच पटेलों ने जगदंबा गुर्जर की बात को गलत माना और उनको अपनी
फर्जी समिति को भंग करने के लिए कहा। सभी पंचों ने एक राय से गुर्जर समाज बनेठा द्वारा मंदिर के लिए जो ट्रस्ट बनाया जा रहा है उसमें साथ देने के लिए भी कहा। साथ ही जगदम्बा गुर्जर मंदिर में किसी प्रकार की सेवा पूजा में विघ्न पैदा करता है तो समाज का दोषी होगा। इसके साथ ही उपस्थित सभी समाज पटेलों ने थाना बनेठा में एक परिवाद देने की बात भी कही जिसमें सेवा पूजा के लिए पुलिस की व्यवस्था की जा सके।
मंदिर में प्रत्येक घर से 10-10 व्यक्ति रोजाना सुबह-शाम श्री देव महाराज की आरती सेवा पूजा में उपस्थित रहने का भी सबने संकल्प लिया। मंदिर की देखभाल सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का भी प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया। मौके पर ही वहां उपस्थित सभी भामाशाहों ने इस कार्य के लिए लगभग ₹21000 से अधिक नकद राशि मौके पर भेंट की।
मंदिर की छ: बीघा जमीन है।उस जमीन पर अब समाज का हक रहेगा।अब आगे से समाज के लोग ही उसका ठेका देंगे और समाज के लोग ही उसके हकाई -जुताई करवायेंगे।क्योंकि अब मंदिर की सेवा पुजा रमेश बलाई द्वारा मासिक रूप से ₹6000 देकर करवाई जा रही है। इसलिए उस जमीन से प्राप्त आय को मंदिर के विकास हेतु लगाने का भी सर्वसम्मति से सभी उपस्थित समाज के बंधुओं ने हाथ उठाकर, भगवान देवनारायण की जय बोलकर,अपने हस्ताक्षर रजिस्टर में करके सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया।



आज की बैठक बहुत ही शांत और सुखमय वातावरण में संपन्न हुई। मीटिंग के बाद
श्री राम किशन जी गुर्जर देवनारायण मंदिर चौथ का बरवाड़ा अध्यक्ष, विक्रम सिंह जी गुर्जर उनियारा दोनों के नेतृत्व में थाना अधिकारी श्री हेमराज जी मीणा को ज्ञापन देकर मंदिर में सेवा पूजा, आरती पर सुरक्षा प्रदान करनी की मांग की गई।
बनेठा गुजर समाज के अध्यक्ष भंवरलाल गुर्जर उर्फ हंसराज जी धाबाई,गणेश जी गुर्जर बद्री जी धागड रामफुल जी गुर्जर, बाबूलाल जी लावड़ा सहित सैकड़ों की संख्या में गुर्जर समाज की स्त्री पुरुष उपस्थित थे। यह जानकारी समिति के सदस्य मास्टर हंसराज तंवर ने दी है।
Twitter