प्रेम संबधों के शक में विकास ने रोनिल को उतारा था मौत के घाट
      07 December 2022

स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो
पुलिस कमिश्नरेट कानपुर की टीम ने रोनिल हत्याकांड का किया खुलासा
-वैज्ञानिक साक्ष्य जुटाने के बाद पुलिस टीम ने कसा विकास पर शिकंजा
-घटना के 35 दिन बाद पर्याप्त सबूत और साक्ष्यों के आधार पर खुलासा
-सीबीआई जांच की मांग कर रहे परिजन खुलासे से संतुष्ट, बोले न्याय हुआ
-रोनिल और छात्रा की मुलाकात श्यामनगर में कंप्यूटर कोचिंग से हुई थी
-विकास को शक था रोनिल और छात्रा के बीच चल रहे हैं प्रेम संबध
-घटना से कुछ दिन पहले विकास ने रोनिल को बुलाया था बात करने को
-रोनिल ने कहा था 31 अक्टूबर को स्कूल के बाद बात करने आउंगा
-स्कूल की छुट्टी के बाद रोनिल अकेले टहलते हुए गया था विकास से मिलने
-विकास ने रोनिल से छात्रा के बारे में बात शुरू की दोनों में हुआ विवाद
-मारपीट के बाद विकास ने रोनिल को गला घोट कर वहीं पर मार दिया
-हत्या के बाद विकास महाराजपुर में रहने वाली मौसी के यहां चला गया था
-विकास की व्हाट्सएप चैट में भी मिले वारदात की योजना के साक्ष्य
-पुलिस ने रोनिल का आधार कार्ड, रोनिल व छात्रा की फोटो की बरामद

कानपुर: डा. वीरेन्द्र स्वरूप एजूकेशन सेंटर श्यामनगर के 12 वीं के छात्र रोनिल सरकार (18वर्ष) हत्याकांड का कमिश्नरेट पुलिस ने पूरे वैज्ञानिक साक्ष्यों के साथ खुलासा कर दिया है। घटना की पूरी गहनता और साक्ष्यों के आधार पर जांच करने के बाद पुलिस ने हत्यारोपी विकास को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में विकास ने अपना पूरा गुनाह कबूल करते हुए पूरा घटनाक्रम भी बयां किया है। विकास के खिलाफ पुलिस विधिक कारवाई कर रही है।

घटनाक्रम के मुताबिक बीती 31 अक्टूबर को डा. वीरेन्द्र स्वरूप एजूकेशन सेंटर श्यामनगर के 12 वीं का छात्र रोनिल सरकार पुत्र संजय सरकार निवासी डी ब्लाक श्याम नगर सुबह स्कूल के लिये गया था, लेकिन वह शाम को घर नहीं पहुंचा। इस पर पिता संजय सरकार ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने खोजबीन शुरू की तभी रोनिल सरकार का शव अगले दिन एक नवंबर को सुबह भगवंत टटिया के आगे जंगल में पड़ा मिला। इसके बाद पुलिस इस ब्लाइंड मर्डर का राजफास करने में जुट गई।

करीब 35 दिन तक कमिश्नरेट कानपुर नगर पुलिस की विशेषज्ञ टीमें गहन जांच में जुटी रहीं, एक-एक कड़ी को जोड़ते हुए पुलिस ने पूरे वैज्ञानिक और इलेक्ट्रानिक साक्ष्यों के आधार पर घटनाक्रम का खुलासा किया और हत्यारोपी विकास यादव को धर दबोचा। पुलिस की जांच में इस बात पर सबसे अधिक जोर था कि घटना का खुलासा असल और पूरे साक्ष्यों के साथ हो ताकि कोई बेगुनाह न फंसे और पीड़ित परिवार को सही न्याय मिले।



यह थी वारदात की वजह

रोनिल सरकार साल 2021 में श्यामनगर स्थित एक कंप्यूटर कोचिंग में पढ़ाई करता था। वहीं पर उसकी मुलाकात हरजेंदर ने एक बालिका विद्यालय में पढ़ने वाली छात्रा से हो गई। दोनों में वहीं पर दोस्ती हो गई और बातचीत भी शुरू हो गई। इसी बीच छात्रा की मुलाकात श्यामनगर चौराहे पर लगने वाली लुधियाना सेल में काम करने वाले विकास यादव (23 वर्ष) पुत्र राजेश यादव निवासी भल्ला टटिया सी ब्लाक श्याम नगर से हो गई। दोनों के बीच दोस्ती और प्रेम सम्बंध हो गये।
पूछताछ में विकास ने बताया कि उसे शक था कि रोनिल सरकार और छात्रा के बीच प्रेम सम्बंध हैं। इसे लेकर वह छात्रा से एतराज करता था। कई बार विकास ने जब छात्रा को फोन किया तो उसका फोन वेटिंग में भी आता था। एक दिन विकास ने छात्रा के सामने शादी का प्रस्ताव रखा तो उसने मना कर दिया। छात्रा के मना करने के पीछे भी विकास को लगा की शायद रोनिल ने ही छात्रा को भड़काया होगा। छात्रा से विकास ने इस बात को कहा तो छात्रा ने रोनिल को राखी बांधते हुए अपनी फोटो स्टेटस में लगा ली। छात्रा ने विकास से कहा कि वह रोनिल को अपना भाई मानती है उन दोनों के बीच प्रेम संबध जैसी कोई बात नहीं है। मगर इसके बाद भी विकास को विश्वास नहीं हुआ। तब से विकास रोनिल को रास्ते से हटाने की फिराक में था।

वारदात के दिन यह हुआ
पूछताछ में विकास ने बताया कि 25 अक्टूबर के दिन सुबह विकास को रोनिल टहलते हुए श्यामनगर में मिल गया। तभी विकास ने रोनिल से कहा मुझे तुमसे छात्रा के बारे में कुछ बात करनी है तब रोनिल सरकार ने कहा कि मैँ तुमसे 31 अक्टूबर को स्कूल की छुट्टी के बाद मिलूंगा। इसी के बाद रोनिल 31 अक्टूबर को डा. वीरेन्द्र स्वरूप एजूकेशन सेंटर श्यामनगर से छुट्टी के बाद अकेला पैदल रेलवे लाइन की तरफ चल दिया। जहां रोनिल को रेलवे लाइन किनारे ही विकास मिल गया।

विकास ने बताया कि उसने रोनिल से कहा कि तुम छात्रा और मेरे प्रेम सम्बंधो के बीच आ रहे हो, यह तुम्हारे लिये ठीक नहीं है। इसी बात का रोनिल विरोध करने लगा तब तक दोनों बात करते हुए भगवंत टटिया के आगे जंगल तक आ गये थे। इसी बीच रोनिल की जेब से रोनिल और छात्रा का एक साथ फोटो निकल आया जिस पर होठों के लिपिस्टिक का निशान भी लगा था। इसी को देख विकास गुस्सा हो गया और वहीं पर दोनों के बीच हाथापाई शुरू हो गई। उम्र में बड़े विकास ने रोनिल पर आसानी से काबू कर लिया और उसका गला घोंटकर मार दिया। हत्या के बाद विकास थाना महाराजपुर निवासी अपनी मौसी के यहां चला गया।

बरामदगी
पुलिस ने विकास के पास से रोनिल का आधार कार्ड, उसका ड्राइविंग लाइसेंस लर्निंग, रोनिल और छात्रा की एक साथ फोटो, वारदात के वक्त विकास द्वारा पहनी गई शर्ट बरामद की है।

गिरफ्तारी और बरामदगी करने वाली टीम में
निरीक्षक अंजन कुमार सिंह, उपनिरीक्षक अभिसार सिंह, उपनिरीक्षक पंकज जायसवाल, कां0 दिलीप सिंह, कां0 मोहम्मद सुहैल तथा क्राइम ब्रांच की टीम , विशेष अन्वेषण दल जो बंगलौर से आया है ।
Twitter