सुगम यातायात एवं वाहनों की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत परमट कारिडोर का होगा चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण
      18 December 2022

संवाददाता मुज्जमिल अहमद
स्वैच्छिक दुनिया, कानपुर। सुगम यातायात एवं वाहनों की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत परमट कारिडोर का होगा चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण के कार्य प्रगति की समीक्षा करने हेतु आयुक्त ने सांसद, कानपुर नगर सत्यदेव पचौरी की उपस्थिति में परमट मंदिर के कारिडोर के चौड़ीकरण, सौन्दर्यीकरण व सुगम यातायात तथा वाहनों के लिए पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मंदिर प्रांगण का भ्रमण किया गया।

इस दौरान जिलाधिकारी कानपुर नगर, अपर जिलाधिकारी (वि0रा0) कानपुर नगर, अपर नगर आयुक्त/अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी कानपुर स्मार्ट सिटी, केस्को, तहसीलदार (सदर) कानपुर नगर, अधीक्षण अभियन्ता तथा अधिशाषी अभियन्ता केस्कों कानपुर एवं नोडल अधिकारी स्मार्ट सिटी उपस्थित रहे।अवलोकन के महत्वपूर्ण बिन्दु एवं दिये गये निर्देश निम्न हैंः-
1.इस परियोजना को 31 जनवरी, 2023 तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित है। वर्तमान में इस कार्य की भौतिक प्रगति 60 प्रतिशत है, इसे समय से पूर्ण करने के लिए इसमें तेजी लाये की आवश्यकता है।
2.अधीक्षण अभियन्ता, केस्कों द्वारा अवगत कराया गया कि टैफ्को चौराहे के पेट्रोल पम्प से परमट मन्दिर को जाने वाली सड़क पर जल निगम के पम्पिंग स्टेशन तक के मार्ग पर 55 लाख के खर्च से बिजली के कतिपय कार्यों को किया जाना है। इस पर आयुक्त ने प्रबन्ध निदेशक केस्कों से वार्ता कर इसे अपने संसाधनों से कैसे जल्द पूरा किया जा सकता है, का परीक्षण करने को कहा और यदि इसमें कहीं भी स्मार्ट सिटी के कार्य की सहभागिता ली जाती है, तो उस पर स्मार्ट सिटी द्वारा 50 प्रतिशत की सहभागिता करनेे की बात कही।
3.इस मार्ग पर जितने भी पेड़ लगे हुए हैं, उन्हें काटा नहीं जायेगा, उनमें चबूतरा बनाकर उनको सुरक्षित किया जायेगा।
4:आयुक्त ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी को टैफ्को चौराहे के पेट्रोल पम्प से परमट मन्दिर को जाने वाले मार्ग के बायी ओर स्थित नाले के ऊपर कंक्रीट स्लैब ढ़ालकर विकसित की जा रहा है। जहां जहां चौड़ाई में ज्यादा जगह उपलब्ध है वहाँ पर दो रो (row) में चार पहिया वाहन के पार्किंग हेतु चौड़ीकरण / कंक्रीट स्लैब क्षेत्र को बढ़ाया जाने हेतु निर्देश दिये। चार पहिया पार्किंग स्थल पर किन्हीं 2 जगहों पर महिलाओं एवं पुरूषों के लिए पीने के पानी की समुचित व्यवस्था एवं शौचालय बनाने के निर्देश दिये।
5. निरीक्षण के समय सांसद द्वारा अवगत कराया गया कि मन्दिर के इन्ट्रीगेट के दोनो तरफ जो दुकाने बनी हुई है, उसके आस-पास भी लोगों द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध रूप से अतिक्रमण किया गया है, जिसका परीक्षण कर उसे हटाया अथवा शिफ्ट कराया जाना उचित होगा, ताकि मन्दिर में आने वाले लाखों दर्शनार्थियों को कोई समस्या न हो।
इस सम्बन्ध में सांसद और मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी से अपेक्षा की कि अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) की अध्यक्षता में टीम गठित कर लें। यह कमेटी मूल राजस्व अभिलेखों का परीक्षण करेगी और पूर्व से लेकर अब तक इन अभिलेखों में क्या परिवर्तन हुए है, उसे नोट करेगी और इसके साथ जो मन्दिर ट्रस्ट और अन्य स्टेक होल्डर्स है, उनसे वार्ता करते हुए सभी सरकारी जमीनों का अभिलेखीय परीक्षण व स्थलीय निरीक्षण तथा मन्दिर के आस-पास की दुकाने, मकान और स्थानीय लोगों से पूछतांछ कर एक तथ्यात्मक आख्या दिनांक 15 जनवरी, 2022 तक जिलाधिकारी को प्रस्तुत करेगी। तदुपरान्त जिलाधिकारी द्वारा उसका परीक्षण कर उचित निर्णय लेंगे, ताकि अवैध अतिक्रमण से क्षेत्र को मुक्त कराते हुए मन्दिर में आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा और सुरक्षा प्रदान की जा सके।
6. इसके साथ ही आयुक्त ने पुलिस उपायुक्त यातायात, अधीक्षण अभियन्ता लो0नि0वि, जोनल अधिकारी नगर निगम को ग्रीन पार्क की तरफ से मन्दिर के लिए जाने हेतु पुष्पेन्द्र सिंह चौराहा (परमट चौराहा) पर कितने एरिया में रोड साइड पार्किंग बनायी जा सकती है, का संयुक्त रूप से परीक्षण कर प्लान तैयार करते हुए आख्या 15 जनवरी, 2022 तक इस कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
7. टैफ्को नाले के विपरीत सामने के दिशा में बी0आई0सी0 की खाली पड़ी (5135.00 वर्ग मी0) में महत्वपूर्ण त्यौहारों के अवसर पर समय समय पर पूर्व से ही कुछ दिनों के अस्थायी पार्किंग के रूप में इसका उपयोग किया जाता रहा है। चूंकि जमीन खाली पड़ी हुई है, जिसमें अस्थाई पार्किंग विकसित की जा सकती है, जिसमें पीने के पानी की सुविधा, शौचालय, सीसीटीवी कैमरे और पब्लिक एड्रेस सिस्टम इत्यादि भी अस्थाई रूप विकसित कर इसे अस्थाई पार्किंग के रूप प्रयोग किया जाना उचित हो सकता है। इसके लिए आयुक्त ने सचिव, वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार को उक्त भूमि पर अस्थाई पार्किंग विकसित करने हेतु सहमति प्रदान करने के लिए पत्र लिखने ने को कहा। यह जमीन मूल रूप से सम्बन्धित विभाग की ही रहेगी, जिसका जनहित में अस्थायी रूप से पार्किंग हेतु उपयोग करना उचित होगा।
8. अपर जिलाधिकारी (वि0रा0), अपर नगर आयुक्त व क्षेत्रीय अपर नगर मजिस्ट्रेट तथा नगर निगम के सम्बन्धित जोनल अधिकारी इस क्षेत्र की खाली पड़ी शासकीय जमीन को चिन्हित करेंगे तथा उसे सार्वजनिक सुविधाओं यथा पार्किंग स्थल और अन्य सम्बन्धित आवश्यकताओं के लिए के लिए चिन्हित करते हुए उसकी नाप जोख कर तैयार करेंगे तथा दिनांक 15 जनवरी 2023 तक आख्या आयुक्त को उपलब्ध करायेंगे।
9. निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने देखा कि मन्दिर से गर्भ गृह में जाने वाले मार्ग पर मात्र 5 से 6 फिट ही स्थान शेष रह गया है। स्थानीय लोगों द्वारा यहां कुछ दुकाने रखी गयी है, इनमें कुछ का स्वामित्व भी विवादित बताया जा रहा है कई लोग अनाधिकृत अवैध कब्जा किया है और इनके द्वारा दुकान के बाहर टेबल इत्यादि लगाकर सामान बेचा जा रहा है, जिससे मार्ग में प्रत्येक दिन आने जाने वाले हजारों श्रद्धालुओं को दिक्कत होती है और अनावश्यक ही भीड़ जमा रहती है।
इस पर आयुक्त ने सम्बंधित सहायक पुलिस आयुक्त, थानाध्यक्ष व चौकी इंचार्ज को निर्देशित किया कि मार्ग पर दुकानदारों द्वारा दुकान के बाहर रखे सामानों को अन्दर रखने की हिदायत दे दी जाय और उसके बावजूद यदि दुकानदारों द्वारा सामान बाहर रखकर बेचा जाता है, तद्नुसार आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जाए।
10. निरीक्षण के समय देखा गया कि इस मार्ग पर गलत तरीके से शौचालय, रैन बसेरा बने हुए है, जो उचित नहीं है। इससे यातायात बाधित होता है और त्यौहार इत्यादि के मौके पर श्रद्दलुवों का अत्यधिक संख्या के दबाव के कारण शांति व्यवस्था के भंग होने का डर बना रहता है। इसे देखते हुए इन्हें किसी उचित स्थान पर स्थानान्तरित किया जाना उचित होगा। अतएव नोडल अधिकारी, कानपुर स्मार्ट सिटी को इसका परीक्षण कर डिजाइन बनाकर सक्षम स्तर से अनुमोदन प्राप्त कर अग्रिम कार्यवाही करने को कहा।
इसी मार्ग पर आगे स्थित पार्क के बगल में 50-60 मीटर में नगर निगम द्वारा बनाये गये दो अत्यन्त पुराने शौचालय बने हुए है, जिनकी स्थिति ठीक नहीं है।
आयुक्त ने स्थानान्तरित किये जाने हेतु चिन्हित शौचालय व रैनबसेरा को इस शौचालय के शुरू के आधे हिस्से में नवीन शौचालय एवं शेष आधे हिस्से रैन बसेरा बनाने को कहा।
11. नोडल अधिकारी, कानपुर स्मार्ट सिटी को कॉरिडोर के बाये एवं दायें भाग में जितनी भी सरकारी बिल्डिंग एवं पार्क इत्यादि बने हुए हुए हैं, उनकी बाउण्ड्रीवाल को एक समान हाइट की करने के निर्देश दिये, ताकि पूरा कॉरिडोर एक समान लगे।
12. पाया गया कि टैफ्को नाले से परमट मन्दिर को जाने वाली सड़क, जिस पर सुगम एवं सुरक्षित यातायात सुनिश्चित करने हेतु चौड़ीकरण किया जा रहा है, पर दो छोटे मन्दिर भी स्थित है।
आयुक्त ने नगर आयुक्त को इन्हें किसी अन्य उचित स्थान पर स्थानान्तरित करने के निर्देश दिए।
इस पर नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कीसम्बंधित से समन्वय हो चुका है और उचित जगह पर शिफ्ट करने की कार्यवाही चल रही है।
13. मन्दिर में प्रवेश करने हेतु 3 स्थानों यथा- पेट्रोल पम्प के बगल में, परमट मन्दिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर एवं ग्रीन पार्क स्टेडियम पुष्पेन्द्र सिंह चौराहे पर प्रवेश द्वार बनाया जाना है। पेट्रोल पम्प प्रवेश द्वारा तथा मन्दिर के सामने का प्रवेश द्वार स्मार्ट सिटी के द्वारा बनाया जाना प्रस्तावित है, जिसकी ड्राइंग/डिजाइन आगामी एक सप्ताह में तैयार कर ली जायेगी। शेष एक प्रवेश द्वार, जो ग्रीन पार्क की तरफ़ से मंदिर की वोर जाने के लिए है, उसका निर्माण मन्दिर प्रशासन द्वारा किया जायेगा। आयुक्त ने नोडल अधिकारी को इसकी ड्राइंग और डिजाइन तैयार करने को कहा।
Twitter