दिव्यांग बच्चों को निपुण बनाने में कार्यशालाएं अहम
      06 January 2023

सुनील चावला
स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो, एटा। ब्रेल लिपि दिवस पर समग्र शिक्षा अभियान के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ, जिसमें समावेशी शिक्षा के क्रियान्वयन को संदर्भदाता, शिक्षकों, एआरपी से मिशन भावना के तहत टीम बनाकर कार्य करने को प्रेरित किया गया।

बुधवार को दीपाशीष अतिथि गृह में आयोजित कार्यशाला में उप शिक्षा निदेशक डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि निपुण भारत बनाने के लक्ष्य की ओर सभी अग्रसर हैं।

दिव्यांगजनों को भी इन लक्ष्यों को हासिल कराने के उद्देश्य से यह कार्यशाला बहुत अहम भूमिका निभाएगी।बीएसए संजर्य सिंह ने कहा कि एक समय था जब साम प्रकार की दिव्यांगता ही जानी जाती थी। आज इनकी संख्या बढ़कर 21 हो गई है। कार्यशाला का संचालन संजय शर्मा ने किया। कार्यशाला में एबीएसए अनिल कुमार, धर्मराज सरोज, आनंद द्विवेदी, सुरेन्द्र कुमार, राज्य संदर्भदाता विपिन कुमार शाक्य, स्पेशल एजूकेटर गौरव मिश्रा, रंजना शर्मा, पंकज पालीवाल, मुनेन्द्र, शांती शाक्य, अनुपम कुमारी, प्रवेश यादव, अशोक शाक्य, प्रवेश बघेल, अमित यादव मौजूद रहे।

पीपीटी के माध्यम से 21 प्रकार की दिव्यांगता की दी जानकारी कार्यशला में शिक्षिका अंजली मिश्रा, स्पेशल एजूकेटन प्रशांत पांडेय ने पीपीटी के माध्यम से 21 प्रकार की दिव्यांगता के बारे में बताया। साथ ही समर्थ एप के संबंध में जानकारी प्रशिक्षणार्थियों को दी गई।
Twitter