12 राजकीय विद्यालयों में हिंदी का शिक्षक नहीं
      20 January 2023

स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो
स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो, एटा। जिले के 25 राजकीय विद्यालयों में हिंदी प्रवक्ता का अभाव है। राजकीय विद्यालयों में साढ़े पांच हजार छात्र-छात्राओं पर एक हिंदी प्रवक्ता कार्यरत है।

इसके अलावा 12 सहायक अध्यापकों को राजकीय विद्यालयों में हिंदी पढ़ाने के लिए कार्यरत है। इसके अलावा अन्य कई विषयों में भी प्रवक्ताओं का अभाव है। राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक के सहारे ही पठन-पाठन का कार्य कराया जा रहा है। माध्यमिक विभाग से जिले में 25 राजकीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है, जिसमें 11 राजकीय हाईस्कूल और 14 राजकीय इंटर कालेज शामिल हैं। इनमें 5,428 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इनमें हिंदी पढ़ाने के लिए सिर्फ पंडित दीनदयाल राजकीय हाईस्कूल में एक प्रवक्ता राखी देवी कार्यरत है। इसके अलावा किसी भी राजकीय हाईस्कूल, इंटर कालेज में हिंदी प्रवक्ता नहीं है। राजकीय विद्यालयों में हिंदी के 12 सहायक अध्यापक छात्र-छात्राओं को हिंदी ज्ञान कराने का कार्य कर रहे हैं। देश में सर्वाधिक बोली जाने वाली हिंदी के पठन-पाठन के लिए विद्यालयों प्रवक्ताओं का अभाव है। विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए कम से कम एक प्रवक्ता होना जरूरी है। उसके बाद भी प्रवक्ता पद के लिए शासन से शिक्षक-शिक्षिकाओं की नियुक्ति नहीं हो पा रही है। राजकीय विद्यालयों में विभिन्न विषयों के 34 प्रवक्ता और 91 सहायक अध्यापक कार्यरत हैं। राजकीय विद्यालयों में कई विषयों में एक-एक प्रवक्ता कार्यरत जिले में संचालित हो रहे राजकीय विद्यालयों में कई विषय के एक-एक प्रवक्ता ही कार्यरत है। इनमें विषय कला, समाजशास्त्रत्त्, भौतिक विज्ञान, गृह विज्ञान, विज्ञान, उर्दू, सामाजिक विज्ञान का कोई प्रवक्ता नहीं है। जिले में कार्यरत 34 प्रवक्ता भूगोल, जीव विज्ञान, अंग्रेजी, संस्कृत, जीव विज्ञान, गणित, कृषि, वाणिज्य के शामिल हैं। राजकीय विद्यालय में हिंदी पढ़ाने के लिए एक प्रवक्ता शिक्षका और 12 सहायक अध्यापक कार्य कर रहे हैं। इन विद्यालयों में साढ़े पांच छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। शासन से जल्द ही राजकीय विद्यालयों में प्रवक्ता नियुक्त करने की प्रक्रिया होने वाली है। राजकीय विद्यालय में 91 सहायक अध्यापक कार्यरत

राजकीय विद्यालयों में 91 सहायक अध्यापक कार्यरत हैं। इनमें हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी, रसायन विज्ञान,जीव विज्ञान, गृहविज्ञान, व्यायाम, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, नागरिक शास्त्रत्त्, अर्थशास्त्रत्त्, उर्दू, कला पढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। राजकीय विद्यालयों में 12 सहायक अध्यापक भी कर रहे हिंदी पढ़ाने में सहयोग। अन्य विषयों के 34 प्रवक्ता 91 सहायक अध्यापक करा रहे पठन-पाठन।
Twitter