ज्ञानवापीः शिवलिंग आकृति की कार्बन डेटिंग पर हाईकोर्ट ने ASI को दिया आठ सप्ताह का समय
      20 January 2023

रोहित कुमार
स्वैच्छिक दुनिया। ज्ञानवापीः शिवलिंग आकृति की कार्बन डेटिंग पर हाईकोर्ट ने ASI को दिया आठ सप्ताह का समय।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में मिली शिवलिंग आकृति की कार्बन डेटिंग के माध्यम से साइंटिफिक सर्वे के मामले में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) गुरुवार को जवाब नहीं दाखिल कर सकी।एएसआई ने जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट से और वक्त दिए जाने की मांग की। कोर्ट ने एएसआई को जवाब के लिए आठ सप्ताह का समय दिया है। साथ ही वाराणसी जिला जज की अदालत में चल रहे राखी सिंह के मुकदमे की सुनवाई पर 20 मार्च तक रोक लगा दी है। कोर्ट ने वाराणसी की अदालत को 20 मार्च के बाद ही सुनवाई करने का निर्देश दिया है।

कोर्ट ने याचियों से यह पूछा है कि सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित होने से हाईकोर्ट में सुनवाई हो सकती है या नहीं। लक्ष्मी देवी, सीता साहू, मंजू व्यास और रेखा पाठक की ओर से ज्ञानवापी परिसर में कमीशन कार्यवाही के दौरान मिली शिवलिंग आकृति का साइंटिफिक सर्वे एएसआई से कराने की मांग को लेकर यह याचिका दाखिल की गई है।

16 मई 2022 को कमीशन की कार्यवाही के दौरान वहां शिवलिंग आकृति पाई गई थी। जिला जज की अदालत से इसकी कार्बन डेटिंग की अनुमति नहीं दिए जाने के आदेश के बाद यह याचिका दाखिल की गई है।

गौरतलब है कि जिला जज वाराणसी ने 14 अक्टूबर 2022 को कार्बन डेटिंग की मांग वाली अर्जी खारिज कर दी थी। आशंका व्यक्त की गई थी कि कार्बन डेटिंग से शिवलिंग अकृति को नुकसान हो सकता है। हाईकोर्ट ने एएसआई से पूछा था कि बिना नुकसान पहुंचाए हुए कार्बन डेटिंग की जा सकती है या नहीं। मामले की अगली सुनवाई 20 मार्च को होगी।
Twitter