अंग्रेजी में टेंस और प्रोज-पोएट्री का सार, अच्छे से करें तैयार
      21 January 2023

स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो
स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो, प्रयागराज। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा एक मार्च को होगी। बोर्ड ने अंग्रेजी के पेपर का पैटर्न भी इस साल से बदल दिया है। 70 नंबर के प्रश्नपत्र में 20 अंक के प्रश्न बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे।

इसे ध्यान में रखते हुए पहली बार प्रश्नपत्र में गद्यांश पर आधारित परंपरागत प्रश्नों के अलावा इससे जुड़े बहुविकल्पीय प्रश्न भी रहेंगे। इसी प्रकार ग्रामर (व्याकरण) से भी बहुविकल्पीय आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

विशेषज्ञों की मानें तो टेंस की जानकारी और प्रोज-पोएट्री के पाठों का सारांश यदि तैयार है तो अच्छे नंबर मिलेंगे क्योंकि इसकी जानकारी होने से छात्र अपने मन से प्रश्न का उत्तर बनाकर लिख सकते हैं। भूत, भवष्यि व वर्तमान काल के बीच के अंतर और उसमें प्रयोग होने वाले वर्ब की जानकारी बहुत जरूरी है। साथ ही शब्दकोष मजबूत हो तो कभी कोई समस्या नहीं होगी। व्याकरण के लिए टेन्स को भली-भांति पढ़ लें। इससे ट्रांसलेशन में भी फायदा पहुंचता है। अपना शब्दज्ञान बढ़ाएं और शब्दकोष को मजबूत करें। पत्रों को लिखने के फॉर्मेट अच्छी तरह से तैयार कर लें। अनसीन (अपठित गद्य) का उत्तर देने से पहले कम से कम दो बार पढ़ें। अच्छी तरह पढ़ने के बाद 80 फीसदी प्रश्नों का उत्तर उस पैसेज में ही मिल जाएगा। अंक विभाजन
इकाई अंक
प्रोज-फर्स्ट फ्लाइट 15
पोएट्री 8
सप्लीमेंटरी-फूट प्रिंट विदाउट फीट 12
पैसेज और शब्दकोष 10
व्याकरण 15
पत्र या प्रार्थना पत्र लेखन 4
कम्पोजिशन या निबंध लेखन 6
योग 70 अंक। उत्तर टू द प्वाइंट (प्रासंगिक) होना चाहिए। लघु एवं विस्तृत प्रश्नों का उत्तर लिखते समय शब्दसीमा का ध्यान रखें। पोएट्री सेक्शन में पद्य का सारांश व सेंट्रल आइडिया जरूर याद कर लें। व्याकरण में टेंस और एक्टिव-पैसिव का स्ट्रक्चर टेंस-वाइस याद रखें। डायरेक्ट से इनडायरेक्ट स्पीच बनाते समय टेंस का ध्यान रखें। ग्रामर में पंक्चुएशन और प्रिपोजिशन का अभ्यास करें। पाठों व लेखकों के नाम और महत्वपूर्ण कथनों को अच्छी तरह से याद कर लें।
Twitter