शिक्षक किताबों को अलमारी में न सजाएं बीइओ
      03 February 2023

स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो
स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो, मवई। खंड शिक्षा अधिकारी मवई ने गुरुवार को ब्लॉक क्षेत्र के कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया, जिससे अध्यापकों में हलचल रही। इस दौरान कई विद्यालयों में उन्हें अध्यापकों को मिली किताबें अलमारी में बंद मिली।

इस पर उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि किताबों को अलमारी में मत सजाएं, इसे कक्षाओं में जाते समय अपने साथ ले जाएं और बच्चों को पढ़ाएं।
कंपोजिट विद्यालय मवई का निरीक्षण के दौरान बीईओ तारकेश्वर पांडेय को अध्यापक अनुपस्थिति मिले। यहां तैनात एक शिक्षामित्र अनुपस्थिति मिली। वही शासन द्वारा अध्यापकों को पाठन कार्य के लिए मिली पुस्तकें अलमारी में रखी मिलने पर बीइओ ने हेडमास्टर को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि किताबों को सिर्फ अलमारी में मत सजाएं, यह बच्चों को पढ़ाने के लिए सरकार द्वारा दी गई है। इसका उपयोग शिक्षा प्रदान करने में किया जाए। उन्होंने सभी अध्यापकों को मौके पर ही बुलाकर जिम्मेदारी देते हुए अलमारी से पुस्तकों को निकलवाकर विषयवार वितरित किया। वहीं एक ही परिसर में चल रहे दो विद्यालय में दो हेडमास्टर की तैनाती पर उन्होंने कहा कि जब स्कूल कंपोजिट हो चुका है तो दो हेडमास्टर की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि एक विद्यालय में दो हेडमास्टर नहीं रहेंगे और रजिस्टर भी सिर्फ एक ही रहेगा। खंड शिक्षा अधिकारी ने कक्षाओं में पहुंच कर बच्चों की पढ़ाई को भी परखा और पहाड़ा भी सुना। इसके अलावा उन्होंने पूर्व माध्यमिक विद्यालय मवई का भी निरीक्षण किया, जहां कई खामियां मिलीं। इन्हें दुरुस्त करने का निर्देश प्रधानाध्यापक को दिया। बीईओ ने बताया कि लगातार विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर दिशा-निर्देश दिए जा रहे है। शासन की मंशा के अनुरूप बच्चों को निपुण बनाना है।
Twitter