कला, संस्कृति और प्रतिभा के रंग बिखरे
      04 February 2023

स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो
स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो, आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में दो दिवसीय कल्चरल कार्निवल का आगाज हुआ। शुक्रवार को विवि के खंदारी परिसर स्थित जेपी सभागार में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस मौके पर हुनर हाट प्रदर्शनी भी लगायी गयी। स्कूल ऑफ लाइफ साइंस में पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित हुई। जी-20 के तहत आयोजित प्रतियोगिताओं में विवि के छात्रों ने प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
कार्निवल के तहत आयोजित रंगोली और पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्रों ने देश की संस्कृति, महिला सशक्तिकरण को प्रस्तुत किया। वहीं हुनर हाट प्रदर्शनी में विवि के इंस्टीट्यूट ऑफ होम साइंस की छात्राओं ने विभिन्न खाद्य पदार्थों के जरीये मिलने वाले पोषण को समझाया। साथ ही देश के अनाजों के जरीए पोषणयुक्त और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ बनाकर भी प्रस्तुत किए। कम्प्यूटर सेंटर के छात्रों ने टेक्नोलॉजी की मदद से कलाकृतियां बनायी। कार्यक्रम में संयोजक प्रो. बीएस शर्मा, सचिव डॉ. मोनिका अस्थाना, प्रो. लवकुश मिश्रा, प्रो. आरके अग्निहोत्री, डॉ. नीलू सिन्हा, प्रो. ब्रजेश रावत, प्रो. संजीव कुमार, प्रो. संजय चौधरी, प्रो. अचला गक्खर, प्रो. शरद उपाध्याय, प्रो. बिन्दुशेखर शर्मा, प्रो. अनिल गुप्ता, प्रो. मनु प्रताप सिंह, डॉ. एसके जैन, प्रो. अर्चना सिंह, डॉ. सुरभि महाजन प्रमुख रूप रहे। प्रतियोगिताएं बनाती हैं छात्रों को बेहतर। कुलपति प्रो. आशु रानी ने कहा कि भारत की संस्कृति और सभ्यता को दुनिया तक पहुंचाने के लिए जी-20 सबसे बड़ा मंच है। मेहमान आते हैं तो हम अपने घर को बेहतर बनाते हैं। जी-20 की अध्यक्षता ने बड़ा बदलाव लाया है। देश को एक सूत्र में बांधने का काम कर रहा है। उन्होंने छात्रों को प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेकर जीतना सीखें। यदि न जीते सके तो सीखेंगे और हारे तो उसे स्वीकार करना सीखेंगे।
Twitter