नवीन कौशलों के विकास हेतु प्रशिक्षण
      02 March 2023

डा0 पंकज प्राणेश
नवीन कौशलों के विकास हेतु प्रशिक्षण आवश्यक - डा0अनिल सिंह

जनपद देवरिया के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रामपुर कारखाना के सभागार मे डायट प्राचार्य डा0 अनिल कुमार सिंह ने तीन दिवसीय उपचारात्मक प्रशिक्षण का शुभारंभ सरस्वती प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन के साथ की।यह प्रशिक्षण राज्य हिन्दी संस्थान वाराणसी द्वारा विकसित दक्ष माड्यूल पर आधारित है।इसके अन्तर्गत जनपद के प्रत्येक उच्च प्राथमिक विद्यालय से एक हिन्दी शिक्षक प्रतिभाग करेगे।प्रथम बैच मे सलेमपुर,वैतालपुर और भलुअनी विकास खण्ड के शिक्षको ने प्रतिभाग किए।प्रशिक्षण प्रभारी डा0अनिल तिवारी ने सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण की मूलभूत अवधारणाओ से अवगत कराते हुए प्राचार्य जी सहित सभी प्रतिभागियों का स्वागत किए।
प्रशिक्षण सभागार में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए डायट प्राचार्य डा0 अनिल कुमार सिंह ने कहा कि समय के साथ स्वयं को अद्यतन रखने हेतु प्रशिक्षण आवश्यक है।प्रशिक्षण से शिक्षको के भीतर नवीन कौशलों का विकास होता है साथ ही नवीन तकनीकी जानकारियों पर भी समझ विकसित करते है।
इन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के क्षेत्र में आप सभी की नियुक्ति जिस उद्देश्य से की गयी है उस उद्देश्य को सफल बनाने की दिशा में आप सभी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।शिक्षकगण का सहयोग सराहनीय है।सही मायने मे शिक्षक समाज का मार्गदर्शक है।वर्तमान परिणाम की दृष्टि से अभी और बेहतर करने की आवश्यकता है। इन्होने कहा कि सभी शिक्षक निर्भीक होकर इमानदारी से कार्य करे।हर परिस्थिति को अनुकूल बनाए रखने के लिए स्वयं को अद्यतन करते रहें।
इस अवसर पर डायट प्रवक्ता, डा.कौशल किशोर जी, डा. अनिल तिवारी,डा. अखिलेश राय,डा. अमित कुमार सिंह ने अपने-अपने उद्बोधन से प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किए।कार्यक्रम की अध्यक्षता डायट प्राचार्य जी और संचालन जनपदीय संदर्भदाता डा0 पंकज शुक्ल ने की।इस अवसर पर ब्रजेश द्विवेदी,अभिषेक मिश्रा,शरद मिश्रा,संदल मणि,ब्रजेश कुमार राय,विशाल गुप्ता,राजेश विश्वकर्मा,ममता सिंह,शहाना खातून,सुमन भारती आदि उपस्थित रहे।
Twitter