प्रशिक्षण की उपादेयता बनाए रखना शिक्षको का नैतिक दायित्व है -डा0 अनिल सिंह
      05 March 2023

डा0 पंकज प्राणेश
स्वैच्छिक दुनिया। जनपद देवरिया के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रामपुर कारखाना के सभागार मे डायट प्राचार्य डा0 अनिल कुमार सिंह ने प्रथम बैच के तीन दिवसीय उपचारात्मक प्रशिक्षण के अंतिम दिवस मे कार्यशाला मे प्रतिभाग किए प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित करते हुए गुरूतर दायित्व का बोध कराया।
यह प्रशिक्षण राज्य हिन्दी संस्थान वाराणसी द्वारा विकसित दक्ष माड्यूल पर आधारित रहा।इसके अन्तर्गत जनपद के प्रत्येक उच्च प्राथमिक विद्यालय से एक हिन्दी शिक्षक प्रतिभाग करेगे।प्रथम बैच मे सलेमपुर,वैतालपुर और भलुअनी विकास खण्ड के शिक्षको ने प्रतिभाग किया।
वही द्वितीय कक्ष मे इसी प्रशिक्षण का द्वितीय बैच का शुभारंभ भी हुआ।जिसमे बरहज भागलपुर और भटनी विकास खण्ड के प्रतिभागी प्रतिभाग किए।
प्रशिक्षण प्रभारी डा0अनिल तिवारी ने सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण की मूलभूत अवधारणाओ से अवगत कराते हुए प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके प्रतिभागियों से इमानदारी पूर्वक दायित्व निर्वहन की अपील की।साथ ही प्राचार्य जी सहित सभी प्रतिभागियों का स्वागत किए।
प्रशिक्षण सभागार में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए डायट प्राचार्य डा0 अनिल कुमार सिंह ने कहा कि प्रशिक्षण की उपादेयता और महत्ता बनाए रखने का नैतिक दायित्व शिक्षकों का है।यह प्रशिक्षण जिस उद्देश्य से लिया गया वह उद्देश्य पूर्ण हो इसके लिए हम सभी संकल्पित है।
इन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के क्षेत्र में आप सभी की नियुक्ति जिस उद्देश्य से की गयी है उस उद्देश्य को सफल बनाने की दिशा में आप सभी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।आगे भी और बेहतर करने का प्रयास रहेगा।सही मायने मे शिक्षक समाज का मार्गदर्शक है।वर्तमान परिणाम की दृष्टि से अभी और बेहतर करने की आवश्यकता है। इन्होने कहा कि सभी शिक्षक निर्भीक होकर इमानदारी से कार्य करे।हर परिस्थिति को अनुकूल बनाए रखने के लिए स्वयं को अद्यतन करते रहें।
इस अवसर पर डायट प्रवक्ता, डा.कौशल किशोर जी, डा. अनिल तिवारी,डा. अखिलेश राय,डा. अमित कुमार सिंह ने अपने-अपने उद्बोधन से प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किए।कार्यक्रम की अध्यक्षता डायट प्राचार्य जी और संचालन जनपदीय संदर्भदाता डा0 पंकज शुक्ल ने की।इस अवसर पर ब्रजेश द्विवेदी,अभिषेक मिश्रा,
गुन्जा गुप्ता,शरद मिश्रा,संदल मणि,ब्रजेश कुमार राय,विशाल गुप्ता,संजीव दूबे,लक्ष्मण यादव,उमेश चंद,रवि तिवारी, कौलेश्वर यादव,रीता मिश्रा,
राजेश विश्वकर्मा,ममता सिंह, शहाना खातून,सुमन भारती आदि उपस्थित रहे।
Twitter