महिलाओं के प्रशिक्षित कर आत्मनिर्भर बना रही संध्या
      10 March 2023

बिंदु पांडे
महिला दिवस पर विशेष *महिलाओं को प्रशिक्षित कर आत्मनिर्भर बना रही संध्या* जरूरतमंद महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रही विश्वास सोशल वेलफेयर सोसायटी
*बिलासपुर, छत्तीसगढ़।* जिनमें कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो संध्या चंद्रसेन उन्हें विभिन्न कलाओं में पारंगत कर स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करा रही हैं। समाजसेवा के लिए उन्होंने विश्वास सोशल वेलफेयर सोसायटी की स्थापना की। उपासना एजुकेशन ट्रस्ट के साथ मिलकर वे सैकड़ो जरूरतमंद बालिकाओं व महिलाओं को सेवा के अवसर प्रदान कर चुकी हैं । संध्या विगत आठ वर्षो से पूरे छत्तीसगढ़ में महिलाओं को झाड़ू , चटाई , टोकरी, जुट के बैग बनाने, फिनाइल, डिटर्जेंट, साबुन , दंतमंजन, हैंडवाश ,पेपर बैग बनाने का प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से जोड़ रही हैं । उनका कहना है कि महिलाएं ये प्रशिक्षण भी प्राप्त कर लेती हैं तो घर की आजीविका का बहुत बड़ा आधार बन सकती हैं । इनके अलावा संध्या ने शैम्पू व,धूपबत्ती बनाने का भी प्रशिक्षण देकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही हैं ।
संध्या का कहना है कि आज महिलाएँ कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। महिलाओं पर, खासतौर से शोषित-पीड़ित वर्ग की महिलाओं पर, लगातार अत्याचार बढ़ता जा रहा है। इसके लिये महिलाओं को खुद ही हिम्मत से आगे आना होगा। महिलाएँ हर जगह शोषण की शिकार हैं। वे जहां जाती हैं वहाँ खतरा मंडराया रहता है इसलिए शोषित-पीड़ित महिलाओं को शोषक वर्ग के खिलाफ अपनी आजादी की लड़ाई खुद ही लड़नी होगी।
Twitter