क्राइस्ट चर्च कॉलेज, कानपुर में शैक्षणिक सत्र के दौरान कॉलेज की विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने वाले सभी छात्रों के लिए सम्मान समारोह आयोजित
      09 April 2023

बिंदु पांडे
स्वैच्छिक दुनिया।क्राइस्ट चर्च कॉलेज, कानपुर ने इस शैक्षणिक सत्र के दौरान कॉलेज की विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने वाले सभी छात्रों के सम्मान समारोह के रूप में शनिवार को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन सभागार में एक लघु कार्यक्रम का आयोजन किया।
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई, इसके बाद सुप्रिया दास (बीए) द्वारा गणेश वंदना की गई।

सह पाठयक्रम समिति के संयोजक डॉ. संजय सक्सेना ने अतिथियों का स्वागत किया और समारोह के मुख्य उद्देश्य पर प्रकाश डाला।
सम्मान समारोह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कॉलेज पत्रिका, क्राइस्ट चर्चियंस के विशेष अंक का शुभारंभ था। मुख्य संपादक प्रो. डी.सी. श्रीवास्तव ने समस्त पत्रिका समिति को उनके समर्थन और सहयोग के लिए, संकाय सदस्यों सहित, बधाई दी। उन्होंने पत्रिका की सामग्री के बारे में सदन को अवगत कराया और संकाय सलाहकारों के कुशल मार्गदर्शन में कड़ी मेहनत के लिए छात्र संपादकीय बोर्ड को बधाई दी।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री अखिलेश कुमार मिश्रा (आईएएस), विशेष सचिव, उच्च शिक्षा, उत्तर प्रदेश थे। उन्होंने अपने छात्र जीवन के अनुभव साझा किए। उन्होंने सुंदर प्रेरक कविताओं का पाठ किया, जिससे छात्रों का ज्ञान बढ़ा। उन्होंने छात्रों को कड़ी मेहनत करने के लिए भी प्रेरित किया।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि डॉ. सुधा बाजपेयी, प्राचार्य, सीबी गुप्ता बीएसएस डिग्री कॉलेज, लखनऊ थीं। उन्होंने छात्राओं से कहा कि विपरीत परिस्थितियां सफलता में बाधक नहीं होनी चाहिए। उन्हें जीवन में केंद्रित होना चाहिए और कड़ी मेहनत उन्हें ऊंचाइयों तक ले जाएगी। उन्होंने अपने जीवन के पिछले अनुभव भी साझा किए।
कॉलेज गवर्निंग बॉडी के सचिव और प्राचार्य प्रो. जोसेफ डेनियल ने छात्रों से जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए वक्ताओं द्वारा बताई गई बातों का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने उनसे कक्षा से परे सीखने पर ध्यान केंद्रित करने का भी आह्वान किया।
मेहता छात्रवृत्ति, एक पूर्व छात्र द्वारा वित्तपोषित, दो छात्रों को दी गई जिन्होंने बी.ए. में उच्चतम अंक प्राप्त किए। (दर्शनशास्त्र) और बी.ए. (समाज शास्त्र)। छात्राएं वैष्णवी तिवारी और वैष्णवी सचान थीं।
महाविद्यालय में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। महाविद्यालय के सभी प्रकोष्ठों और समितियों के छात्र प्रतिनिधियों को भी हर आयोजन को सफल बनाने के लिए लगातार कड़ी मेहनत करने के लिए सम्मानित किया गया।
छात्रों, विवेक पॉल और स्वीकृति द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया। उदित और हर्षित ने वाद्य जुगलबंदी की। सह पाठयक्रम समिति के छात्र प्रतिनिधियों द्वारा सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया गया।
धन्यवाद ज्ञापन रसायन विज्ञान विभाग के प्रो मीत कमल ने किया।
पूरे कार्यक्रम का संकलन अंजलि सचान (बी.ए. भाग-III) और आयुष (बी.एससी. भाग-I) द्वारा किया गया था।
कार्यक्रम के आयोजन में हिन्दी विभाग के डॉ. अवधेश मिश्र की भी अहम भूमिका रही।
इस मौके पर कॉलेज के सभी फैकल्टी मेंबर्स व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।
Twitter