मोबाइल टीवी व कंप्यूटर से हो रही आंखें खराब : डॉ मनीष श्रीवास्तव
      10 April 2023

बिंदु पांडे
स्वैच्छिक दुनिया। विश्वास सोशल वेलफेयर सोसायटी में मनाया गया विश्व स्वास्थ्य दिवस बिलासपुर, छत्तीसगढ़। विश्वास सोशल वेलफेयर सोसायटी (उपासना एजुकेशन ट्रस्ट) में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जनरल ड्यूटी असिस्टेंट और मेडिकल लैब टेक्नीशियन कोर्स के विद्यार्थियों को स्वास्थ्य संबंधी शिक्षा दी गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ रायपुर के डॉ मनीष श्रीवास्तव थे। अध्यक्षता अरपा रेडियो की डायरेक्टर संज्ञा टंडन थीं।
डॉ मनीष श्रीवास्तव ने इस अवसर पर बताया कि आज कल बच्चों में आँसू न आने की शिकायत बहुत देखी जाती है। इसका कारण मोबाइल का बहुत अधिक उपयोग है जो बच्चो में स्कविंट रोग को भी बढ़ाता है। उन्होंने बताया कि ज़ी 20-20-20 का उपयोग करके किस प्रकार आंखो की बीमारियों एवम विकिरणों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि सिगरेट स्मोकर फेफड़ों के बचाव के लिए व्हिसील एवम बांसुरी का उपयोग कर सकते हैं। अरपा रेडियो की संचालिका संज्ञा टंडन ने कहा की अच्छे स्वास्थ्य के लिए आंखो का सुरक्षित रहना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आज अधिक से अधिक लोग सेकंड हैंड स्मोकर हैं जिनकी वजह से हम संपर्क में आते है।

कार्यक्रम का संचालन अरपा रेडियो से मातृका साहू ने किया। कार्यक्रम के अंत मे विश्वास सोशल वेलफेयर सोसायटी की सचिव संध्या चंद्रसेन ने सबका धन्यवाद प्रकट किया। कार्यक्रम में विश्वास सोशल वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मिंटू अरोरा , सचिव संध्या चंद्रसेन, मनीषा सैमुअल एवम संस्था के छात्राएं उपस्थित थे।
Twitter