डी जी कॉलेज के द्वारा मनाया गया 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस , योगोत्सव - 2023
      21 June 2023

बिंदु पांडे
दिनांक 21 जून, 2023 को डी जी कॉलेज, कानपुर में एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी डॉ संगीता सिरोही के दिशा निर्देशन में छात्राओं ने सर्वप्रथम ग्रीन पार्क स्टेडियम मे प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सक्रिय सहभागिता की गई। वहां सभी छात्राओं को योग दिवस की टी-शर्ट का वितरण भी प्रशासन के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में कुल 200 छात्राओं ने प्रतिभागीता की।
तत्पश्चात समस्त एनएसएस वॉलिंटियर्स ने विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 75 गांव में योगा कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय इकाई द्वारा अधिग्रहित मलिन बस्ती अस्पताल घाट में जाकर बस्तिवासियों को योग और प्राणायाम के लाभों से अवगत कराते हुए सभी से प्रतिदिन योग और प्राणायाम करने का आग्रह किया ताकि वह निरोग रह कर अपने दिन प्रतिदिन के कार्यों का संचालन भली-भांति कर सके तथा राष्ट्र के विकास में अपना भरपूर सहयोग कर पाए। यहां आयोजित कार्यक्रम में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर से मनोनीत योगाचार्या कु. अंजलि त्रिवेदी के द्वारा छात्राओं तथा बस्ती वासियों को योग व प्राणायाम के विभिन्न आसनों का अभ्यास कराया गया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में प्राचार्या प्रो अर्चना वर्मा, डॉ अंजना श्रीवास्तव, डॉ मिथलेश गंगवार, कु अनुराधा समेत समस्त स्वयं सेविकाओं तथा बस्तीवासियों की सक्रिय सहभागिता सराहनीय रही।
Twitter