'वृक्षारोपण' एवं 'मेघ सुस्वागतम् समारोह 2023
      13 July 2023

Rajeev Misra
दिनांक 13/07/ 2023 दिन गुरूवार प्रातः 11:30 बजे दुर्गाप्रसाद विद्यानिकेतन, एस-11 जी ब्लॉक, दुर्गाप्रसाद दुबे मार्ग, गुजैनी, कानपुर के पुष्पांजलि सभागार में विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 'वृक्षारोपण एवं मेघ सुस्वागतम् कार्यक्रम संपन्न हुआ। प्रधानाचार्या श्रीमती जया गौड़ ने मुख्य अतिथि तथा सभागार में उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय श्री आनंद प्रकाश तिवारी (ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ कानपुर पुलिस) ने सनातन वैदिक परंपरानुसार दीप प्रज्ज्वलितकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विद्यालय की छात्राओं ने 'अतिथि देवो भव' की परंपरा का पालन करते हुए मुख्य अतिथि महोदय के सम्मान में वर्षा ऋतु पर आधारित एक समूह गान प्रस्तुत किया। तत्पश्चात् विद्यालय की छात्राओं ने प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन पर आधारित एक नाटिका "अतीत और वर्तमान की प्रकृति में परिवर्तन" का मंचनकर उपस्थित जनमानस को भावविभोर कर दिया। इसी क्रम में विद्यालय की संगीत शिक्षिका सुश्री सौम्या श्रीवास्तव ने 'शिव स्तुति की प्रस्तुति दी।

तदुपरांत मुख्य अतिथि महोदय ने सभागार में सभा को संबोधित करते हुए बाताया कि हरियाली और वनस्पति के कारण ही जगत का संतुलन बना हुआ है, इनके अभाव में जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। यदि पृथ्वी पर जल ही जीवन है, तो वृक्ष संजीवनी हैं और ये दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। वृक्ष हमें प्राण वायु प्रदान करते हैं और वे स्वयं विषपान करते हैं। वृक्ष वातावरण व पर्यावरण को शुद्ध एवं स्वच्छ रखते हैं तथा प्रदूषण को दूर भगाते हैं।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि महोदय माननीय श्री आनंद प्रकाश तिवारी जी ने विद्यालय प्रांगण में एक वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण की शुरूआत की तथा इस नव जागरण के सिद्धि बनकर फलित होने की कामना की। उनका अनसुरण करते हुए विद्यालय के छात्र-छात्रओं ने भी वृक्षारोपण कर अपनी सक्रिय भागीदारी का निर्वहन किया।

इस अवसर पर विद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष श्री के. ए. दुबे 'पदमेश', अध्यक्ष श्री सिद्धार्थ दुबे. सी.ई.ओ. श्री सौमित्र दुबे, प्रधानाचार्या श्रीमती जया गौड़, समन्वयक श्रीमती एकता दुबे, श्रीमती अपर्णा दुबे एवं समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।
Twitter