निवेश व्यवहार और निवेश सलाह
      04 September 2023

बिंदु पांडे
निवेश व्यवहार और निवेश सलाह- एक व्यवसायिक अवसर पर गोष्ठी संपन्न।
कानपुर 1 सितम्बर, 2023। इस कार्यक्रम का उद्देश्य वित्त एवं कर सलाह व्यवसाय में पेशेवरों को आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करना है ताकि ग्राहकों को निवेश निर्णय लेने में प्रभावी ढंग से मार्गदर्शन किया जा सके। प्रतिभागियों को निवेश व्यवहार पैटर्न और निर्णय लेने को प्रभावित करने वाले विभिन्न मनोवैज्ञानिक कारकों की व्यापक समझ प्रदान करना था। इसमें जोखिम प्रबंधन करते हुए रिटर्न को अधिकतम करने के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्न निवेश सलाह रणनीतियों और तकनीकों पर भी चर्चा की गयी। कार्यक्रम में जिन बिन्दुओं पर प्रमुख रूप से चर्चा की गयी उनमें शामिल हैं:
• निवेश व्यवहार का मनोविज्ञान
• व्यवहार संबंधी पूर्वाग्रह और निवेश निर्णयों पर उनका प्रभाव
• प्रभावी निवेश सलाह रणनीतियाँ विकसित करना
• जोखिम प्रबंधन और पोर्टफोलियो विविधीकरण
• निवेश सलाह में नैतिक विचार

उपरोक्त विचार कानपुर इनकम टैक्स बार एसोसिएशन की विजय कॉन्टिनेंटल होटल में संपन्न व्यावसायिक विकास गोष्ठी में वक्ता द्वय बंधन म्यूच्यूअल फण्ड के वाईस प्रेसिडेंट श्री प्रशांत अग्रवाल एवं एस.पी.ऍफ़.एल. के सी.ए. नरेन्द्र गुप्त जी ने व्यक्त किये। कार्यक्रम का आयोजन फाइनेंसियल लिगेसी सर्विसेज के अमित जायसवाल एवं सौरव भटनागर ने किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यावसायिक विकास समिति के सभापति सी.ए. मुकेश श्रीवास्तव ने कहा कि कानपुर इनकम टैक्स बार एसोसिएशन की व्यावसायिक विकास समिति इस दिशा में लगातार काम कर रही है कि हमारे सदस्य अपनी सामान्य व्यावसायिक गतिविधियों के अतिरिक्त निवेश सलाहकारों की भूमिका में भी अपना कौशल विकसित करके धनोपार्जन कर सकते हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एसोसिएशन के अध्यक्ष सी.ए. शरद शेखर श्रीवास्तव ने कहा कि सदस्य यह कार्यक्रम प्रतिभागियों को उनकी भूमिकाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने और अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए कौशल और ज्ञान प्रदान करेगा एवं प्रतिभागियों को निवेश सलाह और व्यवहारिक वित्त में व्यापक अनुभव वाले उद्योग पेशेवरों से सीखने का अवसर मिलेगा।

गोष्ठी का संचालन प्रसाशनिक मंत्री एड. आशीष जौहरी तथा धन्यवाद ज्ञापन उपाध्यक्ष एड. नरपत जैन ने दिया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सर्वश्री दीप कुमार मिश्र, अरुण अहलूवालिया, राजीव कुमार गुप्त, जगदीश जायसवाल, अवधेश मिश्र, विजय त्रिपाठी, पवन गुप्त, महेश स्वरुप निगम, गोपाल गुप्त, शिव जी श्रीवास्तव, राजू कश्यप, प्रवीन भार्गव, गणेश प्रसाद गुप्त, ओम प्रकाश वर्मा आदि उपस्थित थे |
Twitter