राष्ट्रीय सेवा योजना ने मिशन शक्ति पर सेमिनार और परामर्श सत्र आयोजित किया
      19 October 2023

संवाददाता महिमा
डी एस एन कॉलेज उन्नाव की NSS इकाई ने मिशन शक्ति अभियान के चौथे चरण में नारी सुरक्षा स्वाभिमान एवं स्वावलंबन विषय पर एक संगोष्ठी एवम परामर्श सत्र आयोजित किया। कार्यक्रम में पुलिस विभाग उन्नाव महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग उन्नाव, स्वास्थ्य विभाग उन्नाव से मुख्य वक्ता के रूप में श्रीमती शिल्पा मैम महिला एवम बाल विकास विभाग उ.प्र. एवं श्रीमती अर्चना जी महिला थाना अध्यक्ष उन्नाव एवम स्वास्थ्य विभाग से सी एम ओ ऑफिस से डॉक्टर अनिता मैम ने सभी छात्राओं को समाज के लिए जागरूकता स्वास्थ्य के लिए जागरूकता सुरक्षा के लिए जागरूकता के विषय में विस्तार से बताया। केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के विषय में अवगत कराया जिससे महिलाएं एवं बालिकाएं लाभान्वित हो। विभिन्न महत्वपूर्ण टोल फ्री नंबर 112, 181, 1090, 1098 के विषय में विस्तार पूर्वक बताया। साइबर क्राइम, सुमंगला योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना ,आयुष्मान योजना के विषय में विस्तृत वार्ता हुई।

उद्बोधन कार्यक्रम के बाद परामर्श सत्र हुआ। छात्रों ने आए हुए अधिकारियों से समस्याओं के जानकारी प्राप्त की और प्रश्नों के उत्तर जाने।कार्यक्रम का प्रारंभ सरस्वती वंदना एवं दीप प्रज्वलन से हुआ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता B.Ed विभाग की विभाग अध्यक्ष ममता चतुर्वेदी जी ने की। मुख्य अतिथि एवम मुख्य वक्ता का परिचय कार्यक्रम अधिकारी डॉ रचना त्रिवेदी ने कराया।और कहा कि वेदों में भी स्त्री हि ब्रह्म बभूविथ कह कर नारी की महानता का वर्णन किया है।वॉलियेंटियर्स ने हम है शक्ति सॉन्ग पर नारी के विभिन्न रूपों का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन राष्ट्रीय सेवा योजना की उन्नाव की नोडल अधिकारी डॉ रचना त्रिवेदी ने किया। महाविद्यालय के NCC के ANO लेफ्टिनेंट (डॉ.)विपिन सिंह ने छात्र-छात्राओं में अनुशासन बना कर मिशन शक्ति के कार्यक्रम में सहयोग किया। डॉ अमित जी एवम डॉ महजबी जी ने कक्षा समाप्ति के बाद छात्राओं को मिशन शक्ति के कार्यक्रम में जाने के लिए प्रोत्साहित किया।महाविद्यालय की सभी सम्मानित शिक्षिकाएं प्रोफेसर ममता चतुर्वेदी, प्रोफेसर पूनम दुबे, डॉ महजबी, डॉ सुनीता, डॉ रेनू के साथ महाविद्यालय की लगभग 200 से अधिक छात्राओं ने संगोष्ठी में भाग लिया एवं अपनी शंकाओं का समाधान किया।
NSS की वॉलियटियर्स शिवांगी, शिवांशी, नंदिनी, अपराजिता, मुस्कान, सजल, सेजल, हर्षिता, गायत्री एवम सीता, प्रीति सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों के साथ-साथ बी.एड विभाग एवं एन.सी.सी के कैडेट ने भी बहुत उत्साह के साथ सहभागिता की।
Twitter