प्रभारी मंत्री ने किया अष्टम आयुर्वेद दिवस का शुभारंभ
      10 November 2023

Rajeev Misra
बहराइच। धनवंतरी जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय,बहराइच में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।
मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती रम्या आर. द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर से रैली को हरी झंडा दिखाकर रवाना किया गया। रैली जिलाधिकारी कार्यालय से क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी कार्यालय बहराइच पर समाप्त हुई।
कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ संजय कुमार निषाद प्रभारी मंत्री बहराइच, मत्स्य विभाग उ०प्र० शासन एवं सदस्य विधान परिषद श्री पद्मसैन चौधरी तथा माननीय विधायक नानपारा राम निवास वर्मा द्वारा दीप जलाकर किया गया । डॉ निषाद ने अपने उद्बोधन में बताया कि आयुष विभाग विश्व स्तर पर ले जाने में आयुष चिकित्सकों को विशेष मेहनत करनी होगी ।
उन्होंने मंत्र दिया 'प्रचार फिर उपचार'अर्थात रसातल में गयी पोथी को पहले प्रचार की आवश्यकता है जब लोग जानेंगे तो लोग आएंगे और तब उनकी चिकित्सा आपकी परीक्षा होगी। माननीय मंत्री जी ने बताया कि सरकार आपके द्वार आई है और आयुष को किसी भी प्रकार की मदद की आवश्यकता है तो सरकार हर तरह से मदद करने को तैयार है। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी डॉ. रंजन वर्मा ने किया। संगोष्ठी में आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी एवं योग विधा के विद्वानों ने अपने-अपने विचार रखे।
आयुर्वेद विधा के विद्वान डॉ अजय ने ऋतुओं के अनुसार आहार विहार के बारे में, डॉ अंतरिक्ष ने आयु के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
यूनानी चिकित्सक डॉ सरवर द्वारा यूनानी के पुरोधा हकीम अजमल एवं हकीम बुख़राक को याद किया गया ।
पूर्व डी ए ओ डा अतीक एवं डॉ अशोक कुमार गुलशन ने अष्टम आयुर्वेद दिवस की शुभकामनाएं दीं। डा अरविंद गोस्वामी ने भगवान धन्वंतरि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। योगाचार्य राकेश दुबे ने योग पर सारगर्भित उद्बोधन दिया।
अंत में विशेषज्ञ क्लीनिक का उद्घाटन माननीय मंत्री जी के द्वारा किया गया। विशेषज्ञ क्लीनिक में सप्ताह में एक दिन क्षार सूत्र एवं एक दिन पंचकर्म विशेषज्ञ अपनी सेवा नगर चिकित्सालय में देंगे।
माननीय मंत्री जी को एवं एम एल सी महोदय को तुलसी का पौधा उपहार स्वरूप भेंट किया गया।
अंत में प्रधानमंत्री के विचारों से प्रेरणा लेकर सूक्ष्म जलपान में बाजरा की खिचड़ी और आंवला के लड्डू वितरित किये गये। कार्यक्रम में होम्योपैथी विभाग, नीमा, गायत्री परिवार , शुक्ला आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़ हिस्सा लिया। आयुर्वेद विभाग द्वारा लगाए गये सेल्फी प्वाइंट ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया। अंत में अतिथियों द्वारा विविध प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र प्रदान किए गए।
कार्यक्रम में चिकित्सा शिविर भी लगाया गया जिसमें आयुष की सभी विधाओं के विशेषज्ञों अपनी सेवाएं दीं। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ विवेक वर्मा, डॉ अजय , डॉ अंतरिक्ष, डॉ पुनीत , डॉ सुधीर, डॉ सुनीता, डॉ पीयूष, डॉ आशीष, डॉ मधुलिका, श्री मनीराम जी और डा शैलेन्द्र श्रीवास्तव,राजेश मिश्रा, डॉ विश्व नाथ तिवारी का विशेष योगदान रहा।
Twitter