अनुसंधान के लिए विचार और उपयुक्त पथ को परिभाषित करना" विषय पर एक आमंत्रित व्याख्यान किया
      12 January 2024

आकांक्षा अवस्थी
सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सौरभ ने "अनुसंधान के लिए विचार और उपयुक्त पथ को परिभाषित करना" विषय पर एक आमंत्रित व्याख्यान दिया। लखनऊ, 9 जनवरी, 2024: माननीय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के संरक्षण में, सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु, के वाणिज्य संकाय के अधिष्ठाता और प्रबंधन विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर सौरभ द्वारा 9 जनवरी, 2024 को लखनऊ विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय के व्यावहारिक अर्थशास्त्र विभाग में "अनुसंधान के लिए विचार और उपयुक्त पथ को परिभाषित करना" विषय पर एक आमंत्रित व्याख्यान दिया गया।

व्याख्यान में व्यावहारिक अर्थशास्त्र विभाग के शिक्षक प्रो रचना मुज्जो(अधिष्ठाता, वाणिज्य संकाय), प्रो अर्चना सिंह (विभागाध्यक्ष), प्रो मधुरिमा लाल, प्रो आर के माहेश्वरी, प्रो बिमल जयसवाल, प्रो अनूप कुमार सिंह, डॉ जय लक्ष्मी, डॉ नागेंद्र मौर्य, डॉ करुणा शंकर, डॉ दीपक वर्मा उपस्थित रहे। इस संवादात्मक सत्र में प्रोफेसर सौरभ ने शोध पद्धति के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और शोध प्रश्न और समस्या कथन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने शोध प्रश्न और समस्या कथन को पहचानने और बताने के लिए एक रचनात्मक तकनीक SCAMPER विधि, साझा की। उन्होंने यह भी उदाहरण दिया कि SCAMPER पद्धति को विभिन्न अनुसंधान क्षेत्रों में किस प्रकार उपयोग में लिया जा सकता है।अपनी समापन टिप्पणी में, प्रोफेसर सौरभ ने व्यावहारिक समाधानों पर आधारित अनुसंधान कैसे किया जाए, इस पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने छात्रो को जिज्ञासा के साथ शोध करने के लिए प्रोत्साहित किया।
व्याख्यान के बाद एक जीवंत प्रश्न और उत्तर सत्र हुआ, जहां प्रो. सौरभ ने प्रतिभागियों के प्रश्नों और शंकाओं का समाधान किया। व्याख्यान को दर्शकों द्वारा बहुत सराहा गया और सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।
Twitter