लखनऊ विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ को डेटा जमा (सबमिट) किया।
      27 January 2024

आकांक्षा अवस्थी
लखनऊ विश्वविद्यालय ने एक बार फिर अपना डेटा राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) को सौंप दिया है जो अकादमिक उत्कृष्टता, अनुसंधान कौशल और समग्र संस्थागत प्रदर्शन के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
एनआईआरएफ, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की एक पहल है, जो देश भर में उच्च शिक्षा संस्थानों के मूल्यांकन और रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लखनऊ विश्वविद्यालय, जो अपनी समृद्ध शैक्षणिक विरासत और प्रगतिशील दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है, ने लगातार विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास किया है, और यह प्रस्तुति पारदर्शिता और जवाबदेही के प्रति इसके समर्पण का एक प्रमाण है।NIRF को प्रस्तुत विस्तृत आंकड़े विभिन्न मापांकों को शामिल करते हैं, जिनमें शिक्षण, सीखना और संसाधन; अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास; स्नातक परिणाम; आउटरीच और समावेशिता; और अवधारणा शामिल हैं। यह विस्तृत प्रस्तुतिकरण बड़े पैमाने पर शैक्षणिक परिदृश्य और समाज में विश्वविद्यालय के बहुमुखी योगदान का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है।लखनऊ विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने एनआईआरएफ में विश्वविद्यालय की भागीदारी के बारे में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "शैक्षणिक और अनुसंधान उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता हमेशा अटूट रही है। NIRF सबमिशन हमारे विश्वविद्यालय की उपलब्धियों, नवाचारों,और छात्रों और समुदाय पर परिवर्तनकारी प्रभाव को प्रदर्शित करने का उत्कृष्ट अवसर है। यह शिक्षा और अनुसंधान की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए हमारे चल रहे प्रयासों का प्रतिबिंब है। हम आशा करते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में हुए उच्च योग्यता वाले शिक्षकों की वृद्धि (नियुक्ति) हमारे शिक्षक-छात्र अनुपात में वृद्धि करेगा। हमारे नए शिक्षक भी अनुसंधान परियोजनाएं प्राप्त कर रहे हैं और प्रभावशाली शोध प्रकाशित कर रहे हैं, जिससे हमारे अनुसंधान, शिक्षण, और सीखने के सूचकांकों में सुधार होने की उम्मीद है।नवाचार, अनुसंधान और समावेशिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय के निरंतर प्रयासों को एनआईआरएफ रैंकिंग में सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित होने की उम्मीद है। एनआईआरएफ को डेटा प्रस्तुत करना विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त शिक्षण केंद्र होने के विश्वविद्यालय के दृष्टिकोण के अनुरूप है जो प्रतिभा का पोषण करता है, महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देता है और सामाजिक विकास में सार्थक योगदान देता है।

जैसा कि विश्वविद्यालय उत्सुकता से परिणामों का इंतजार कर रहा है, यह छात्रों, शिक्षकों, पूर्व छात्रों और व्यापक समुदाय सहित हितधारकों को संस्थान की उपलब्धियों और आकांक्षाओं के बारे में बातचीत में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता है। लखनऊ विश्वविद्यालय निरंतर सुधार के लिए प्रतिबद्ध है और अकादमिक परिदृश्य में अपने योगदान को प्रदर्शित करने के लिए आगे के अवसरों की प्रतीक्षा कर रहा है।लखनऊ विश्वविद्यालय निरंतर सुधार के लिए प्रतिबद्ध है और अकादमिक परिदृश्य में अपने योगदान को प्रदर्शित करने के लिए आगे के अवसरों की प्रतीक्षा कर रहा है।
Twitter