बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आशीर्वाद-विदाई 'डिपार्चर डिलाइट' समारोह का आयोजन
      09 February 2024

राजीव मिश्रा
दिनांकः 08.02.2024, दिन गुरुवार को दुर्गाप्रसाद विद्यानिकेतन की प्रधान शाखा, एस-11 जी ब्लॉक, दुर्गाप्रसाद दुबे मार्ग, गुजैनी, कानपुर में विद्यालय की बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आशीर्वाद-विदाई 'डिपार्चर डिलाइट' समारोह का आयोजन विद्यालय के पुष्पांजलि सभागार में किया गया।

इस समारोह के मुख्य अतिथि विद्यालय के संस्थापक श्री के.ए. दुबे 'पद्मेश' जी ने मंत्रोच्चार के साथ वैदिक परंपरानुसार ज्ञान के प्रतीक अज्ञान के विनाशक दीप का प्रज्ज्वलनकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तदुपरांत कक्षा ग्यारहवीं के विद्यार्थियों ने स्वागत भाषण से अपने वरिष्ठ विद्यार्थियों का सम्मान किया तथा कार्यक्रम का विधिवत संचालन किया। कुछ विद्यार्थियों ने समारोह से संबंधित कविता पाठ किया, गीत गाए, स्कूल की मधुर स्मृतियों पर आधारित नाटिका का मंचन किया तथा अनेक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

तत्पश्चात् विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती जया गौड़ ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बोर्ड परीक्षा में उच्चतम् एवं श्रेष्ठतम् अंक हासिल करने की प्ररेणास्पद विधियों पर प्रकाश डाला। बिंदुवार प्रश्नपत्र हल करने का सुझाव दिया एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए आशीर्वाद दिया। भविष्य में सुयोग्य भारतीय नागरिक बनकर विश्व पटल पर राष्ट्र की अस्मिता बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। तदनंतर समारोह के मुख्य अतिथि महोदय ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान संयम, धैर्य एवं शालीनता के साथ अध्ययनरत रहने का सुझाव दिया। उन्होने विद्यार्थियों को श्रेष्ठतम् अंक प्राप्त करने का आशीर्वाद दिया तथा सर्वोत्कृष्ट नागरिक बनकर स्वराष्ट्र सेवा का संकल्प दिलाया। विद्यार्थियों को देश के भावी कर्णधार बताते हुए उनके नैतिक कर्त्तव्यों एवं अधिकारों के प्रति सावधान किया व जागरूकता प्रदान की। इस अवसर पर विद्यालय के संस्थापक श्री के.ए. दुबे 'पद्मेश जी, अध्यक्ष श्री सिद्धार्थ दुबे, सी.ई.ओ. श्री सौमित्र दुबे, प्रधानाचार्या श्रीमती जया गौड़, समन्वयक श्रीमती एकता दुबे, श्रीमती अपर्णा दुबे, शिक्षक-शिक्षिकाएं, एवं समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।
Twitter