क्राइस्ट चर्च कॉलेज, कानपुर द्वारा रोवर्स एवं रेंजर्स के त्रिदिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन
      10 February 2024

राजीव मिश्रा
क्राइस्ट चर्च कॉलेज, कानपुर द्वारा रोवर्स एवं रेंजर्स के त्रिदिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया । शिविर की शुरुआत 07/02/24 को हुई । शिविर के पहले दिवस महावि द्यालय के प्राचार्य प्रो जोसेफ डेनियल ने सभी उपस्थित रोवर्स और रेंजर्स को स्काउट क्या होता है तथा इस शिविर के आयोजन से सभी को क्या लाभ होगा और रोवर्स तथा रेंजर्स प्रकृति के समाज के मित्र होते हैं ये बताया ।

रोवर्स समन्वयक प्रो अरविंद सिंह जी ने शिविर की औपचारिक रूप से शुरुआत करने के लिए वाह्य प्रशिक्षक लाल जी यादव और लक्ष्मी गुप्ता जी को शिविर को प्रारंभ करने का औपचारिक सूत्र सौंपा। दोनो प्रशिक्षको ने कार्यक्रम की शुरुआत प्रार्थना तथा झंडा गीत से की ।तत्पश्चात सभी मौजूद रोवर्स एवं रेंजर्स को शपथ दिलाई उसके बाद सभी को प्रथम सोपान की गाठें सिखाई गई ।

दूसरे दिवस 08/02/24 की शुरुआत झंडा रोहण के साथ हुई तत्पश्चात रोवर्स को लाल जी ने तथा रेंजर्स को लक्ष्मी जी ने बीपी 6 एक्सरसाइज करवाई । इसके बाद द्वितीय सोपान की गाठें और 4 बंधन सिखाए गए। सभी उपस्थित रोवर्स और रेंजर्स को इन बंधन का किस प्रकार उपयोग करके टेंट बनाया जाता है ये भी बताया गया ।

तृतीय दिवस 09/02/24 पर महाविद्यालय के मैदान में कार्यक्रम की शुरुआत सर्व धर्म प्रार्थना से हुई जिसमे छात्रा वैशाली ने गायत्री मंत्र पढ़ा , छात्रा फैरी ने आयत पढ़ी तथा छात्रा रिधिका ने ईसाई प्रार्थना की और अंत में शांति पाठ तथा एक मिनट का मौन हुआ । इसके बाद तृतीय सोपान की गाठें सिखाई गई और प्राथमिक चिकित्सा के तरीके सिखाए गए । इसके बाद 8/8 सदस्यों के समूह बनाए गएजिन्हे टेंट बनाने का आदेश दिया गया । डेजी टोली की नायक छात्रा साक्षी और उप नायक अर्पिता बनी तथा गुलाब टोली की नायक छात्रा वैशाली और उप नायक छात्र विख्यात बने । दोनो टोली को 1 घंटे का समय दिया गया इस दौरान उन्हें टेंट , खाना और कुछ गैजेट बनाने का निर्देश दिया गया । दोनों समूह का 1 घंटे बाद निरिक्षण स्वयं महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो जोसेफ डेनियल ने किया तथा उनका स्वागत दोनों समूह के नायकों द्वारा किया गया। टेंट और खाने के संबंध में प्राचार्य जी ने टोली के नायकों से प्रश्न किया । तत्पश्चात समूह द्वारा बनाया गया भोजन भी उन्हें कराया गया । प्राचार्य जी ने डेजी टोली को प्रथम तथा गुलाब टोली को द्वितीय पुरुस्कार दिया तथा सभी रोवर्स और रेंजर्स से त्रिदिवसीय प्रशिक्षण शिविर से क्या क्या लाभ हुए ये पूछा और सभी ने आगे बढ़कर बताया कि उन्होंने इस शिविर से क्या सीखा । कार्यक्रम की जहां शुरुआत प्राचार्य जी ने की वही अंत भी उनके द्वारा ही किया गया । कार्यक्रम के दौरान तीनो दिन रेंजर्स की समन्वयक डॉक्टर श्वेता मिश्र,हिंदी विभाग के सहायक अध्यापक अरुणेश शुक्ला ,उर्दू के डॉक्टर नाजिर हुसैन ,डॉक्टर अनंदिता ,डॉक्टर सुधीर गुप्ता,डॉक्टर आशीष दुबे,डॉक्टर आशुतोष राय ,अवधेश मिश्रा आदि शिक्षक और छात्र छात्राएं उपस्थित रही।
Twitter