बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में कानपुर विद्या मंदिर महिला महाविद्यालय में "बसंतोत्सव"
      16 February 2024

राजीव मिश्रा
दिनांक 14/02/2024 को "बसंत पंचमी" के उपलक्ष्य में कानपुर विद्या मंदिर महिला महाविद्यालय स्वरूप नगर, कानपुर में प्रातः 10:00 बजे "बसंतोत्सव" हर्षोल्लास से मनाया गया। महाविद्यालय प्रांगण में स्थापित माँ सरस्वती प्रतिमा का विधि विधान से पूजन, आरती हवन हुआ जिसमें महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो० पूनम विज व समस्त प्रवक्ताएं, छात्राएं, कर्मचारीगण एवं भूतपूर्व छात्राएं सम्मिलित हुई।

पूजन के अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ० डी०सी० गुप्त सचिव प्रबन्ध समिति उपस्थित रहे एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में डा० अन्जना त्रिवेदी, पूर्व विभागध्यक्ष अंग्रेजी विभाग उपस्थित रहीं। प्राचार्या प्रो० पूनम विज ने अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि "बसंत पंचमी" प्रकृति के अद्भुद सौन्दर्य, श्रृंगार और संगीत की मनमोहक ऋतु, ऋतुराज के आगमन की संदेशवाहक है। प्राचीन काल से ही बसंत पंचमी को ज्ञान और कला की देवी माँ सरस्वती का जन्मदिवस माना जाता है।

बसंतोत्सव के अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रमों में राना परवीन द्वारा बसंत पंचमी उत्सव का महत्व बताया गया। संगीत विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो० निशा पाठक के द्वारा सितार पर "रामधुन" एवं अन्य गीतों की सितार वादन प्रस्तुति की गई। छात्राओं द्वारा सामूहिक गीत एवं प्रेरणादायी दोहा भजन के अतिरिक्त सामूहिक नृत्य की सुन्दर प्रस्तुति की गई। अन्त में प्राचार्या ने छात्राओं की आर्शीवचन एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का समापन प्रो० निशा पाठक के धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया गया। कार्यक्रम का संयोजन प्रो० निशा पाठक के द्वारा किया गया।
Twitter