लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी संकाय मे उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम हुआ सफल आयोजन
      19 February 2024

राजीव मिश्रा
लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी संकाय मे उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम
हुआ सफल आयोजनलखनऊ विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में दिनांक 17 फरवरी 2024 को उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे मुख्य अतिथि श्री मुकुल सिंघल (आई.ए.एस. सेवानिवृत्त पूर्व अध्यक्ष राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश) का स्वागत इंजीनियरिंग संकाय के डीन प्रोफेसर ए.के. सिंह ने किया और श्री राम केवल (विशेष सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग) का स्वागत डायरेक्टर न्यू कैंपस प्रोफेसर आर.के. सिंह जी के द्वारा किया गया।

श्री राम केवल जी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया किपहला ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी वर्ष 2018 मे हुआ, जिसमे 81 प्रोजेक्ट्स में 62000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट हुआ और 2 लाख रोजगार उपलब्ध कराए गए।
वर्ष 2019 में 290 प्रोजेक्ट्स और 65000 करोड़ के इन्वेस्टमेंट के जरिए 2.5 लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए।वर्ष 2024 में 14500 प्रोजेक्ट्स में 10 लाख करोड़ का निवेश और 34 लाख रोजगार के अवसर प्रदान करने का उद्देश्य है।उन्होंने बताया कि सबसे लंबे सड़क और वायु का संचालन उत्तर प्रदेश में हो रहा है।प्रदेश सरकार ने कई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शुभारंभ किया है, जिनमे अयोध्या ,वाराणसी और कुशीनगर के एयरपोर्ट उल्लेखनीय हैं।
उन्होंने बताया युवा invest.up.gov.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । श्री मुकुल सिंघल जी ने बताया कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या देश की आबादी की 1/6 है और देश के जीडीपी ग्रोथ का 1/10 हिस्सा उत्तर प्रदेश का है ।
उन्होंने बताया कि युवाओं की सोच अक्सर नौकरी करने की होती है लेकिन जो लोग दूसरों के लिए रोजगार का अवसर प्रदान करते हैं वही लोग असल मायने में सफल होते हैं।अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉक्टर विनोद कुमार सिंह जी ने धन्यवाद ज्ञापित किया । इस अवसर पर प्रोफेसर विनीता काचर, प्रोफेसर अमृतांशु शुक्ला, डॉक्टर मोहम्मद अनीस, प्रोफेसर पुष्पेंद्र त्रिपाठी और लगभग 500 से अधिक विद्यार्थी मौजूद रहे ।
Twitter