17 फरवरी को, तीन दिवसीय एनएसआईएल-2024 शिखर सम्मेलन
      19 February 2024

राजीव मिश्रा
17 फरवरी को, तीन दिवसीय एनएसआईएल-2024 शिखर सम्मेलन लखनऊ विश्वविद्यालय के कला चतुर्भुज में वाल्मिकी मंडप में एक समापन कार्यक्रम के साथ संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बिहार के माननीय राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, वीबीयूएसएस के महासचिव प्रोफेसर नरेंद्र कुमार तनेजा, वीबीयूएसएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर कैलाश चंद्र शर्मा और प्रोफेसर आलोक कुमार राय की उपस्थिति रही।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति,कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई, जिसके बाद प्रोफेसर आलोक कुमार राय का भाषण हुआ। उन्होंने व्यक्तियों को सीमाओं से मुक्त करने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और यूजीसी श्रेणी I में प्रवेश करने की लखनऊ विश्वविद्यालय की हालिया उपलब्धि पर प्रकाश डाला। विश्वविद्यालय का शिक्षा 4.2, समाज 4.2 और उद्योग 4.2 पर ध्यान केंद्रित है, जिसका लक्ष्य अधिक मानव-केंद्रित के साथ उद्योग 5.2 में प्रगति करना है। दृष्टिकोण, रेखांकित किया गया था।वीबीयूएसएस के महासचिव प्रोफेसर नरेंद्र कुमार तनेजा ने छात्रों के आध्यात्मिक विकास के महत्व पर जोर दिया और शिखर सम्मेलन में 55 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की सफल भागीदारी की सराहना की, जिसकी परिणति महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल करते हुए लखनऊ घोषणा के निर्माण में हुई।वीबीयूएसएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर कैलाश चंद्र शर्मा ने इस आयोजन को सफल बनाने के लिए प्रतिभागियों को बधाई दी और ऐसे आयोजन की सह-मेजबानी के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की, जो निश्चित रूप से भारत को विश्व-गुरु बनने के लिए एक नया मार्ग प्रशस्त करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि NSIL-2024 का परिणाम "लखनऊ घोषणा" के रूप में सामने आया। प्रोफेसर कैलाश चंद्रा ने लखनऊ घोषणापत्र में पांच बिंदुओं पर प्रकाश डालते हुए उच्च शिक्षा के विकास और वृद्धि के लिए सहयोग को आवश्यक बताया। यह घोषणापत्र विभिन्न विश्वविद्यालयों के चार कुलपतियों और एक स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य को दिया गया। उनका दृढ़ विश्वास था कि "लखनऊ घोषणा पत्र" केवल इन पांच संस्थानों द्वारा ही लागू नहीं किया जाएगा, बल्कि इसे देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में लागू किया जाएगा।
अपने अध्यक्षीय भाषण में, मुख्य अतिथि बिहार के माननीय राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने निमंत्रण के लिए आभार व्यक्त किया और एनईपी 2020 के साथ पुराने भारत के पुनरुत्थान की भविष्यवाणी की। उन्होंने कहा कि इस तरह का शिखर सम्मेलन उच्च शिक्षा के विकास और विकास में एक मील का पत्थर साबित होगा। संस्थान और इस तरह का घातीय विकास युवाओं और पूरे देश के समग्र विकास में योगदान देगा, ताकि हमारा देश पूरे विश्व को विश्व-गुरु के रूप में नेतृत्व कर सके।
कार्यक्रम का समापन लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राकेश द्विवेदी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।
Twitter