शक्ति साधना रेंजर टीम द्वारा सन्त रविदास जयंती पर एक संगोष्ठी का आयोजन
      24 February 2024

राजीव मिश्रा
कानपुर विद्यामंदिर महिला महाविद्यालय स्वरूपनगर में शक्ति साधना रेंजर टीम द्वारा 24फरवरी 2024 को सन्त रविदास जयंती पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ रविदास जी की स्मृति और उन्हें नमन कर किया गया। कार्यवाहक प्राचार्या प्रोफेसर (डॉ०) निशा पाठक जी द्वारा आशीर्वाद स्वरूप छात्राओं को रविदास जी विचारों पर चिन्तन करने, मूल्य विकसित करने ,अपने मन को शुद्ध रखकर अच्छे कर्म करने तथा एक अच्छा इंसान बनने लिए प्रेरित किया ।

शिक्षाशास्त्र विभाग की अध्यक्ष सुश्री निक्की वेदी मुख्य अतिथि रहीं। आपने छात्राओं को जयंती मनाने के कारणों, उनसे प्राप्त होने वाली शिक्षा से परिचित कराया ,किस प्रकार हम महान संत के व्यक्तित्व एवं आदर्शो से सीख लेकर हम अपने जीवन में बदलाव तथा विकास कर सकते हैं।
रेंजर इकाई की अधिकारी एवं रेंजर लीडर डॉक्टर ऋतु नारंग द्वारा व्याख्यान के साथ-साथ धन्यवाद ज्ञापन भी किया गया। रविदास जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि वे कर्म को महत्व प्रदान करते थे , और उन्होंने जातिप्रथा तथा अन्धविश्वास का विरोध किया । एक समाज सुधारक के रूप में सामने आये । आपका ' मन चंगा तो कठौती में गंगा' वाक्य अत्यधिक प्रचलित है आपने रेंजर इकाई द्वारा इस तरह के कार्यक्रम मनाने के कारण , महत्त्व एवं गाइडिंग के नियमों एवं प्रतिज्ञा का पुन: स्मरण कराया कि गाइड मन वचन कर्म से शुद्ध होती है। अतः सन्त रविदास जी का भी यही सन्देश है कि शुद्ध, पवित्र एवं अच्छी नीयत से किया गया कार्य गंगा के समान पवित्र है तथा उसमें सफलता अवश्य प्राप्त होती है
इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं को रविदास जी के जीवन एवं कृतित्व से परिचित कराना था जिससे छात्राएं मन वचन कर्म से शुद्ध रहकर कार्य कर सकें तथा इस प्रकार के मूल्यों का विकास कर जीवन में सफलता प्राप्त कर सकें। इस कार्यक्रम में संस्कृत विभाग की डॉ. संगीता निगम एवं शिक्षा शास्त्र विभाग की सुश्री श्वेता सिंह उपस्थिति रही साथ ही रेंजर के साथ-साथ महाविद्यालय की अन्य छात्राओं ने भी प्रतिभाग किया साथ ही अपने विचार प्रस्तुत किये।
Twitter