"रिसर्च मेथोडोलॉजी" द्वारा रिसर्च से जुड़ी छात्र व छात्राओं की समस्याओं का समाधान के लिये एक दिवसीय कार्यशाला
      27 February 2024

राजीव मिश्रा
दिनांक 27/02/2024 को क्राइस्ट चर्च कॉलेज परिसर में " रिसर्च मेथोडोलॉजी " के द्वारा रिसर्च से जुड़ी छात्र व छात्राओं की समस्याओं का समाधान के लिये एक दिवसीय कार्यशाला को अयोजित किया गया

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. जोसेफ डेनियल के दिशानिर्देश में कार्यक्रम का संचालन इकोनॉमिक्स विभाग और वेस्टकॉट सेंट्रल लाइब्रेरी की संयोजिका डॉ सबिना बोदरा एवम प्रो. सुजाता चतुर्वेदी,कार्यशाला की ऑर्गेनिशिंग सेक्रेटरी डॉ.अंकिता जाश्मीन लाल , कन्वेनर डॉ पारुल गुप्ता द्वारा किया गया| रिसर्च मेथोडोलॉजी के प्रथम सत्र के विशेषज्ञ एवं रिसोर्स पर्सन डॉ ए.के. वर्मा ने बताया कि रिसर्च प्रोजेक्ट को कितनी सरलता पूर्वक व कुशलता से खोजा और बनाया जा सकता है।उन्होंने बताया की छात्र सत्ता मीमांसा तथा ज्ञान मीमांसा के शोध दर्शन की सहायता से शोध को आसान और बेहतर बना सकते हैं इसके अतिरिक्त उन्होंने शोध क्षेत्र में जरूरी कौशल के बारे में भी बताया जो सभी छात्रों के लिए लाभकारी हो सकते हैं ।द्वितीय सत्र के रिसोर्स पर्सन एवं छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के लाइब्रेरियन एवं सूचना विज्ञान के संयोजक प्रो. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सत्र में बताया कि हम किताबें ही नहीं बाल्की ऑनलाइन संसाधनों की भी मदद लेकर अपने शोध पत्र को अधिक प्रभावशाली बना सकते हैं, जो छात्र एवं महाविद्यालय के शिक्षण स्टाफ के लिए अत्यंत प्रभावपूर्ण रहा।
साथ ही दोनों सत्रों की सफलता का धन्यवाद ज्ञापन मारिया जुल्फिकार, मिस्टर जोशिया क्लेमेंट सिलास ने दिया
सत्र में महाविद्यालय के प्राचार्य, उपप्राचार्य एवं अन्य शिक्षण स्टाफ प्रो. अनंदिता भट्टाचार्ज, प्रो. मृदुला सैमसन, प्रो संजय सक्सेना प्रो. विभा दीक्षित आदि एवम महाविद्यालय के अनेक छात्र छात्रा मौजूद रहे। सभी ने इस एक दिवसीय कार्यशाला को अत्यन्त प्रभावपूर्ण बताया।
Twitter