राष्ट्रीय विज्ञान दिवस बहुत उत्साह और जोश से आयोजित किया गया
      29 February 2024

Rajeev Misra
क्राइस्ट चर्च कॉलेज, कानपुर में भौतिकविज्ञान विभाग द्वारा दिनांक 28.02.2024 को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस बहुत उत्साह और जोश से आयोजित किया गया । यह आयोजन भौतिकविज्ञान विभाग की प्रतिष्ठित भौतिकी सोसायटी द्वारा मनाया गया । राष्ट्रीय विज्ञान दिवस “रमण प्रभाव” की खोज की स्मृति में आयोजित किया जाता है । इस विशिष्ट अवसर पर कॉलेज की भौतिकी सोसायटी के नवीन प्रतीक चिह्न का अनावरण भी किया गया । इस सोसायटी का नाम ‘प्रज्ञान’ रखा गया है, जिसका अर्थ बुद्धिमत्ता, उच्चतर ज्ञान और समझदारी है । इसी के अनुरूप अनेक रोचक और ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों से इस आयोजन को आकर्षक बनाया गया । छात्रों के लिए जहाँ विज्ञान प्रश्नोत्तरी (क्विज़) और पोस्टर प्रेज़ेंटेशन का आयोजन किया गया, वहीं मौखिक प्रस्तुतीकरण और प्रयोगशाला के निदर्शन द्वारा छात्रों के ज्ञान में अभिवृद्धि की गई । इन कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं के आयोजन द्वारा हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान और विशेषकर भौतिकविज्ञान की महत्ता को रेखांकित करने की चेष्टा की गई ।

उद्घाटन सत्र में महाविद्यालय के प्राचार्य और प्रबंधतंत्र के सचिव, प्रो. जोसेफ़ डेनियल ने सभा को संबोधित करते हुए भौतिकी के महत्व को प्रतिपादित किया । उनके संबोधन से समस्त कार्यक्रम को दिशा और ऊर्जा प्राप्त हुई । तत्पश्चात आई.आई.टी. कानपुर के भौतिकविज्ञान के मूर्धन्य प्रोफ़ेसर, प्रो. आदित्य केलकर ने अपने प्रभावशाली और ज्ञानपूर्ण उद्घाटन भाषण द्वारा समस्त सभा को सम्मोहित और प्रेरित कर दिया ।
इस समारोह का प्रमुख बिंदु था, परस्पर संवादात्मक सत्र “भौतिकी हमारे आस-पास”, जिसे संचालित किया गया आई.आई.टी. कानपुर के भौतिकविज्ञान के प्रतिष्ठित प्रोफेसरों द्वारा, प्रो. आदित्य केलकर और प्रो. अधिप अग्रवाल । बहुत ध्यानाकर्षक प्रयोगों द्वारा उन्होंने दैनिक जीवन में भौतिकविज्ञान के व्यावहारिक अनुप्रयोग की महत्ता स्पष्ट की । बिजली से लेकर चुम्बकत्व तक भौतिकविज्ञान की मूल संकल्पनाओं को ध्यान से समझाते हुए, प्रयोगों में उतारते हुए और विचारों से पुष्ट बनाते हुए वे छात्रों को ज्ञान की बहुत सहज और गंभीर यात्रा पर ले गए । विज्ञान की इस आकर्षक यात्रा ने छात्रों के भीतर उत्सुकता, जागरूकता और प्रश्नाकुलता को जाग्रत कर दिया । उनका मुख्य ध्येय था छात्रों को यह समझाना कि “भौतिकविज्ञान को पढ़ने व करने का मज़ा तभी है जब पुस्तकीय भौतिकी ज्ञान का सम्मिलन हमारे आस-पास के व्यावहारिक अनुप्रयोगों से होता है” ।
यह संपूर्ण आयोजन भौतिकविज्ञान विभाग के प्रभारी प्रो. सत्यप्रकाश सिंह और उनके बहुत कर्मठ संकाय-प्राध्यापकों, डॉ. मनीष कपूर (कार्यक्रम संयोजक) और डॉ. आशुतोष कुमार (कार्यक्रम सह-संयोजक) के परिश्रम, दूरदर्शिता और छात्र-हित-लाभ की भावना से अनुप्राणित होकर अत्यंत सफल और ज्ञानवर्धक बन पड़ा था ।
इस आयोजन का अंत समापन सत्र द्वारा किया गया जिसमें विभिन्न प्रतियोगी कार्यक्रमों के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया । इन प्रतियोगिताओं के सम्मानित निर्णायक – गण प्रो. सुनील सिंह (बी.एन.डी. कॉलेज) और प्रो. पी.एस. डोबाल (वी.एस.एस.डी. कॉलेज) ने अपनी विद्वत्ता और विशेषज्ञता से कार्यक्रम के महत्व को द्विगुणित कर दिया । कॉलेज के सभी विभागों के छात्रों और शिक्षकों ने इस समारोह में आनंदपूर्वक प्रतिभागिता की ।
क्राइस्ट चर्च कॉलेज, कानपुर में ’राष्ट्रीय विज्ञान दिवस’ के आयोजन ने जीवन को प्रगतिशील बनने में जिज्ञासा, ज्ञानार्जन और नवाचार के अन्यतम महत्व को बखूबी रेखांकित किया । ‘प्रज्ञान’ का मंच छात्रों की युवा कल्पनाओं, सृजनशील विचारों और कार्यशील ऊर्जा को एकीकृत करने का बहुत सुगम और सहज माध्यम बनकर उभरा और सदैव छात्रों को नवोन्मेष के लिए प्रेरित करता रहेगा ।
Twitter