दयानंद गर्ल्स पीजी कॉलेज कानपुर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस संगोष्ठी
      09 March 2024

राजीव मिश्रा
इंस्पायरइंक्लूजन
यत्र नार्यस्तु पूज्यंते, रमंते तत्र देवता", अर्थात- जहां नारी की पूजा होती है वहां देवताओं का वास होता है।

दयानंद गर्ल्स पीजी कॉलेज कानपुर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस संगोष्ठी का शुभारंभ श्रीमती साधना घोष श्रमिक समिति की संरक्षिका को पौधे भेट करके प्राचार्या द्वारा स्वागत उद्बोधन द्वारा किया गया।
प्राचार्या ने उद्दबोधन में कहा कि यह सामूहिक वैश्विक सक्रियता और उत्सव का दिन है जो महिलाओं की समानता के लिए प्रतिबद्ध सभी लोगों का है।

विश्व-प्रसिद्ध नारीवादी, पत्रकार और कार्यकर्ता, ग्लोरिया स्टीनम ने कथित तौर पर एक बार समझाया था :
" समानता के लिए महिलाओं के संघर्ष की कहानी किसी एक नारीवादी या किसी एक संगठन की नहीं बल्कि उन सभी के सामूहिक प्रयासों की है जो मानवाधिकारों की परवाह करते हैं।"

तो आइए हम सब मिलकर अच्छी लड़ाई लड़ने में मदद करें


महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना
विविध प्रतिभाओं को भर्ती करना, बनाए रखना और विकसित करना
नेतृत्व, निर्णय लेने, व्यवसाय और एसटीईएम में महिलाओं और लड़कियों का समर्थन करना
महिलाओं और लड़कियों की जरूरतों को पूरा करने वाले बुनियादी ढांचे का डिजाइन और निर्माण महिलाओं और लड़कियों को उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारीपूर्ण निर्णय लेने में मदद करना टिकाऊ कृषि और खाद्य सुरक्षा में महिलाओं और लड़कियों को शामिल करना
महिलाओं और लड़कियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और प्रशिक्षण तक पहुंच प्रदान करना
खेल में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी और उपलब्धि को बढ़ाना महिलाओं और लड़कियों की रचनात्मक और कलात्मक प्रतिभा को बढ़ावा देना, महिलाओं और लड़कियों की उन्नति का समर्थन करने वाले अन्य क्षेत्रों को संबोधित करना। मुख्य अतिथि ने अपने वक्तत्व में अवगत कराया है कि महिलाओं में निवेश करना अति आवश्यक है तभी हम अपने राष्ट्र का विकास कर पायेंगे। यदि जहां पर भी जब महिलाएँ उपस्थित नहीं होतीं, तो हमें पूछना चाहिए: "यदि नहीं, तो क्यों नहीं?"

जब महिलाओं के साथ भेदभाव किया जाता है, तो हमें खराब प्रथा का आह्वान करना चाहिए।

जब महिलाओं के साथ व्यवहार न्यायसंगत नहीं हो तो हमें कार्रवाई करनी चाहिए।

और हमें यह हर बार, हर बार करना होगा।
कार्यक्रम की समन्वयक प्रो सुनीता आर्या द्वारा सफल संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।संगोष्ठी में आंतरिक गुणवत्ता आश्वाशन प्रकोष्ठ की समन्वयक प्रो वंदना निगम , कुलनुशाशक प्रो अर्चना श्रीवास्तव,डॉ निवेदिता टंडन,कार्यालय अधीक्षक श्री कृष्णेन्द्र श्रीवास्तव आदि समस्त शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया।
Twitter