वाद-विवाद और क्विज प्रतियोगिताएँ
      15 March 2024

Rajeev Misra
क्राइस्ट चर्च महाविद्यालय का उद्देश्य सदैव छात्र-छात्राओं के सर्वतोन्मुखी विकास द्वारा उनके जीवन को सुदृढ आधार प्रदान करना रहा है इस सकारात्मक प्रयास हेतु महाविद्यालय का वार्षिक सांस्कृतिक महोत्सव अभिव्यक्ति अत्यत उपयुक्त मंच सिद्ध होता है. इस वर्ष भी अभिव्यक्ति 2024 का आरम्भ बहुत जोरदार तरीके और बहुरंगी विविधता के साथ हुआ है. इस वार्षिकोत्सव का शुभारंभ कल क्राइस्ट चर्च महाविद्यालय के प्राचार्य और सचिव, प्रबंध समिति, प्रो० जोसेफ डेनियल ने दीप प्रज्ज्वलन द्वारा करते हुए इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों के बहुमुखी विकास की आशा व्यक्त की.।

अभिव्यक्ति 2024 में आज सोशल मीडिया के दौर में पनपते समाजिक संबन्ध विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें तीस प्रतिभागी निर्णायक दौर के लिए चुने गए। बहुत ही समसामयिक विषय पर आयोजित इस प्रातियोगिता में छात्रों ने इस विषय के पक्ष और विपक्ष में अपने मजबूत तर्क प्रस्तुत किए। पक्ष में यह कि सोशल मीडिया दूरियों को कम करते हुए हाशिए के तबको को केन्द्र से जुड़ने का मजबूत मच उपलब्ध कराता है। विपक्ष में यह कि इस दौर के रिस्ते टिकाऊ नहीं होते और यह पारिवारिक व सामाजिक संबंधों में दूरियों पैदा कर रहा है।

वाद-विवाद प्रतियोगिता के निर्णायक गण थे- प्रो० सूफिया सहाब, प्रो० डी०सी० श्रीवास्तव और प्रो० अरविन्द सिंह। इस प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे

प्रथम सहस्त्रांशु मिश्रा

द्वितीय तनिष्का बाजपेयी और वैष्णवी गुप्ता

तृतीय अंकिता मिश्रा तथा अंकुर कनौडिया

सांत्वना वंशिका सिंह

आज ही क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इसमें चार टीम उर्जा अल्लास उमंग और उत्कर्ष टीमों ने हिस्सा लिया। छात्रों ने इस प्रतियोगिता में अपने ज्ञान, गति और अध्ययन का बखूबी परिचय दिया। इस प्रतियोगिता ने क्वीज मास्टर सदफ खान और मरियम थीं।

क्वीज प्रतियोगिता के निर्णायक गण थे प्रो० आर०के० जुनेजा प्रो० नवीन अम्बस्ट, डा० आशीष ओमर। इस प्रतियोगिता के विजेता टीम उल्लास रही। जिसके विजयी सदस्य जयन्त पाण्डेय और शिवांश यादव रहे।

आज के दिन ही 13 मार्च को आयोजित की गयी सृजनात्मक लेखन प्रतियोगिता के परिणामों की धोषणा भी की गयी। इसके विजयी छात्र रहे-
हिन्दी -

प्रथम प्रार्थना गुप्ता

द्वितीय सहस्त्रांशु मिश्रा

तृतीय उदित कुमार वर्मा

सांत्वना प्रज्ञा भाटिया

अंग्रेजी-

प्रथम वंशिता गुप्ता

द्वितीय तनिष्का बाजपेयी

तृतीय

शुभम जायसवाल

सांत्वना संकल्प कुमार

उर्दू-

प्रथम रोहमा एहसान

द्वितीय अलशिफा

इस तरह इन कार्यक्रमों की सफलता ने आगे के कार्यक्रमों के बारे में भी छात्रो में उत्साह का संचार किया।
Twitter