लॉक डाउन मन की बात का विमोचन संपन्न
      21 April 2024

राजीव मिश्रा
लॉक डाउन मन की बात का विमोचन संपन्न

कोरोनाकाल के पॉजिटिव पक्षों को सौरभ ओमर ने एक ग्रँथ में समेटा है :-चौधरी सुखराम सिंह यादव


शहर के वरिष्ठ पत्रकार सौरभ ओमर ने कोरोनाकाल के दौरान के पॉजिटिव पक्षों को लेख, कविता, विचार व कहानियों के जरिए ग्रँथ लॉकडाउन मन की बात में समेटकर मानवीय कार्य किया है। ये उद्गार मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश विधान परिषद के पूर्व सभापति व राज्य सभा सांसद चौधरी सुखराम सिंह यादव ने पुस्तक के विमोचन समारोह में व्यक्त किए। कार्यक्रम का आयोजन चौधरी हरमोहन सिंह पैरा मेडिकल कॉलेज, मेहरबान सिंह का पुरवा के सभागार में ऊर्जावान बीजेपी नेता, प्रबंधक प्रयाग नारायण मंदिर शिवाला अभिनव नारायण तिवारी, वरिष्ठ साहित्यकार श्री हरि वाणी, लखनऊ की कवयित्री व लेखिका हेमलता त्रिपाठी की उपस्थिति में संपन्न हुआ। मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के बाद अतिथियों का स्वागत संपादक सौरभ ओमर व सहायक संपादक गगन सेठी ने किया। फिर चौधरी सुखराम सिंह यादव के नेतृत्व में समस्त अतिथियों ने पुस्तक का विमोचन किया। अभिनव नारायण तिवारी तथा हेमलता त्रिपाठी ने इस ग्रंथ के लिए संपादक सौरभ ओमर का अभिनंदन किया।
सलाहकार संपादक राजेश विक्रांत ने पुस्तक का परिचय देते हुए कहा कि यह पुस्तक कोरोनाकाल के संघर्ष, समस्याओं व महामारी की विभीषिका के साथ आम आदमी के अनुभवों, उसकी जिद, जिजीविषा, उत्साह व उमंग के साथ सकारात्मक बदलावों का एक दस्तावेज है। इसमें कोरोना महामारी के विविध पहलुओं के साथ आम व खास के कोरोना से लड़कर जीतने की जहां सच्ची कहानियां हैं वहीं काव्यात्मक अभिव्यक्ति भी है और साथ में महामारी के बारे में विद्वानों के विश्लेषणात्मक आलेख भी हैं जो कि इस पुस्तक को समाज के हर वर्गों के लिए अनुपम उपयोगी बनाते हैं। यह पुस्तक कोरोनाकाल की सकारात्मक बातों जैसे कि परिवार समृद्ध हुआ, घर गुलजार हुआ, रिश्तों में गर्माहट आई, समाज में अपनापन बढ़ा, गांवों में रौनक लौटी, लोगों के खानपान की आदतें सुधरी, परिवार के साथ बैठकर भोजन करने आपसी प्रेम बढ़ा, लोगों में समाजसेवा की प्रवृत्ति में इजाफा हुआ, जंक फूड की जगह प्राकृतिक भोजन का प्रचलन बढ़ा है। ई बुक समेत पुस्तक संस्कृति की वापसी, ऑनलाइन क्लास व डिजिटल कल्चर में तेजी के साथ हुई, सेमिनार वेबिनार बना, पर्यावरण साफ सुथरा हुआ, तथा स्वास्थ्य कर्मियों का सम्मान बढ़ा आदि को उभारती है। इसमें अखिल भारतीय स्तर के लेखकों, पत्रकारों, साहित्यकारों, कवियों, चिकित्सकों, केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक, समाजसेवी, संपादक, वैज्ञानिक, चिंतक, विचारक, स्वास्थ्यकर्मियों आदि ने रचनात्मक योगदान दिया है। यह पुस्तक अमेजॉन समेत अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है।
इस अवसर पर प्रेम शुक्ल फाउंडेशन, मुंबई की ओर से सर्वश्रेष्ठ संपादक- 2024 सम्मान सौरभ ओमर को चौधरी सुखराम सिंह यादव के कर कमलों द्वारा प्रदान किया गया। चौधरी सुखराम सिंह यादव ने विश्व विद्यालय छात्र संघ के पूर्व महामंत्री नितिन अवस्थी, सुभासपा जिलाध्यक्ष प्रभात तिवारी, वरिष्ठ पत्रकार अंबरीश त्रिपाठी टीटू व अभिषेक शर्मा युवा को सम्मानित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता गगन सेठी ने की तथा मुंबई के वरिष्ठ पत्रकार व लॉकडाउन मन की बात के सलाहकार संपादक राजेश विक्रांत ने कार्यक्रम का संचालन किया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में धर्मेंद्र दीक्षित, अजय यादव, अंश ओमर, राहुल दिवाकर आदि ने योगदान दिया।
Twitter